Asianet News HindiAsianet News Hindi

बिहार हो जाएगा मालामाल: यहां मिला देश का सबसे बड़ा सोना भंडार, लोग मिट्टी को धोकर निकालते हैं गोल्ड

सेंट्रल मिनिस्टर प्रहालद जोशी ने कहा-जमुई में देश का सबसे बड़ा स्वर्ण भंडार है। अकेले 44 प्रतिशत सोना जमुई जिले के सोनो इलाके में भरा पड़ा है। इतना सोने का भंडार देश में कहीं और नहीं है।

bihar largest gold reserves found IN jamui  will become the richest state of india
Author
Jamui, First Published Dec 2, 2021, 4:49 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

जमुई (बिहार). अक्सर बिहार की गिनती सबसे गरीब राज्यों में होती है। लेकिन अब जो खजाना मिला है उसे पूरा प्रदेश मालामाल हो जाएगा। क्योंकि बिहार के जमुई जिले में भारत का सबसे बड़ा स्‍वर्ण भंडार मिला है। बताया जा रहा है कि इस खदान में सोने का इतना स्‍टाक है, जितना देश में कही और नहीं है। यह हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि देश के केंद्रीय खनन मंत्री प्रहलाद जोशी (Pralhad Joshi) ने इस बारे में डिटेल में पूरी जानकारी दी है।

सोने के भंडार की जानकारी खुद सरकार ने दी
दरअसल, बिहार भाजपा के अध्‍यक्ष और सांसद संजय जायसवाल ने सदन में सरकार से जानकारी मांगी थी। उन्होंने पूछा था कि देश में सर्वाधिक स्‍वर्ण भंडार क्‍या बिहार में है? इस प्रशन का जवाब कोयला एवं संसदीय कार्य मंत्री  प्रहलाद जोशी ने दिया था। मंत्री ने जो उत्तर सांसद को दिया वह पूरे बिहार को खुश करने वाला था।

5 साल से चल रहा था सोने का भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण
सेंट्रल मिनिस्टर प्रहालद जोशी ने कहा-जमुई में देश का सबसे बड़ा स्वर्ण भंडार है। अकेले 44 प्रतिशत सोना जमुई जिले के सोनो इलाके में भरा पड़ा है। इतना सोने का भंडार देश में कहीं और नहीं है। जोशी ने बताया कि भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने पश्चिम चंपारण और गया के कुछ हिस्‍सों में स्‍वर्ण भंडार को लेकर सर्वे किया है और यह पिछले पांच साल के दौरान संयुक्‍त राष्‍ट्र फ्रेमवर्क वर्गीकरण की निगरानी के तहत हुआ है। लेकिन इन इलाकों में फिलहाल किसी भी खनिज भंडार का पता नहीं चला है। लेकिन जुमई में यह भंडार भरा पड़ा हुआ है।

देश का 44 फीसदी सोना सिर्फ बिहार में मिला
बता दें कि देश में कुल 501.83 टन का प्राथमिक स्‍वर्ण अयस्‍क भंडार है, जिसमें 654.74 टन स्‍वर्ण धातु है, इसमें 44 फीसद सोना तो केवल बिहार में ही पाया गया है. राज्‍य के जमुई जिले के सोनो क्षेत्र में 37.6 टन धातु अयस्‍क सहित 222.885  म‍िलियन टन स्‍वर्ण धातु से संपन्‍न भंडार मिला है। यह सारी जानकारी मंत्री प्रहालद जोशी ने दी है।

यहां लोग मट्टी को धोकर छानते हैं सोना
जमुई जिले का सोनो प्रखंड और करमटिया इलाके की दशकों से स्वर्ण भंडार को लेकर चर्चा सालों से होती आ रही है। इस एरिया के लोग का कहना है कि यहां किमिट्टी में सोने के छोटे-छोटे टुकड़े मिलते थे। एक वक्त था कि यहां के लोग मिट्टी को नदी में धोकर छानते थे और उनको उसमें से सोना मिल भी जाता था। इस खबर के बाद 15 साल पहले सरकार की एजेंसी के लोग यहां आए थे और महीनों रहकर सर्वेक्षण का काम किया। उसी सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि जमुई जिले के सोनो प्रखंड में देश का सबसे बड़ा स्वर्ण भंडार है।

यह भी पढ़ें-बिहार में बड़ा फैसला: मंदिरों को देना होगा टैक्‍स, घर मेंं बने मंदिर में बाहरी पूजा करें तब भी नहीं बच सकते

यह भी पढ़ें-Rajasthan: बड़े कमाल का है ये ऊंट, 10 साल में कमाए सवा करोड़, AC में रहता, दूध-घी पीता, डांस भी करता, Photos
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios