Asianet News Hindi

विपक्ष पर PM Modi का तंज, 'बार-बार तारीख पूछते थे, बहुत मजबूरी में अब वो भी राममंदिर पर बजा रहे तालियां'

पीएम ने कहा- "सदियों की प्रतीक्षा के बाद अयोध्या में राममंदिर का निर्माण शुरू हो गया। वो सियासी लोग जो बार-बार हमसे तारीख पूछा करते थे, बहुत मजबूरी में अब वो भी तालियां बजा रहे हैं। मां सीता के क्षेत्र में आकर मैं यहां के लोगों को राममंदिर के निर्माण की बधाई दे रहा हूं।"

PM Narendra Modi darbhanga bihar election ralliy live updates
Author
Patna, First Published Oct 28, 2020, 9:40 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

दरभंगा/पटना। बिहार विधानसभा के लिए आज राज्य के दूसरे चुनावी दौरे पर पीएम ने दरभंगा में राम मंदिर निर्माण को लेकर विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा- तारीख पर बार-बार सवाल पूछने वाले भी अब मजबूरी में तालियां बाजा रहे हैं। आज पहली रैली में मोदी ने कहा- "बीते 15 सालों में बिहार नीतीश जी के नेतृत्व में आगे बढ़ा है। मां सीता नैहर को प्रेम से निहार रही होंगी। आज उनकी नजर अयोध्या पर भी होगी। 

पीएम ने कहा- "सदियों की प्रतीक्षा के बाद अयोध्या में राममंदिर का निर्माण शुरू हो गया। वो सियासी लोग जो बार-बार हमसे तारीख पूछा करते थे, बहुत मजबूरी में अब वो भी तालियां बजा रहे हैं। मां सीता के क्षेत्र में आकर मैं यहां के लोगों को राममंदिर के निर्माण की बधाई दे रहा हूं। आप लोग उसके सच्चे हकदार हैं। बीजेपी और एनडीए की पहचान है- जो कहते हैं वो निभाते हैं।" 

#1. किसान बिचौलियों के चंगुल से बाहर 
पीएम मोदी ने कहा- "फसल हो, दूध हो, सब्जी हो, मछली हो- कोशिश ये है कि बिहार के अलग-अलग जिलों में जो बेहतरीन उत्पाद सदियों से होते हैं, उसके उद्योग लगाए जाएं। इसके लिए गांवों में भंडारण और कोल्ड स्टोरेज की सुविधा के लिए एक लाख करोड़ का विशेष फंड बनाया गया है। निवेश बढ़े इसके लिए जरूरी कानूनी सुधार किए गए हैं। छोटे किसानों को बिचौलियों के चंगुल से बाहर निकाला जा रहा है।"

#2. आत्मनिर्भर बिहार के लिए करें वोट 
मोदी ने कहा- "बिहार के युवा उद्यमियों स्टार्टअप के लिए भी अनेक अवसर कृषि सुधार से बनाए जा रहे हैं। दरभंगा सहित मिथिलांचल के एक बड़े हिस्से में आप अगले चरण में मतदान करेंगे। बिहार के भविष्य आत्मनिर्भर बिहार के निर्माण के लिए एनडीए का जीतना जरूरी है। बिहार के लोग ठान चुके हैं कि जंगलराज लाने वाली ताकतों को फिर परास्त करेंगे। बिहार के लोग लूटने वालों को फिर हराएंगे। बिहार के लोग ठान चुके हैं प्रतिभाशाली धरती के नौजवानों को धोखा देने वालों को फिर हराएंगे।" 

#3. विकास परियोजनाओं के पैसे पर विपक्ष की नजर 
मोदी ने कहा-  "साथियों जिन लोगों की ट्रेनिंग समाज को बांटकर राज करने की, कमीशनखोरी की हो वो बिहार के हित में कभी सोच नहीं सकते। इनके ट्रैक रिकॉर्ड को याद रखिएगा। ये वो लोग हैं जिनके राज में अपराध इतना फला-फूला कि लोगों का जीना मुश्किल हो गया। किसान कर्जमाफ़ी के पैसे में भी इन लोगों ने घोटाला किया। नौकरी देने के काम को भी ये लोग करोड़ों कमाने का जरिया मानते हैं। इनसे सावधान और सतर्क रहिए।" 

#4. एनडीए को वोट बिहार का विकास 
मोदी ने कहा- "एक तरफ एनडीए है जो आत्मनिर्भर बिहार के लिए खड़ा है। ये लोग विकास परियोजनाओं के पैसों पर नजरें गड़ाए हैं। एनडीए को मिलने वाला आपका एक-एक वोट बिहार विकास की को तेज गति देगा, नई ताकत देगा। एनडीए को पड़ा आपका हर एक वोट बिहार को फिर से बीमार होने से बचाएगा।" 

#5. रोड नेटवर्क के लिए कर्च किए 55 हजार करोड़ 
मोदी ने कहा- केंद्र ने बिहार के गांवों में हजारों किमी सड़कों पर काम किया। 55 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा बिहार के रोड नेटवर्क पर खर्च किए जा रहे हैं। दरभंगा, मधुबनी सीतामढ़ी के आसपास रोड के लिए तेजी से काम चल रहा है। दरभंगा समस्तीपुर रेल के दोहरीकरण का लाभ भी इस क्षेत्र को होगा। पहले जो लोग सरकार में थे उनका मंत्र रहा है- पैसा हजम- परियोजना खतम। उन्हें कमीशन शब्द से इतना प्रेम यहा कि कनेक्टिविटी पर कभी ध्यान ही नहीं दिया।" 

#6. कोसी परियोजना को लटकाया 
मोदी ने आरोप लगाया- "मिथिलांचल को जोड़ने वाले कोसी महासेतु के साथ क्या क्या हुआ ये मेरे से ज्यादा आप सभी जानते हैं। 2003 में जब नीतीश जी अटल जी की सरकार में रेलमंत्री थे तब महासेतु का काम शुरू हुआ था। लेकिन उनके बाद जिस तरह इस पर काम हुआ उससे लगता था कि यहां की जनता का सपना सपना ही रह जाएगा। केंद्र और राज्य में एनडीए की सरकार बनाने के बाद कमा आगे बढ़ा और कुछ दिन पहले ही मुझे लोकार्पण का मौका मिला। अब आठ घंटे की यात्रा घंटे में पूरी होने लगी है।" 

#7. पान, माछ, मखाना देगा आत्मनिर्भर  भारत को ताकत 
मोदी ने कहा- "किसान व्यापारी उद्योग जगत को हर किसी को लाभ देती है और युवाओं के लिए रोजगार के साधन देती है। लोगों को ऐसे ही काम के लिए मतदान करना है। बिहार के विकास के व्यापक रोडमैप का अगला चरण है आत्मनिर्भर बिहार, आत्मनिर्भर मिथिलांचल। यहां कारोबार से जुड़ी अनेक संभावनाएं हैं। पान, माछ, मखाना इन सब में आत्मनिर्भर भारत को ताकत देने की बहुत संभावना इस क्षेत्र में है। समस्तीपुर मत्स्यपालन में रिसर्च का हब बन चुका है।"
 
#8. एम्स से मिथिलांचल का होगा विकास 
मोदी ने कहा- "एनडीए ने बीजेपी ने विकास का जो रोडमैप खींचा है वो तय है। आयमनिर्भर बिहार का जो संकल्प लिया उसपर हम और भी तेजी से आगे बढ़ेंगे। दरभंगा में एम्स बनने से मिथिलांचल को बहुत सुविधा मिलेगी। 1200 करोड़ से ज्यादा मंजूर किए गए हैं। इससे बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी ही मेडिकल की पढ़ाई की भी सीटें बढ़ेंगी।" 

#9. एयरपोर्ट रामायण सर्किट से बढ़ेंगे मौके 
पीएम ने कहा- "दरभंगा में एयरपोर्ट की सुविधा मिलने से कनेक्टिविटी सशक्त होगी। रामायण सर्किट का हिस्सा होने से विकास बढ़ेगा। युवाओं के लिए रोजगार के मौके बढ़ेंगे। गरीबों के लिए जो 10 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की गई है उसका लाभ भी इस क्षेत्र के युवाओं को मिल रहा है। दलित, अतिपिछड़ा के लिए आरक्षण 10 साल बढ़ा दिया वो भी युवाओं के लिए लाभकारी है।" 

#10. कोरोना संकट में मुफ्त दिया अनाज 
मोदी ने कहा- "कोरोना संकट में कहा था गरीबों को मुफ्त अनाज देंगे। 8 महीने तक इस देश का कोई व्यक्ति भूखा न सो जाए कोरोना के संकट काल में हम इतनी व्यवस्था कर पाए। सरकार की योजनाओं ने गरीबों की बहुत मदद की। दुनिया हैरान है इस बात पर।" 

#11. जो कहा था पूरा किया 
मोदी ने कहा- "हमने कहा था हर किसान के बैंक खाते में सीधी मदद भेजेंगे। आज करीब करीब एक लाख करोड़ की सीधी मदद किसान के खाते में जमा कराई जा चुकी है। हमने कहा था गरीब का बैंक खाता खोलेंगे, आज 40 करोड़ से ज्यादा बैंक खाता खुल चुका है। हमने कहा था मुफ्त गैस कनेक्शन देंगे। उज्ज्वला योजना में बिहार में भी करीब 90 लाख महिलाओं को लकड़ी के धुएँ से मुक्त किया। मुफ्त इलाज की सुविधा देने का वादा किया था। बिहार के हर गरीब को ये सुविधा मिल रही है।" मोदी ने कहा- अब लोग घोषणापत्र चेक कर रहे हैं कि अगली बार किस काम की बारी है।  

इससे पहले मोदी ने कोरोना को लेकर अपील की। उन्होंने कहा- आज पहले चरण का मतदान चल रहा है। जहां जहां मतदान हो रहा है सभी साथियों से आग्रह है कि कोरोना से बचने के लिए पूरी सावधानी बरतें। 

पीएम मोदी ने मैथिली में कहा- "सीता मैया, राजा जनक, कविराज विद्यापति के ई मिथिला भूमि के नमन करे छी। ज्ञान, खान, पान, मखान से समृद्ध हुई ई गैरवा शाली धरती पर अपने सब के अभिनंदन करे छी।" 

- नीतीश कुमार ने गरीबों के लिए पीएम मोदी की ओर से किए गए कामों का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम लोग देश और बिहार को आगे लेकर जाते रहेंगे। 

- नीतीश ने कहा - देश और बिहार के लिए पीएम मोदी ने विशेष पहल की है। बिहार पीएम का आभारी है। जिस प्रकार से उन्होंने कोरोना से लड़ाई में काम किया और बिहार की भी मदद की हम आभारी हैं। 

 

पीएम की दरभंगा रैली यहां लाइव सुन सकते हैं:- 

बताते चलें कि 23 अक्तूबर को बिहार के पहले चुनावी दौरे में पीएम ने तीन सभाएं की थीं। बिहार में आज पहले फेज के तहत 71 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। बिहार आने से पहले ही पीएम ने ट्वीट कर लोगों से मतदान में भाग लेने की अपील की है। 

मोदी ने ट्वीट में कहा- "बिहार विधानसभा चुनावों में आज पहले दौर की वोटिंग है। सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे कोविड संबंधी सावधानियों को बरतते हुए, लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित करें। दो गज की दूरी का रखें ध्यान, मास्क जरूर पहनें। याद रखें, पहले मतदान, फिर जलपान।" 

यह भी पढ़े

PM मोदी ने लोगों की बढ़ी उम्मीदों के लिए दी नीतीश को बधाई, कहा- NDA में पूरा होगा आकांक्षी बिहार का सपना

PM मोदी ने बिहार को किया सावधान- कोरोना की महामारी में जंगलराज वाले आ गए तो पड़ेगी दोहरी मार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios