Asianet News Hindi

क्या लॉकडाउन में चोरी-छिपे बिहार पहुंचे लोग बढ़ा रहे कोरोना? 6 और मरीज मिले, 409 पहुंचा आंकड़ा

बिहार में कोरोना के नए मरीजों के मिलने का सिलसिला थमता नजर नहीं आ रहा है। अब राज्य में मिल रहे कोरोना के ज्यादातर मरीज वो है, जो किसी लॉकडाउन के दौरान किसी दूसरे राज्य से चोरी-छिपे यहां आए। इसके साथ ही संक्रमित मरीज के संपर्क में आए लोगों में कोरोना फैल रहा है। 
 

six new corona positive patient found in bihar total number goes to 409 pra
Author
Patna, First Published Apr 30, 2020, 4:50 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

पटना। लॉकडाउन के दौरान बिहार के लगभग सभी जिलों में हजारों की संख्या में दूसरे राज्यों में रहने वाले लोग पहुंचे। सार्वजनिक आवागमन बंद होने के बावजूद ये लोग अपने-अपने तरीके से घर पहुंचे। कई ट्रक बुककर तो कई साइकिल से, कई पैदल बिहार पहुंचे। अब राज्य में कोरोना के शिकार ज्यादातर ऐसे लोग ही हो रहे हैं। आज कोरोना के छह नए मरीज मिल चुके हैं। राज्य में कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 409 हो गई है। आज मिले चार मरीज सीतामढ़ी और दो रोहतास के रहने वाले है। 

सीतामढ़ी में मिले कोरोना के चार नए मरीज
स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि दोपहर आई जांच रिपोर्ट में सीतामढ़ी जिले में नानपुर थाना क्षेत्र के झुकता बोखड़ा की 38 वर्षीय एक महिला के साथ ही 32 वर्ष, 41 वर्ष एवं 42 वर्ष के तीन पुरुष तथा रोहतास जिले में मुरादाबाद की 20 वर्ष की महिला और 24 वर्ष के एक पुरुष के संक्रमण का शिकार होने की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि सभी संक्रमितों की ट्रैवल हिस्ट्री के साथ ही अन्य जानकारियां जुटाई जा रही हैं। पॉजिटिव मरीजों के घरवालों को क्वारंटीन कर दिया गया है। साथ ही सभी का सैंपल जांच के लिए पटना भेजा जाएगा।

92 मरीजों के साथ मुंगेर सबसे खतरनाक
इस बीच सीतामढ़ी जिले में चार और कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद प्रशासन ने नानपुर थाना क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। इसके अलावा झुकता बोखड़ा के तीन किलोमीटर के दायरे को सील कर दिया गया है। अब तक बिहार में 28 जिले कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 92 मरीजों के साथ मुंगेर जिला राज्य का बड़ा कोरोना हॉटस्पॉट है। संक्रमितों में से 11 स्वस्थ हो चुके हैं जबकि एक मरीज की मौत हो चुकी है। वहीं पटना में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 42 है, जिनमें से पांच ठीक हो गए हैं। नालंदा में 35 संक्रमितों में से सात कोरोना को मात दे चुके हैं।

रोहतास में बढ़ा ग्राफ 
आज मिले दो नए मरीज के साथ ही रोहतास में कोरोना का ग्राफ बढ़कर 36 हो गया है। सीवान में 30 में से 22 अस्पताल से घर लौट चुके हैं। बक्सर के 40 में से एक स्वस्थ हो गया। कैमूर में 18 संक्रमितों का इलाज चल रहा है। गोपालगंज में 18 में से तीन, बेगूसराय में 11 में से पांच, भोजपुर में 11 में से एक कोरोना से जंग जीत चुका है। औरंगाबाद में आठ मरीज हैं। गया में छह में से पांच, भागलपुर में पांच में से एक स्वस्थ हो गया है। 

वहीं पूर्वी चंपारण और मधुबनी में मरीजों की संख्या पांच-पांच हैं। लखीसराय में चार में से एक, नवादा में चार में से दो, सारण में चार में से एक ठीक हो गया है जबकि जहानाबाद एवं अरवल में चार-चार और बांका में तीन मरीज अभी भी बीमार हैं। वैशाली के तीन पॉजिटिव मरीज में से एक की मौत हो चुकी है। दरभंगा में मरीजों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है। सीतामढ़ी में मरीजों की संख्या बढ़कर छह हो गई वहीं, मधेपुरा में दो तथा पूर्णिया, अररिया और शेखपुरा में एक-एक मरीज का इलाज चल रहा है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios