Asianet News Hindi

25 जुलाई से 22 अगस्त तक रहेगा श्रावण मास, ये 8 दिन शिव पूजा के लिए रहेंगे खास

शिवजी की पूजा का खास महीना सावन इस बार 25 जुलाई से शुरू हो रहा है। इस महीने में कृष्णपक्ष की द्वितीया और शुक्लपक्ष की नवमी तिथि का क्षय हो रहा है, लेकिन कृष्णपक्ष में छठ तिथि दो दिन रहेगी। इससे कृष्णपक्ष तो पूरे 15 दिन का होगा लेकिन शुक्लपक्ष 14 दिन का ही रहेगा। ये महीना 22 अगस्त तक रहेगा।

Shravan Month from 25 July to 22 August, these are 8 auspicious days for Shiv Puja KPI
Author
Ujjain, First Published Jul 15, 2021, 10:40 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. शिवजी की पूजा का खास महीना सावन इस बार 25 जुलाई से शुरू हो रहा है। इस महीने में कृष्णपक्ष की द्वितीया और शुक्लपक्ष की नवमी तिथि का क्षय हो रहा है, लेकिन कृष्णपक्ष में छठ तिथि दो दिन रहेगी। इससे कृष्णपक्ष तो पूरे 15 दिन का होगा लेकिन शुक्लपक्ष 14 दिन का ही रहेगा। ये महीना 22 अगस्त तक रहेगा। इस बार सावन रविवार से शुरू होकर रविवार को ही खत्म होगा।

सावन में 4 सोमवार और दो प्रदोष व्रत
पुरी के ज्योतिषाचार्य डॉ. गणेश मिश्र के अनुसार, सावन में चार सोमवार और दो प्रदोष व्रत रहेंगे। इसके अलावा कई विशेष शुभ योग भी आएंगे। ऐसी मान्यता है कि इस माह में किए गए सोमवार के व्रत का फल बहुत जल्दी मिलता है। अगर इस दौरान किसी शिव मंदिर न जा पाएं तो घर पर ही पूजा कर सकते हैं।

सावन महीने की पूजा-विधि
- सावन महीने में सुबह जल्दी उठकर नहाएं और साफ कपड़े पहनें। इसके बाद ऊं नमः शिवाय मंत्र बोलते हुए गंगा जल से भगवान शिव का अभिषेक करें।
- शिवलिंग पर जल-दूध चढ़ाएं। फिर फूल, बिल्वपत्र, धतूरा और अन्य चीजें चढ़ाकर आरती करें। इसके बाद नैवैद्य लगाएं।
- इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि भगवान को सिर्फ सात्विक चीजों का ही भोग लगाया जाता है। पूजा-आरती के बाद शिव मंत्र का जाप भी करना चाहिए।

शिव पूजा के 8 खास दिन
पहला सोमवार- 26 जुलाई
दूसरा सोमवार- 02 अगस्त
तीसरा सोमवार- 09 अगस्त
चौथा सोमवार- 16 अगस्त
प्रदोष व्रत- 5 व 20 अगस्त
चतुर्दशी तिथि- 7 और 21 अगस्त
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios