Asianet News HindiAsianet News Hindi

Toyota Corolla का 50 मिलियन प्रोडक्शन का जश्न, Manga series में पेश करेगी इसके 1960 से शुरू हुए सफर की कहानी

first generation के मॉडल को कोरोला E10 कहा जाता था। टोयोटा कोरोला को हैचबैक, सेडान, कूपे, वैगन और मिनीवैन जैसे कई वेरिएंट में पेश किया गया है। इसने इस मॉडल की popularity में वृद्धि ये केवल अपने होम कंट्री जापान तक ही सीमित नहीं रही। इसने पूरी दुनिया में अपनी मजूबत स्थिति दर्ज कराई है।

Toyota to celebrate 50 million production of its Corolla model manga series Corolla Cross Corolla E10 50 Million Edition Auto news rps
Author
Bhopal, First Published Jan 6, 2022, 1:52 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क। Toyota Corolla को पहली बार 1960 के दशक के अंत में पेश किया गया था और यह मॉडल लगभग पांच दशकों और 12 पीढ़ियों से अधिक समय से है। टोयोटा ने एसयूवी सेगमेंट में कोरोला क्रॉस भी लाया है। टोयोटा ने अपने सबसे अधिक बिकने वाले मॉडल कोरोला के 50 मिलियन यूनिट (50 million units) के प्रोडक्शन को सेलीब्रेट करने के लिए पांच-भाग वाली मंगा श्रृंखला ( five-part manga series) का आयोजन किया है। टोयोटा कोरोला ने पांच दशकों में 12 पीढ़ियों के साथ अपनी मौजूदगी दर्ज कराई है। 1960 के दशक के अंत में पहली बार कोरोला पेश की गई थी, जिसका जलवा आज भी कायम है। इसमें समय के साथ कई बार बदलाव किए गए हैं। आज भी ये कार एक विशेष वर्ग बेहद पसंद करता है। 

मंगा कॉमिक श्रृंखला करेगी पेश

मंगा कॉमिक श्रृंखला (manga comic series) में ऐसे पिक्चर शामिल किए गए हैं जो 1960 के दशक से प्रत्येक दशक में कोरोला मॉडल प्रदर्शित करते हैं। ये comical sketches कोरोला ऑनर के रियल लाइफ  तस्वीरों से इंस्पायरड हैं।  प्रत्येक कॉमिक स्ट्रिप के अंत में रियल पिक्स दी जाएंगी। ऑटोमेकर कंपनी ने यह भी बताया कि ये कार तब भी मौजूद थी जब कार का मालिक होना एक स्ट्टेस सिंबल होता था। हालांकि कोरोला का निर्माण 'सभी के लिए कार बनाने' के विचार के साथ हुआ था।

first generation के मॉडल का नाम कोरोला E10 
first generation के मॉडल को कोरोला E10 कहा जाता था। टोयोटा कोरोला को हैचबैक, सेडान, कूपे, वैगन और मिनीवैन जैसे कई वेरिएंट में पेश किया गया है। इसने इस मॉडल की popularity में वृद्धि ये केवल अपने होम कंट्री जापान तक ही सीमित नहीं रही। इसने पूरी दुनिया में अपनी मजूबत स्थिति दर्ज कराई है।


टोयोटा कोरोला के 50 मिलियन मील के पत्थर का जश्न मनाने के लिए, कार निर्माता ने अपने वैगन, हैचबैक और सेडान वेरिएंट के लिए एक विशेष  ‘50 Million Edition’ पेश की है, हालांकि ये special edition मॉडल केवल जापान में उपलब्ध होंगे।

1960 के दशक से जारी है यात्रा
1960 के दशक से, ऑटोमेकर के मॉडल ने एक लंबा सफर तय किया है। टोयोटा अत्यधिक मांग वाले एसयूवी सेगमेंट के लिए कोरोला क्रॉस नामक एक  crossover version भी पेश करती है। इसके अलावा एक hybrid version भी पेश कियाहै। मौजूदा समय में  टोयोटा अमेरिकी बाजार के लिए टोयोटा जीआर कोरोला (Toyota GR Corolla) लाने के लिए कमर कस रही है जिसका पिछले साल परीक्षण किया गया था।

खुद का सॉफ्टवेयर तैयार  कर रही कंपनी 
वहीं टोयोटा 2025 तक अपने वाहनों के लिए अपना सॉफ्टवेयर ऑपरेटिंग सिस्टम पेश करने की योजना बना रही है, कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी निक्केई ने बताया, यह सिस्टम ऑटोनॉमस ड्राइविंग, इलेक्ट्रिक मोटर्स और बैटरी के मैनेजमेंट जैसे advanced operations  को संभालने में सक्षम होगा ये वाहनों में entertainment and navigation को सपोर्ट करेगा।
ये भी पढ़ें-
एक बटन दबाते ही आपकी कार का बदल जाएगा रंग, बीएमडब्‍ल्‍यू जल्‍द लेकर आने वाला है खास फीचर
टोयोटा ने Innova Crysta, Fortuner, Legender की कीमतों में किया भारी इजाफा, 1.10 लाख रुपए तक बढ़ाईं
Sony कर रही Electric vehicle मार्केट में एंट्री, CES 2022 में पेश की Vision-S 02 कॉन्सेप्ट कार
दिसंबर 2021 में यात्री वाहनों की Retail sales में बड़ी गिरावट, FADA ने जारी किए आंकड़े
Voltrix Mobility ने ई-साइकिल Tresor लॉन्च की, जबरदस्त फीचर वाली साइकिल की कीमत 56 हजार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios