Asianet News Hindi

बिहार में नीतीश की बड़ी घोषणा- गरीब स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड पर 4 लाख का लोन नहीं लौटा पाएं तो कर देंगे माफ

खगड़िया में नीतीश कुमार ने कहा- "स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड में सरकार की ओर से छात्रों को 4 लाख रुपये की मदद मिलती है। जो भी छात्र पैसे नहीं लौटा पाएगा उसका माफ करेंगे।" मुख्यमंत्री ने एनडीए की सरकार बनने पर सभी जिलों में स्किल सेंटर भी बनाने की घोषणा की। 

Nitish Kumar announces Will forgive 4 lakh loan of poor students credit card in bihar
Author
Khagaria, First Published Oct 30, 2020, 12:06 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

खगड़िया/पटना। खगड़िया जिले की परबत्ता विधानसभा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने स्टूडेंट्स के लिए बड़ी घोषणा की। नीतीश ने कहा, अगर एनडीए (NDA) की सरकार फिर बनी तो उच्च शिक्षा के लिए क्रेडिट कार्ड पर सरकार से मिले 4 लाख का कर्ज माफ कर दिया जाएगा। युवाओं को प्रभावित करने के लिए नीतीश ने कहा- "हमारी सरकार ने गरीब और नौजवानों के लिए बहुत काम किए। बिहार में पहले जो गरीब पहले 12वीं के बाद पढ़ नहीं पाते पाते थे उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड दिया।"

"स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड में सरकार की ओर से छात्रों को 4 लाख रुपये की मदद मिलती है। जो भी छात्र पैसे नहीं लौटा पाएगा उसका माफ करेंगे।" मुख्यमंत्री ने कहा- "अब बिहार के बिजली की खपत 6 हजार मेगावाट से ज्यादा है। लालटेन का दौर खत्म हो चुका है। हमने हर तबके के विकास का काम किया। महिलाओं को पुलिससेवा में 35 प्रतिशत आरक्षण दिया। आज महिलाओं की संख्या इतनी ज्यादा है शायद ही देश के किसी राज्य में हो। हमने हर जिले में इंजीनियरिंग, पैरामेडिकल, आईटीआई दिए। पूरे बिहार में काम किया।" 

सरकार के खाजने पर गरीबों का हक 
नीतीश ने कहा कि एनडीए की सरकार में खजाने और संसाधनों पर पहला हक गरीब और वंचित समाज का है। उन्हों कहा- "युवाओं को सक्षम बनाने के लिए जरूरी है नई तकनीकी का ज्ञान। हमारी सरकार ने राज्य में कुशल युवा प्रोग्राम शुरू किए। इसके तहत 4 साल में 10 लाख युवाओं ने काम सीखा। उन्हें सिर्फ काम ही नहीं सिखाया। बातचीत करना भी सिखाया ताकि वो आगे बढ़ सकें। फिर सरकार बनी तो अब हर जिले में मेगा स्किल सेंटर बनाएंगे।"

विपक्ष से पूछे सवाल 
विपक्ष पर सवाल करते हुए मुख्यमंत्री ने पूछा- "जब बिहार में इनकी सरकार थी तब इन्होंने क्या किया? जीविका दीदी, आपदा प्रबंधन के बारे में ये लोग जानते भी थे क्या? बाढ़ में क्या करते थे? जब हम लोगों को मौका मिला तो आपदा प्रबंधन का काम किया। कब क्या करना है एक-एक काम किया। ये लोग क्या मदद करते थे। एनडीए सरकार ने हर प्रकार से लोगों की मदद की।" 

हर गांव में देंगे सोलर लाइट 
नीतीश ने दावा किया कि शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा और रोजगार के लिए हर क्षेत्र में काम किया। मुख्यमंत्री ने कहा- "हर घर जल, पक्की नाली, पक्की गली और हर घर शौचालय पहुंचा दिया गया। पहले बाढ़ आता था क्या करते थे लोग। हम लोग काम करते हैं। केंद्र सरकार के द्वारा मोदी जी के नेतृत्व में बिहार के लिए विशेष योजनाएं शुरू हुईं। हम सब मिलकर बिहार के लिए काम कर रहे हैं। अगली बार मौका मिला तो हर एक गांव में सोलरलाइट पहुंचाएंगे ताकि बिजली के बिना भी रात के अंधेरे में भी सोलर लाइट से बिजली मिले।" नीतीश ने यह ही भरोसा दिलाया कि सभी कामों की निगरानी और मेंटनेंस का भी काम एनडीए सरकार करेगी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios