Asianet News HindiAsianet News Hindi

Bihar: ओवैसी के विधायकों ने नहीं गाया वंदे मातरम, अख्तरुल इमान बोले- संविधान में कहीं नहीं लिखा, गाना जरूरी है

बिहार विधानसभा (Bihar Legislative Assembly Winter session) में ओवैसी (Asaduddin Owaisi) की पार्टी (AIMIM) के पांचों विधायकों ने राष्ट्र गीत वंदे मातरम गाने से इंकार कर दिया। विधायक अख्तरुल इमान ने कहा कि संविधान में कहीं भी नहीं लिखा है कि राष्ट्र गीत गाना अनिवार्य है। ये परंपरा जबरदस्ती थोप रहे हैं।

Bihar Asaduddin Owaisi party AIMIM MLA refused sing national anthem on last day Bihar Legislative Assembly Winter session UDT
Author
Patna, First Published Dec 4, 2021, 1:09 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

पटना। बिहार विधानसभा के शीतकालीन सत्र (Bihar Legislative Assembly Winter session) के आखिरी दिन एक नया विवाद खड़ा हो गया। हैदराबाद (Hyderabad) से सांसद असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लमीन (AIMIM) के विधायकों ने शुक्रवार को विधानसभा में हंगामा कर दिया। पार्टी के विधायकों ने सत्र समापन के दौरान वंदे मातरम गाने से इंकार कर दिया। इतना ही नहीं, उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष पर राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत थोपने का आरोप लगाया। 

दरअसल, इस बार शीतकालीन सत्र के दौरान बिहार विधानसभा के स्पीकर विजय कुमार सिन्हा (Vijay Kumar Sinha) ने सत्र के पहले दिन राष्ट्रगान (जन-गण-मन) और आखिरी दिन राष्ट्रगीत (वंदे मातरम) गाने की परंपरा शुरू की है। सत्र के आखिरी दिन जब राष्ट्रीय गीत गाया जा रहा था तो ओवैसी की पार्टी के पांचों विधायकों ने राष्ट्रीय गीत गाने से इनकार कर दिया। सत्र के समापन के बाद AIMIM के बिहार प्रदेश अध्यक्ष और विधायक अख्तरुल इमान ने विधानसभा स्पीकर विजय कुमार सिन्हा पर निशाना साधा।

क्या संविधान में राष्ट्रीय गीत गाना अनिवार्य है?
इमान ने स्पीकर पर राष्ट्रीय गान और राष्ट्रीय गीत की नई परंपरा थोपने का आरोप लगाया। उन्होंने दलील दी कि संविधान में कहीं भी नहीं लिखा गया है कि राष्ट्रीय गीत गाना अनिवार्य है। इमान ने कहा- ‘जिसको राष्ट्रीय गीत गाना है वो गाए। मगर मेरा सवाल है कि क्या संविधान में राष्ट्रीय गीत गाना अनिवार्य है? राष्ट्रीय गीत गाना ऑप्शनल है। राष्ट्रीय गीत गाना जरूरी नहीं है हमारे लिए।’बता दें कि ओवैसी की पार्टी के पांचों विधायकों ने जिस तरीके से विधानसभा में राष्ट्रीय गीत गाने से मना कर दिया है, उससे आने वाले दिनों में नया राजनीतिक विवाद खड़ा होना तय माना जा रहा है।

देश छोड़कर चले जाएं: संजय सिंह
इस मसले पर बीजेपी विधायक ने AIMIM के विधायकों पर जमकर हमला बोला। बीजेपी विधायक संजय सिंह ने कहा कि जिन्हें सदन में राष्ट्रगीत गाने पर ऐतराज है वो देश से प्यार नहीं करते। ऐसे लोगों को देश छोड़कर चले जाना चाहिए। बता दें कि इससे पहले खुद AIMIM के अध्यक्ष ओवैसी राष्ट्रगान और वंदे मातरम गाने को लेकर सवाल खड़े कर चुके हैं।

ओवैसी का अखिलेश पर हमला, बोले- यादव CM बन सकता है तो मुसलमान क्यों नहीं ?

सीएम योगी का दावा- 'किसान आंदोलन के बीच यूपी में नहीं हुआ कोई दंगा'

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios