Asianet News HindiAsianet News Hindi

बिहार में युवाओं के लिए खुशखबरी: एक ही विभाग में निकलीं 7692 पदों की भर्ती...जानिए पूरी डिटेल

बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने सिविल कोर्ट में 7 हजार से ज्यादा भर्ती निकली हैं। इस वैकेंसी में युवा क्लर्क, स्टेनोग्राफर, कोर्ट रीडर से लेकर चपरासी पद तक के लिए आवदेन कर सकते हैं। बिहार सरकार ने इसका ऑफिशियल नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है।
 

sarkari naukri bihar  civil court recruitment 7692 posts vacancy apply detail kpr
Author
First Published Sep 20, 2022, 4:13 PM IST

पटना. बिहार के युवाओं के लिए जॉब का सुनहरा अवसर है। बिहार सिविल कोर्ट पर 7692 पदों पर भर्ती निकली है। सिविल कोर्ट भर्ती के तहत क्लर्क, स्टेनोग्राफर, कोर्ट रीडर, चपरासी के पदों पर भर्ती निकली है। इन पदों पर आवेदन की भर्ती के लिए उम्मीदवारों की न्यूतनम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष निर्धारित की गई है। अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाती के अभ्यार्थियों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी। क्लर्क, स्टेनोग्राफर, कोर्ट रीडर के पदों पर उम्मीदवारों की योग्यता स्नातक होनी चाहिए। वहीं चपरासी के पदों पर दसवीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। 

20 अक्टूबर तक कर सकते हैं आवेदन 
आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 20 अक्तूबर 2022 निर्धारित की गई है। 20 सितंबर से आवेदन शुरु हो गया है। बिहार सरकार द्वारा एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन 12 सितंबर को आधिकारिक वेबसाईट पर जारी किया गया था। जिसमें एक वैकेंसी की तमाम डिटेल दी गई थी। इस वैकेंसी का युवा काफी इंजतार कर रहे थे। ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा। 

इन पदों पर निकली वैकेंसी
पटना सिविल कोर्ट में क्लर्क के लिए 3325 पद, स्टेनोग्राफर के 1562 पद, कोर्ट रीडर के 1132 और चपरासी के लिए 1632 पदों पर वैकेंसी निकली है। कुल 7692 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। अभ्यार्थियों को आवेदन के लिए उनका पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, इमेल आईडी और मार्कशीट देना होगा।

कैसे होगा कैंडिडेट्स का चयन
बता दें कि बिहार सिविल कोर्ट में नौकरी करने के लिए उम्मीदवारों का चयन तीन स्तर की परीक्षाओं से होगा। सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा होगी। अगर इसमें सेलेक्ट होते हैं तो फिर आपकी लिखित परीक्षा होगी। इसके पास करने के बाद आखिर में इंटरव्यू राउंड का आयोजन किया जाएगा। वहीं आप भर्ती की सारी डिटेल सरकार के नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।

Railway में जॉब का गोल्डन चांस: बिना परीक्षा मिलेगी सरकारी नौकरी, इस डेट को होगा इंटरव्यू

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios