Asianet News HindiAsianet News Hindi

आपको देखते ही खुल जाएगा कार का दरवाजा, सीट, स्टेयरिंग सब हो जाएगा एडजस्ट, इस टेक्नोलॉजी का कमाल

जेनेसिस ने हुंडई मोटर ग्रुप की स्मार्ट कारों के लिए एक नई टेक्नोलॉजी का ऐलान किया है, ये स्मार्टफोन्स के Face ID फीचर की तरह से गाड़ी को अनलॉक करेगी। कंपनी ने इसका नाम इसे फेस कनेक्ट टेक्नोलॉजी दिया है, जो चेहरा पहचानकर बिना चाबी लगाए गाड़ी का दरवाजा खोल देगी। नई टेक्नालॉजी का उपयोग जल्द लॉन्च किए जाने वाले मॉडल GV60 में दिया जा सकता है। 

The car door will open on seeing you Seat, steering will all be adjusted Amazing face connect technology
Author
Bhopal, First Published Sep 18, 2021, 9:43 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क । अभी तक आपने मोबाइल को फेस रीडिंग करके अनलॉक होते देखा होगा। वहीं अब हुंडई मोटर ग्रुप के Genesis Motor (जेनेसिस मोटर) ने वाहनों  में फेस अनलॉक जैसी नई टेक्नालॉजी का ऐलान किया है। 

हुंडई मोटर ग्रुप की स्मार्ट कारों में नई टेक्नालॉजी
जेनेसिस ने हुंडई मोटर ग्रुप की स्मार्ट कारों के लिए एक नई टेक्नोलॉजी का ऐलान किया है, ये स्मार्टफोन्स के Face ID फीचर की तरह से गाड़ी को अनलॉक करेगी। कंपनी ने इसका नाम  फेस कनेक्ट टेक्नोलॉजी दिया है, जो चेहरा पहचानकर बिना चाबी लगाए ही गाड़ी का दरवाजा खोल देगी। जेनेसिस ने कहा है कि नई टेक्नालॉजी का उपयोग जल्द लॉन्च किए जाने वाले मॉडल GV60 में दिया जा सकता है। 

दरवाजा ही नहीं पूरी गाड़ी की सेटिंग एडजस्ट करेगा
फेस कनेक्ट टेक्नोलॉजी से केवल गाड़ी का दरवाजा ही नहीं खुलेगा बल्कि ये तकनीक आपको पहचान के ड्राइविंग  सीट, स्टीयरिंग व्हील, हेड-अप-डिस्प्ले (HUD), साइड मिरर और इंफोटेनमेंट की सेटिंग्स ऑटोमैटिकली एडजस्ट कर देगी। कंपनी ने इस टेक्नालॉजी में नियर इन्फ्रा-रेड (NIR) कैमरा का इस्तेमाल किया है, ये अंधेरे में भी आपको पहचान सकता है।  अब आपको गाड़ी की चाबी खो जाने या घर पर भूल जाने की समस्या से निजात मिल जाएगी। 

दो फेस की डिटेल कर सकता है स्टोर 
इस तकनीक की खासियत है कि चाबी गाड़ी अंदर भूल जाने के बाद ये फेस आईडी तकनीक का इस्तेमाल करके कार को अनलॉक कर देगा। जेनेसिस कंपनी ने जानकारी देते हुए कहा कि  फेस कनेक्ट सिस्टम हर कार के लिए  दो फेस की डिटेल को स्टोर कर सकता है। कार में रजिस्टर किया गया  चेहरा का डेटा एन्क्रिप्टेड होगा, जो पूरी तरह से सेफ होगा। गाड़ी मालिक जब चाहे इसे हटा सकता है। वहीं इसमें  वॉयस असिस्टेंट का इस्तेमाल करके नए प्रोफाइल को रजिस्टर किया जा सकेगा। 

फिंगरप्रिंट के जरिए भी कर सकते है ऑपरेशन
फेस कनेक्ट टेक्नोलॉजी के अतिरिक्त  स्मार्टफोन जैसी एक और तकनीक इसमें शामिल की जा रही है। इसमें फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन सिस्टम भी इनबिल्ट रहेगा। यह कारचालक को स्मार्टफोन या चाबी के बगैर बायोमेट्रिक इनफॉर्मेशन के आधार पर कार का नियंत्रण कर सकता है। इन दोनों सिस्टम के साथ रजिस्टर्डड यूजर्स चेहरे की पहचान के जरिए वाहन में एंट्री कर सकता है । फिंगरप्रिंट को फीड करने  के बाद कार ऑपरेट कर सकता है। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios