Asianet News HindiAsianet News Hindi

PLI Scheme : भारत बनेगा मैन्युफैक्चरिंग हब, ऑटो सेक्टर में 26000 करोड़ के निवेश से बन रहे लाखों नौकरी के अवसर

मोदी सरकार ने ऑटो सेक्टर के लिए 26 हजार करोड़ की PLI स्कीम का ऐलान किया है। यह अगले पांच सालों में खर्च किए जाएंगे। ऐसा कहा जा रहा है कि इससे 7.5 लाख रोजगार के अवसर पैदा होंगे, ऑटो सेक्टर में 42500 करोड़ का निवेश आने का भी दावा किया जा रहा है।  
 

PLI Scheme: India will become manufacturing hub, jobs will be generated in Auto sector by investment of 26000 crore rupees
Author
Bhopal, First Published Sep 16, 2021, 2:05 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क । मोदी सरकार ने कैबिनेट बैठक में  ऑटो सेक्टर के लिए PLI स्कीम को लागू करने का ऐलान किया है। ऑटो पीएलआई स्कीम के तहत 26,058 करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान किया गया है। ये पैकेज  ऑटो और उसके कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर और ड्रोन इंडस्ट्रीज के लिए किया गया है।  मोदी सरकार भारत को ऑटो सेक्टर के लिए मैन्युफैक्चरिंग हब बनानेकी  दिशा में आगे बढ़ रही है। इस योजना को आगे बढ़ाने के लिए अगले पांच सालों में  26 हजार करोड़ का इंसेंटिव  ऑटो सेक्टर को दिया  जाएगा।

 42500 करोड़ रुपए का इंवेस्टमेंट आएगा
 PLI योजना के  मुताबिक  इंसेंटिव के कारण अगले पांच सालों में इस ऑटो सेक्टर में 42500 करोड़ रुपए का इंवेस्टमेंट आएगा। इस बड़े निवेश केजरिए भारत में  इससे 7.5 लाख नए रोजगार सृजित होंगे। इसके साथ ही ऑटो सेक्टर में 2.3 लाख करोड़ रुपए का उत्पादन भी बढ़ेगा। बता दें कि  बजट 2021-22 में फायनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने 13 भिन्न-भिन्न सेक्टर के लिए पीएलआई स्कीम का ऐलान किया था।  केंद्र सरकार ने इस योजना मे 1.97 लाख करोड़ रुपए का आउटले रखा  है।
अन्य कंपनियों को भी मिलेगा फायदा
PLI योजना का ऐलान करते हुए  केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि इसके कारण एडवांस्ड ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी प्रोडक्ट्स को लेकर स्वदेशी वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला विकसित करने में सहायता मिलेगी। ठाकुर ने एक और बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि इस योजना का फायदा  ऑटो कंपनी के साथी अन्य कंपनियों को भी मिलेगा जो  ऑटोमोबाइल या ऑटो कंपोनेंट मैन्युफैक्चरिंग के बिजनेस में नहीं हैं।
दो पार्ट में है PLI Scheme 
ऑटो सेक्टर के लिए PLI Scheme को दो हिस्सा में बांटा गया है। पहला पार्ट में चैम्पियन OEM इंसेंटिव स्कीम लागू की जाएगी, ये सेलिंग वैल्यु से जुड़ी योजना है। ये योजना बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल, हाइड्रोजन फ्यूल सेल व्हीकल के लिए लाई गई है। इसी का दूसरा पार्ट कंपोनेंट चैम्पियन इंसेंटिव स्कीम है। यह भी सेल्स वैल्यु स्कीम है जो एडवांस्ड ऑटोमेटिव टेक्नोलॉजी कंपोनेंट ऑफ व्हीकल, कंप्लीटली कनॉक्ड डाउन (CKD) और सेमी CKD, 2 व्हीलर व्हीकल एग्रीग्रेटर, 3 व्हीलर व्हीकल एग्रीगेटर के लिए लाई गई है।  इसमें यात्री व्हीकल, कमर्शियल व्हीकल और ट्रैक्टर को शामिल किया गया है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios