Asianet News Hindi

बीजेपी के घोषणा पत्र को लेकर महागठबंधन हैरान, तेजस्वी और सुरजेवाला ने पूछे ऐसे सवाल

सुरजेवाला ने लिखा- 15 साल से 'झूठ का संकल्‍प पत्र' कर रहे हैं। बिहार को स्‍पेशल स्‍टेटस कब देंगे। सुशील मोदी-नीतीश जी कहते हैं नौकरी के लिए पैसा है ही नहीं, 58,000 करोड़ चाहिए तो फिर 5 लाख रोजगार कहां से देंगे? 15 साल से किया बदहाल, अब न चलेगी ये धूर्त चाल!

Bihar elections: Grand alliance asked such questions on BJP manifesto, Tejashwi and Surjewala said these things asa
Author
Bihar, First Published Oct 22, 2020, 2:03 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

पटना (Bihar) । भाजपा (BJP) ने 5 सूत्र, एक लक्ष्य, 11 संकल्प के विजन डाक्‍यूमेंट को जारी किया। इसमें 19 लाख रोजगार का भी वादा शामिल है। जिसे लेकर महागठबंधन Grand Alliance) हैरान है और सवाल भी खड़ा किया है। महागठबंधन से सीएम फेस तेजस्वी यादव (TejashwiYadav) और कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला (Randeep Singh Surjewala) ने इसे 'झूठ का संकल्‍प पत्र' बताया है। सुरजेवाला ने अपने ट्विटर हैंडलर पर वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारणम को सम्‍बोधित करते हुए पूछा है कि यह भी बता दें कि बिहार को स्‍पेशल स्‍टेटस (विशेष राज्‍य का दर्जा) कब देंगे। 

कहां से देंगे नौकरी
सुरजेवाला ने लिखा- 15 साल से 'झूठ का संकल्‍प पत्र' कर रहे हैं। बिहार को स्‍पेशल स्‍टेटस कब देंगे। सुशील मोदी-नीतीश जी कहते हैं नौकरी के लिए पैसा है ही नहीं, 58,000 करोड़ चाहिए तो फिर 5 लाख रोजगार कहां से देंगे? 15 साल से किया बदहाल, अब न चलेगी ये धूर्त चाल!

तेजस्वी ने किए ये सवाल
नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि- नीतीश जी कहते हैं कि पैसा कहां से आएगा। एक तरफ कहते हैं कि बिहार सरकार के पास पैसा नहीं है, दूसरी तरफ कहते हैं कि वो नौकरी देंगे, बेरोज़गारी भत्ता देंगे। उनका स्पष्ट बयान सामने नहीं आ रहा है। अगर बिहार सरकार के पास पैसा नहीं है तो उन्होंने 15 साल क्या किया? आरोप लगाया कि बिहार सरकार ने बजट का केवल 60% ही खर्च किया है। लोग नीतीश जी से ये ही सवाल पूछ रहे हैं कि आपने कोरोना, बाढ़ में अपना चेहरा मोड़ लिया तो अब आप किस आधार पर वोट मांगने आ रहे हैं। बता दें कि गोपालगंज के भोरे विधानसभा क्षेत्र में आयोजित जनसभा में सीएम ने नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव पर तंज कसते हुए कहा था कि कुछ लोग 10 लाख नौकरी देने का दावा कर रहे हैं। लेकिन यह नहीं बता रहे हैं कि इसके लिए आखिर पैसा कहां से आएगा। जिसके लिए जेल गएं, उसी पैसे को निकालकर नौकरी देंगे क्या?


बिहार चुनाव में बीजेपी ने किए ये बड़े वादे...
- हर बिहारी को कोरोना का मुफ्त टीकाकरण।
- 2025 तक दरभंगा में एम्स का निर्माण पूरा।
- एमएसपी पर खरीदेंगे किसानों का अनाज।
- उच्च शिक्षा के विश्वविद्यालयों तथा संस्थानों में 3 लाख शिक्षकों की नियुक्ति।
- बिहार को नेक्स्ट जेनरेशन आईटी हब के रूप में विकसित करके अगले 5 वर्ष में 5 लाख से ज्यादा रोजगार के अवसर देंगे।
- 50 हजार करोड़ की व्यवस्था करके 1 करोड़ महिलाओं को स्वावलंबी बनाएंगे।
- 1 लाख लोगों को स्वास्थ्य विभाग में नौकरी के अवसर प्रदान करेंगे।
- 2022 तक 30 लाख लोगों को पक्के मकान बनाकर देंगे।
- मेडिकल इंजीनियरिंग सहित तकनीकी शिक्षा को हिंदी भाषा में उपलब्ध कराएंगे।
- अगले दो साल में निजी तथा कोम्फेड आधारित 15 दुग्ध प्रोसेसिंग उद्योग स्थापित करेंगे।
- मछलियों के उत्पादन में बिहार को देश का नंबर वन राज्य बनाएंगे।
- एक हजार नए किसान उत्पाद संघों को आपस में जोड़कर राज्यभर के विशेष सफल उत्पाद, (जैसे- मक्का, फल, सब्जी, चूड़ा, मखाना, पान, मशाला, शहद, मेंथा, औषधीय पौधों) के लिए सप्लाई चेन विकसित करेंगे। इससे 10 लाख रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios