Asianet News HindiAsianet News Hindi

हीरो का पहला ई-स्कूटर वीडा लॉन्च, एक बार चार्ज करने पर चलेगा इतने किलोमीटर, जानें कीमत

देश की दिग्गज टू-व्हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने शुक्रवार 7 अक्टूबर को अपने EV ब्रांड वीडा के तहत पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया। इसे वीडा V1 प्रो और V1 प्लस दो वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। जानते हैं इसकी कीमत और फीचर्स के बारे में। 

Hero Motocorp Launches first E scooter Vida, Know the Price and features kpg
Author
First Published Oct 7, 2022, 3:35 PM IST

Hero Motocorp E scooter Vida V1 Launch: देश की दिग्गज टू-व्हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने शुक्रवार 7 अक्टूबर को अपने EV ब्रांड वीडा के तहत पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया। इसे वीडा V1 प्रो और V1 प्लस दो वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। कंपनी के CEO पवन मुंजाल ने लॉन्चिंग इवेंट में वीडा नाम रखने की कहानी बताई। उन्होंने बताया कि जब इसे बनाया जा रहा था तभी दिमाग में था कि ये सिर्फ एक नया प्रोडक्ट नहीं बल्कि उससे कही आगे की सोच को दिखाएगा। कई नामों पर विचार करने के बाद फाइनल एक दोस्त ने वीडा नाम सुझाया। इसका मतलब लाइफ है।

जानें कीमत और कबसे शुरू होगी बुकिंग?
हीरो मोटोकॉर्प के पहले ई-स्कूटर वीडा V1 प्लस की एक्स शोरूम कीमत 1.45 लाख रुपए और प्रो की कीमत 1.59 लाख रुपए रखी गई है। इनकी ​​बुकिंग 10 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी। 

एक बार चार्ज करने पर मिलेगी इतनी रेंज?
V1 प्रो और V1 प्लस दोनों की मैक्सिमम स्पीड 80 Kmph होगी। फास्ट चार्जिंग 1.2 Km/min होगी। V1 प्रो 0-40 किलोमीटर 3.2 सेकेंड में और प्लस 3.4 सेकेंड में पहुंचेगी। एक बार चार्ज करने के बाद V1 प्रो 165 किलोमीटर चलेगी। वहीं इसके V1 प्लस मॉडल में 143 किलोमीटर की रेंज मिलेगी। 'फर्स्ट फेज में बेंगलुरु, दिल्ली के अलावा देश के 7 अन्य शहरों में चार्जिंग स्टेशन मिलेंगे। इन चार्जिंग स्टेशन पर DC और AC दोनों तरह के चार्जिंग ऑप्शन की सुविधा होगी।

ऐसे होंगे फीचर्स : 
हीरो मोटोकॉर्प के वीडा V1 प्रो और V1 प्लस में 3 मल्टीपल राइडिंग मोड मिलेंगे। ये ईको, राइड एंड स्पोर्ट हैं। इसके अलावा दोनों वैरिएंट में 7 इंच की टच स्क्रीन के साथ ही की-लेस कंट्रोल और SOS अलर्ट जैसे फीचर भी मौजूद हैं। वीडा को जयपुर बेस्ड रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर में बनाया गया है। ये ई-स्कूटर अपने सेगमेंट के ओला S1, टीवीएस iQube, एथर 450X, हीरो इलेक्ट्रिक फोटोन और बजाज चेतक जैसे ई-स्कूटर्स को टक्कर देगा। 

2025 तक ई-स्कूटर मार्केट 50 लाख यूनिट का होगा : 
पिछले 5 सालों में ई-टू-व्हीलर की बिक्री 25000 यूनिट से बढ़कर 143000 यूनिट तक पहुंच गई है। इस साल यह संख्या आसानी से 2 लाख यूनिट को पार कर जाएगी। एक्सपर्ट्स की मानें तो भारत का ई-स्कूटर मार्केट 2025 तक 45-50 लाख तक पहुंच जाएगा, जो कुल टू-व्हीलर मार्केट का 25%-30% होगा। पिछले कुछ महीनों में इलेक्ट्रिक स्कूटरों में भारी उछाल देखा गया है। TVS, एम्पियर इलेक्ट्रिक, एथर एनर्जी, हीरो इलेक्ट्रिक जैसी कंपनियां इस सेगमेंट में अच्छा इन्वेस्टमेंट कर रही हैं।  

ये भी देखें : 

OLA Festive Offer:ओला ई-स्कूटर पर अब दिवाली तक पाएं 10 हजार रुपए की छूट, साथ में ये शानदार फीचर्स

टाटा ने लॉन्च की टियागो EV, जानें एक बार चार्ज करने पर कितने किलोमीटर चलेगी ये कार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios