Asianet News Hindi

सलमान की आवाज बने एसपी बालासुब्रमण्यम का 74 साल की उम्र में निधन, 5 दशक में गाए 40 हजार से ज्यादा गाने

90 के दशक की फिल्मों में सलमान खान (Salman khan) की आवाज बने मशहूर सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम (एसपीबी) अब इस दुनिया में नहीं रहे। उनकी मौत की खबर उनके भतीजे और डायरेक्टर वेंकट प्रभु ने दी। बीते दिनों उनकी हालत एक बार फिर बिगड़ गई थी। उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था। बता दें कि एसपी बालासुब्रमण्यम (SP Balasubrahmanyam) पिछले महीने 5 अगस्त को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे।

bollywood singer sp balasubrahmanyam passed Away KPY
Author
Chennai, First Published Sep 25, 2020, 1:27 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

चेन्नई। 90 के दशक की फिल्मों में सलमान खान (Salman khan) की आवाज बने मशहूर सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम (एसपीबी) अब इस दुनिया में नहीं रहे। कोरोना से लंबी लड़ाई लड़ने के बाद 74 साल की उम्र में शुक्रवार दोपहर 1 बजकर 4 मिनट पर उनका निधन हो गया। उनकी मौत की खबर भतीजे और डायरेक्टर वेंकट प्रभु ने दी। 5 अगस्त को हॉस्पिटल में एडमिट हुए एसपी की हालत पिछले 48 घंटों से बेहद नाजुक बनी हुई थी और उन्हें ईसीएमओ लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था। बता दें कि एसपी बालासुब्रमण्यम (SP Balasubrahmanyam) पिछले महीने 5 अगस्त को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। 13 अगस्त को उनकी हालत ज्यादा बिगड़ गई थी, जिसके बाद उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखना पड़ा था। 

परिवार वालो ने किए अंतिम दर्शन :

इससे पहले बालासुब्रमण्यम के डॉक्टर का बयान आया था कि 'उन्हें बचा पाना मुश्किल है।' तो डॉक्टर्स के इस बयान के बाद सिंगर के परिवार वाले आनन फानन में उनसे मिलने अस्पताल पहुंचे थे। उनके अंतिम दर्शन पत्नी सावित्री, बेटे चरण, बेटी पल्लवी और बहन सैलजा ने किए। 

4 सितंबर को आई थी नेगेटिव रिपोर्ट : 

4 सितंबर को एसपी की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आ गई थी। उनके बेटे एसपी चरण ने बताया था कि पापा की रिपोर्ट नेगेटिव है लेकिन वो अब भी वेंटिलेटर पर हैं। चरण ने एक वीडियो में कहा था कि उनके फेफड़ों में सुधार हो रहा है और डॉक्टर्स को उम्मीद है कि उन्हें जल्द ही वेंटिलेटर से हटा लिया जाएगा। एसपी के बेटे ने बताया था कि पापा अपने आईपैड पर टेनिस और क्रिकेट देख रहे हैं और इसी तरह से उनका पूरा दिन निकल जाता है। अस्पताल में ही उनके पापा-मम्मी की वेडिंग एनिवर्सरी भी सेलिब्रेट की गई थी। हालांकि 24 सितंबर को एसपी की तबीयत अचानक बहुत ज्यादा बिगड़ गई थी।

जब एसपी ने कहा, आप सभी की कॉल रिसीव नहीं कर सकता :
इससे पहले एसपी ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर बताया था कि उनमें कोरोनावायरस के हल्के लक्षण थे, जिसके बाद उन्होंने टेस्ट करवाया था और वह पॉजिटिव निकला। डॉक्टर्स ने उन्हें होम क्वारैंटाइन की सलाह दी थी, लेकिन वो हॉस्पिटल में भर्ती हो गए थे। वीडियो में उन्होंने कहा था, मुझे सर्दी और बुखार था। मैं इसे आसानी से नहीं लेना चाहता था। जब जांच करवाने के लिए अस्पताल गया तो डॉक्टरों ने कहा कि यह कोरोना का हल्का मामला है। उन्होंने मुझे घर पर रहने और दवा लेने के लिए कहा। लेकिन, मैं ऐसा नहीं करना चाहता था क्योंकि मेरा परिवार बहुत चिंतित है। मैं यहां आराम करने के लिए आया हूं, इसलिए आप सभी का कॉल नहीं रिसीव कर सकता।

सलमान की आवाज बन कमाया नाम : 

एसपी ने तकरीबन एक दशक तक सलमान खान की फिल्मों के लिए एक से बढ़कर एक गाने गाए। मैंने प्यार किया के गाने 'दिल दीवाना' के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर का अवॉर्ड मिला था।वहीं, हम आपके हैं कौन में लता मंगेशकर के साथ गाया गाना 'दीदी तेरा देवर दीवाना' आज भी दर्शकों की जुबान पर चढ़ा हुआ है। जिस तरह किशोर कुमार को कभी राजेश खन्ना की आवाज माना जाता था, उसी तरह एसपी बॉलीवुड में सलमान की आवाज बन गए थे।

बतौर प्लेबैक सिंगर 1966 से शुरू किया करियर : 
एसपी बालासुब्रमण्यम का जन्म 4 जून, 1946 को नेल्लौर,आंध्र प्रदेश में हुआ था। 15 दिसंबर, 1966 में उन्होंने बतौर प्लेबैक सिंगर तेलुगु फिल्म श्रीश्रीश्री मर्यादा रामन्ना से डेब्यू किया था। एसपी को 1980 में आई फिल्म 'संकराभारनाम' से पहचान मिली। इस फिल्म में सिंगिंग के लिए उन्हें अपना पहला नेशनल अवॉर्ड मिला था। 1969 में एसपी को अपना पहला तमिल गाना एयर्कई एन्नुम इलाया कन्नी रिकॉर्ड करने का मौका मिला। इस फिल्म में तमिल सुपरस्टार जैमिनी गणेशन भी थे।

5 दशक के करियर में गाए 40 हजार गाने : 
एसपी ने अपने 50 साल के सिंगिंग करियर में तेलुगू, तमिल, कन्नड़, हिंदी और मलयालम में तकरीबन 40,000 गाने गाए हैं। सिंगर होने के साथ-साथ बाला ने तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और हिंदी भाषा की 40 से ज्यादा फिल्मों में म्यूजिक डायरेक्टर का काम भी किया है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios