Asianet News HindiAsianet News Hindi

Bihar Panchayat Chunav: कहीं बाप ने बेटे को हराया, कहीं विधायकों के घरवालों को निराशा, जानिए कौन बने मुखिया?

बिहार पंचायत चुनाव में पांचवें चरण की मतगणना (Bihar Panchayat Election Counting) हो रही है। ये काउंटिंग पटना समेत सभी 38 जिलों में हो रही है। अब तक की गिनती में JDU MLA पप्‍पू पांडेय के भतीजे मुखिया पद का चुनाव हार गए। वहीं, बेगूसराय और भोजपुर में भी विधायकों के भाई और पत्‍नी को पराजय मिली है। मोतिहारी की एक पंचायत में बाप ने बेटे को मुखिया पद पर चुनाव हरा दिया। जानिए अब तक के परिणाम...

Bihar Panchayat Chunav counting of votes for fifth phase being held in all 38 districts News and Update
Author
Bihar, First Published Oct 26, 2021, 4:13 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

पटना। बिहार में पंचायत (Bihar Panchayat Election Counting) और ग्राम कचहरियों के पांचवें चरण में 38 जिलों के 58 प्रखंडों और 845 पंचायतों के लिए मतगणना चल रही है। इसमें कई जगह सिटिंग मुखिया समेत अनेक निवर्तमान जनप्रतिनिधि हार गए हैं। बेगूसराय में विधायक के भाई मुखिया का चुनाव हार गए हैं तो भोजपुर में विधायक की पत्‍नी भी जिला परिषद के चुनाव में पराजित हो गईं हैं। गोपालगंज में जेडीयू विधायक अमरेंद्र पांडेय के भतीजे मुकेश पांडेय जिला परिषद का चुनाव हार गए। उधर, नालंदा के बिहारशरीफ स्थित मतगणना केंद्र के बाहर भीड़ को हंगामा करते देख पुलिस ने लाठीचार्ज किया। मोतिहारी के पताही में एक पिता ने मुखिया चुनाव में अपने बेटे को हराया। मतगणना में 92972 प्रत्याशियों को मिले वोटों की गणना होने जा रही है। पांचवें चरण के चुनाव में 3,424 प्रत्याशी पहले ही निर्विरोध जीत चुके हैं। इनमें ग्राम पंचायत समिति सदस्य पद के 130, पंच पद के 3,292 तथा जिला परिषद सदस्य पद के दो प्रत्याशी शामिल हैं। हालांकि, अंतिम परिणाम बुधवार तक आएंगे।

Bihar Panchayat Election Updates: 

  • वैशाली: बिदुपुर प्रखंड के माइल पंचायत के मतदाताओं ने सास के बाद अब बहू पर भरोसा जताया है। पंचायत की मुखिया के पद पर मात्र 50 मतों के अंतर से स्वीटी कुमारी ने जीत दर्ज कराई है। इससे पहले स्वीटी कुमारी की सास पूनम देवी 2006 से 2011 तक पंचायत की मुखिया थीं।
  • गोपालगंज: हथुआ प्रखंड के जिला परिषद क्षेत्र संख्या 18 से जिला परिषद अध्यक्ष मुकेश पांडेय को हराकर कुमारी माधुरी यादव जिला परिषद सदस्य चुनी गईं। मुकेश पांडेय जेडीयू विधायक अमरेंद्र पांडेय के भतीजा हैं। हथुआ प्रखंड के जिला परिषद क्षेत्र संख्या 17 से सरिता संगम को हराकर शमीमुन खातून जिला परिषद सदस्य चुनी गईं। 
  • सारण: इसुआपुर प्रखंड अंतर्गत रामपुर अटौली पंचायत से धनंजय पांडे दूसरी बार मुखिया का चुनाव जीते।
  • बेगूसराय: बखरी जिला परिषद क्षेत्र संख्या-12 से घनश्याम राय जीते। घाघड़ा पंचायत में मुखिया पद पर विधायक के भाई को शिकस्त मिली। विधायक सूर्यकांत पासवान ने भाई रविकांत को चुनाव में खड़ा किया था, जो तीसरे स्‍थान पर रहे। घाघड़ा पंचायत से मुखिया पद पर नंदकिशोर तांती उर्फ विजय तांती ने जीत दर्ज की। चेरिया बरियारपुर प्रखंड की कुंभी पंचायत से अशोक महतो, गोपालपुर पंचायत से आलोक ललन भारती जीते।
  • भोजपुर: भाकपा माले विधायक मनोज मंजिल की पत्नी शीला देवी चरपोखरी जिला परिषद क्षेत्र संख्या- 10 से चुनाव हार गईं। 
  • मोतिहारी: पताही की सरैया गोपाल पंचायत से सुरेश प्रसाद सिंह मुखिया बने। उन्‍होंने अपने बेटे हरित आकाश उर्फ अंशु सिंह को हराया। उधर, बगहा की संतपुर सहरिया पंचायत से मुखिया पद पर रमेश महतो जीते। शिवहर के डुमरी कटसरी प्रखंड की श्यामपुर पंचायत से प्रकाश कुमार गोलू मुखिया का चुनाव जीते। पकड़ीदयाल प्रखंड की बड़कागांव पंचायत के मुखिया पद पर संतोष बैठा निर्वाचित हुए। बड़कागांव पंचायत समिति सदस्य पद पर सुनीता भारती ने भी जीत दर्ज की है।
  • पटना: खुसरुपुर की सुकरबेगचक पंचायत से अनीता देवी मुखिया का चुनाव जीतीं। धनरुआ की सोनमई पंचायत से सरोज देवी विजयी। संपतचक की लंका कछुआरा पंचायत से गंगजली देवी मुखिया बनीं। जिला परिषद चुनाव में इंजीनियर स्तुति गुप्ता अभी पूजा देवी से आगे चल रहीं हैं। निवर्तमान जिला परिषद सदस्‍य अंजू देवी तीसरे स्थान पर हैं।
  • पूर्वी चंपारण: पकड़ीदयाल जिला परिषद क्षेत्र सं०- 38 से अनीता सिंह दूसरी बार चुनाव जीतीं। रक्सौल अनुमंडल के आदपुर प्रखंड में भवानीपुर पंस दक्षिणी से सोनी देवी जीतीं। वार्ड 4 से बबीता देवी जीतीं। भवानीपुर से मुखियां पद के लिए पन्नालाल प्रसाद जीते। हरपुर से सुमीर, श्यामपुर से मंजू देवी विजयी। जिला परिषद क्षेत्र संख्या 02 से चंद्रमा देवी जीतीं। बगहा के चम्पापुर गौनाली से प्रियंका देवी जीतीं।
  • समस्तीपुर: हसनपुर प्रखंड की परोरिया पंचायत से ममता देवी, रोसड़ा प्रखंड की ठाहर बसढिया से सोनू कुमार, रोसड़ा की मोतीपुर पंचायत से प्रेमा देवी, मंगलगढ़ पंचायत से सुभद्रा कुमारी, नयानगर से कन्हैया सिंह, देवधा से सीता देवी, रोसड़ा के जहांगीरपुर उत्तर से लीला देवी मुखिया चुनाव जीती हैं। जिला परिषद क्षेत्र संख्या 47 से फरहत परवीन जीतीं। फरहत बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा के समस्तीपुर जिलाध्यक्ष सिंकदर आलम की पत्नी हैं।
  • सहरसा: सौर बाजार प्रखंड की तीरी पंचायत से हरि नंदन सादा, चंदौर पूर्वी से मीरा कुमारी मुखिया पद पर विजयी। बांका के अमरपुर प्रखंड की बैजूडीह पंचायत से मुखिया पद पर राजेंद्र हरिजन ने दूसरी बार जीत दर्ज की।
  • हाजीपुर: रजासन पंचायत से मुखिया पद पर प्रथम बार मुन्ना राय निर्वाचित हुए। जहानाबाद जिले के सदर प्रखंड जिला परिषद भाग 1 से अभिषेक कुमार उर्फ सोनू राधे विजय हुए। कंचनपुर से शालिनी राय की जीत हुई।
  • शेखपुरा: मेहुस पंचायत से निवर्तमान मुखिया चितरंजन कुमार हार गए। पूर्व मुखिया जयराम सिंह चुनाव जीते। औरंगाबाद के दाउदनगर प्रखंड जिला परिषद क्षेत्र संख्या - 01 से अमरेंद्र कुमार जीते। औरंगाबाद के दाउदनगर प्रखंड की गोरडीहा पंचायत से कौशल्या देवी मुखिया क चुनाव जीतीं। भभुआ के मोहनियां भाग से बृजेश सिंह उर्फ गोल्डेन सिंह दोबारा जिला पार्षद बने। मेहुस पंचायत निर्वतमान मुखिया चितरंजन कुमार हार गए हैं। चितरंजन कुमार को पूर्व मुखिया जयराम सिंह ने 296 वोट से हरा दिया। 
  • गोपालगंज: हथुआ प्रखंड की लाइन बाजार पंचायत में अनुष्का सिंह को हराकर मुखिया सबीना खातून चुनी गईं। गोपालगंज के हथुआ की फतेपुर पंचायत में अजीत कुमार को हराकर अमर शक्ति सिंह मुखिया चुने गए। हथुआ प्रखंड की खैरटिया पंचायत में मुखिया पद पर शैला खातून को हराकर रामाशंकर चौहान जीते। हथुआ प्रखंड की एकडेंगा पंचायत में मुखिया पद पर संदीप बैठा को हराकर इंद्रजीत राम जीते। हथुआ प्रखंड की सेमराव पंचायत में मुखिया पद पर रामाजी साह को हराकर पूजा राय जीतीं। हथुआ की पचफेड़ा पंचायत में मुखिया पद पर पूनम राय को हराकर मीरा देवी जीतीं। हथुआ प्रखंड की चैनपुर पंचायत में मुखिया पद पर इंदु देशी को हराकर बबीता कुमारी जीतीं‌। हथुआ की कांधगोपी पंचायत में मुखिया पद पर राजमातो देवी को हराकर श्रीकांती देवी जीतीं। हथुआ प्रखंड के जिला परिषद क्षेत्र संख्या 16 से रामदर्शन प्रसाद उर्फ मुन्ना किन्नर जीते।
  • वैशाली: बिदुपुर प्रखंड की सैदपुर गणेश पंचायत में पत्नी मुखिया और पति सरपंच बने हैं। इस बार यहां पति-पत्नी पर भरोसा जताया है। यहां वर्तमान मुखिया कमल कुमार को हार का सामना करना पड़ा है। उन्‍हें सरोज देवी ने हराया है। उनके पति प्रवीण कुमार पहली बार सरपंच चुने गए हैं।
  • बांका: अमरपुर प्रखंड की गरीबपुर पंचायत से नरोत्तम तिवारी मुखिया पद पर जीते। बांका के अमरपुर प्रखंड के उत्तरी से संगीता देवी जिला परिषद का चुनाव जीतीं। यहां पीएबीएस कॉलेज के बाहर पुलिस और लोगों में विवाद हो गया। खेमीचक की वार्ड सदस्य उम्मीदवार रुमा देवी की पिटाई से भीड़ नाराज हो गई। अमरपुर प्रखंड के पंचायत चुनाव की गिनती के दौरान भीड़ हटाने के क्रम में रुमा देवी की पिटाई कर दी गई थी। मामले में प्रथमदृष्‍टया दोषी पाए गए दो जवानों को लाइन हाजिर कर दिया है।
  • कटिहार: प्राणपुर प्रखंड की बरझल्ला पंचायत से नए चेहरे युवा प्रत्याशी रौशन कुमार राम मुखिया पद पर निर्वाचित घोषित। कटिहार के  प्राणपुर प्रखंड की सहजा पंचायत से मुखिया पद पर अंसरा खातून विजयी। पहली बार दर्ज की जीत। कटिहार प्राणपुर प्रखंड से जिला परिषद पद पर सईदुल निशा जीतीं।
  • शिवहर: डुमरी कटसरी प्रखंड की श्यामपुर पंचायत से प्रकाश कुमार गोलू 545 मतों से जीते। लगातार तीन बार से जीत रहीं निवर्तमान मुखिया सुधा प्रभात को तीसरा स्थान मिला। शिवहर जिला परिषद क्षेत्र संख्या एक से विजय कुमार सिंह उर्फ छोटा विजय ने बढ़त बनाई।
  • बगहा: वाल्मीकिनगर पंचायत से मुखिया पद पर पहले अमित कुमार जीते, लेकिन मतों की दोबारा गिनती में निर्णय पलट गया। अंतिम तौर पर मुखिया पद पर पन्नालाल साह को विजयी घोषित किया गया है।
  • औरंगाबाद: दाउदनगर प्रखंड की अीई पंचायत से मुखिया पद पर संजू देवी तो चौरी पंचायत से निशी कुमार की जीत। बक्सर जिला परिषद सदस्य के रूप में विद्या भारती ने केसठ से जीत हासिल की है। 
  • दरभंगा: बहादुरपुर पंचायत चुनाव के शुरुआती रुझानों में नए चेहरे बढ़त बनाते दिख रहे हैं। 
  • मधुबनी: बासोपट्टी की खौना पंचायत से हरि नारायण सहनी ने मुखिया पद पर जीत दर्ज की है। बासोपट्टी की ही महिनाथपुर पंचायत से भोला साह और छतौनी पंचायत से किशोर साह मुखिया पद पर निर्वाचित घोषित हुए हैं। लदनियां की पदमा पंचायत से मुखिया पद पर सुजीत कुमार पासवान ने जीत दर्ज की है।
  • नालंदा: बिहारशरीफ के नालंदा कॉलेज में बने मतगणना केंद्र के बाहर जमा भीड़ को हटाने के लिए पुलिस को लाठियां चलानी पड़ीं। इस केंद्र पर बेन और एकंगरसराय पंचायत चुनाव की मतगणना कराई जा रही है। मुख्य द्वार पर चेकिंग के बाद प्रत्याशियों और उनके अधिकृत प्रतिनिधियों को प्रवेश दिया जा रहा था। 
  • मुजफ्फरपुर: कुढ़नी प्रखंड की तीन पंचायतों के परिणाम में दो निवर्तमान मुखिया हारे। खरौनाडीह में निवर्तमान मुखिया और दोनों पंचायत समिति सदस्यों को जनता ने नकार दिया है। यहां तीन पदों पर नए चेहरों को जीत मिली है। सुमेरा में भी निवर्तमान पंचायत समिति सदस्य चुनाव हार गईं हैं। लदौरा में भी निवर्तमान मुखिया चुनाव हार गए हैं। खरौनाडीह पंचायत में निवर्तमान मुखिया प्रियंका कुमार चुनाव हार गईं। उन्हें सुनीता देवी ने पराजित किया। निवर्तमान पंचायत समिति सदस्य रीता देवी और अमरेंद्र चौधरी भी पराजित हो गए। उन्हें क्रमश: आशा देवी एवं सुमित कुमार ने शिकस्त दी। सुमेरा में गुड़िया कुमारी ने मुखिया पद का चुनाव जीत लिया है। उन्होंने आलिया प्रवीण को हराया। निवर्तमान पंचायत समिति सदस्य को हराकर रंजना देवी ने जीत दर्ज की।
  • जमुई: लक्ष्मीपुर प्रखंड के गौरा से संतोषी देवी, मड़ैया पंचायत से शांति देवी, मटिया पंचायत से महामनी देवी, चिनवेरिया से अश्वनी कुमार, पंचायत समिति में गौरा भाग 2 से जनार्दन यादव ने कड़े मुकाबले में जीत का हैट्रिक लगाया। उन्होंने तीसरी बार मंजू देवी को लगभग 100 मतों से पराजित किया।
  • भोजुपर: बिहिया में बीडीओ के रवैये से नाराज चुनाव कर्मचारियों ने मतगणना कार्य ठप कर दिया। आरोप लगाया गया कि बीडीओ ने चुनाव कर्मचारी नेपाली मंडल के साथ दुर्व्यवहार किया। बाद में एसडीएम और उप चुनाव अधिकारी के हस्तक्षेप के बाद मामला शांत हुआ। बीडीओ ने कर्मचारी से माफी मांगी। मामला ठेका मजदूर की संख्या को लेकर था। 
  • औरंगाबाद: दाउदनगर प्रखंड के शमशेरनगर से अमृता कुमारी लगातार तीसरी बार मुखिया बनीं। जहानाबाद जिले के सदर प्रखंड की सुरूंगापुर पंचायत से नागेन्द्र पासवान मुखिया निर्वाचित हुए। प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र संख्या -01 से शोभा कुमारी ने पंचायत समिति सदस्‍य का चुनाव जीता। उन्‍होंने चंचला देवी को हराया। अररिया की जमुआ पंचायत से मुखिया पद पर भीम झा 200 वोट से जीते।
Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios