Asianet News HindiAsianet News Hindi

Driving Licence में घर बैठे कर सकते हैं ये सुधार, बेहद आसान है प्रोसेस, देखें डिटेल

ड्राइविंग लाइसेंस बन में कुछ गलतियों के कारण लोगों को खासी परेशानियां उठाना पड़ती हैं। वहीं अब RTO ने कई सारे कार्यों की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। वाहन चालक अब घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस में सुधार कर सकते हैं। खबर में बताए गए डाक्यूमेंट्स की पीडीएफ कॉपी आपको तैयार रखनी होगी ।

These improvements can be done sitting at home in Driving License,  Try it now   View Details
Author
Bhopal, First Published Sep 17, 2021, 9:23 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क। फोर व्हीलर में सेल्फ ड्राइविंग का क्रेज बढ़ा है। महानगर हो या छोटे शहर लोगों को अपना वाहन सुविधाजनक लगता है। मेट्रो शहरों में ट्रैफिक जाम की समस्या की वजह से लोग सार्वजनिक साधनों का उपयोग करते हैं, हालांकि सप्ताह में दो-तीन दिन कर्मचारी अपने वाहन से जाना ही प्रिफर करता है।  

अब घर बैठे कर सकते हैं दस्तावेजों में सुधार
महानगरों में यातायात पुलिस का पहरा होता है, ऐसे में यदि आपके डॉक्युमेंट अपडेट नहीं हैं तो आप ऑफिस की जगह थाने के चक्कर लगाते नजर आएंगे। वाहन चालक अपना ड्राइविंग लायसेंस तो बनवा लेते हैं। लेकिन कई बार ड्राइविंग लाइसेंस बन में कुछ गलतियों के कारण लोगों को खासी परेशानियां उठाना पड़ती हैं। वहीं अब RTO ने कई सारे कार्यों की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। वाहन चालक अब घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस में सुधार कर सकते हैं। 

ड्राइविंग लाइसेंस में सुधार करना हुआ आसान
ड्राइविंग लायसेंस में ऑनलाइन सुधार करना बेहद आसान है।  इसके लिए आपको सबसे पहले सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय की वेबसाइट पर विजिट करें। यहां बताए गए दिशा निर्देशों के मुताबिक आप अपने लायसेंस में सुधार कर सकते हैं।  
डाक्यूमेंट्स की पीडीएफ कॉपी रखें तैयार
यदि आप अपने ड्राइविंग लायसेंस में जन्मतिथि या नाम में कोई बदलाव करना चाहते हैं तो इसके लिए  आधार कार्ड, 10वीं या 12वीं का सर्टिफिकेट, अगर पासपोर्ट हो तो उसकी एक कॉपी, नगर निगम से जारी बर्थ सर्टिफिकेट और नाम बदलने के लिए किसी अखबार में दिया गया इश्तहार और उसकी कतरन इन सभी डाक्यूमेट को आपको यहां सब्मिट करना होगा।  https://sarathi.parivahan.gov.in/sarathiservice/stateSelection.do वेबसाइट पर जाकर अब खुद ड्राइविंग लाइसेंस में सुधार कर सकते हैं। यदि आपको कहीं किसी हेल्प की जरूरत हो तो आप  1076 हेल्पलाइन नबंर (Helpline Number) पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। 

परिवहन मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

जनता की मांग को ध्यान में रखते हुए परिवहन विभाग ने ड्राइविंग लाइसेंस धारको को लाइसेंस में नाम और जन्मतिथि सही करने का विकल्प देने का निर्णय लिया है। जल्द ही सभी लाइसेंस धारक आदेश में लिखे दस्तावेजो के जरिए लाइसेंस में अपना नाम और जन्मतिथि सही करने के लिए आवेदन कर सकेंगे। pic.twitter.com/B1YjvHIef6

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने भी वाहन चालकों को संबोधित करते हुए एक ट्वीट किया है। गहलोत ने इस ट्वीट में कहा कि  ड्राइविंग लाइसेंस में सुधार करना अब बेहद आसान है।  गहलोत ने कहा कि जनता की मांग को ध्यान में रखते हुए परिवहन विभाग ने ड्राइविंग लाइसेंस धारको को लाइसेंस में नाम और जन्मतिथि सही करने का ऑप्शन देने का फैसला किया है। सभी लाइसेंस धारक आदेश में लिखे दस्तावेजो के जरिए लाइसेंस में अपना नाम और जन्मतिथि सही करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios