Asianet News Hindi

कई बार हुआ रेप, बाथरूम में दिया बच्चे को जन्म, अब Cannes में दिखाई जाएगी आदिवासी लड़की पर बनी फिल्म

कान्स फिल्म फेस्टिवल में हिंदी के अलावा कई  रीजनल फिल्म्स को भी स्क्रीनिंग किया जाता है। 12 जुलाई को होने वाले इस फेस्टिवल में फिल्म धूम्ककुड़िया की स्क्रीनिंग होगी। धूम्ककुड़िया 14 साल की आदिवासी लड़की की कहानी है, जिसका 100 से ज्यादा बार रेप हुआ था। इस फिल्म को 84 देशों में अब तक 60 से अधिक पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

film dhumkudiya will screened at cannes film festival 2021 based on 14 year old girl assault story KPJ
Author
Mumbai, First Published Jun 29, 2021, 4:46 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई. कान्स फिल्म फेस्टिवल में हिंदी के अलावा कई  रीजनल फिल्म्स को भी स्क्रीनिंग किया जाता है। 12 जुलाई को होने वाले इस फेस्टिवल में फिल्म धूम्ककुड़िया की स्क्रीनिंग होगी। धूम्ककुड़िया 14 साल की आदिवासी लड़की की कहानी है, जिसका 100 से ज्यादा बार रेप हुआ था। फिल्म के डायरेक्टर नंदलाल नायक ने बताया कि फिल्म की कहानी सच्ची घटना पर आधारित है। नंदलाल 2003 में अमेरिका से आदिवासी लोक संगीत के रिसर्च के सिलसिले में अपने गांव आए थे। इस दौरान वो 14 साल की एक लड़की से मिले थे। उन्होंने जब लड़की से बातचीत की तो उसनं बताया कि उसे मानव तस्करी के जरिए दिल्ली लाया गया था। बता दें कि फिल्म की शूटिंग 52 दिनों में झारखंड के कई इलाकों में की गई। इस फिल्म को 84 देशों में अब तक 60 से अधिक पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।


100 से ज्यादा बार रेप
डायरेक्टर ने बताया- मुझे लड़की ने बताया कि उसे कई बार बेचा गया। यही नहीं उसके साथ 100 से ज्यादा बार उसके साथ रेप किया गया। जब वो प्रेग्नेंट हुई तो उसे एक जगह पर बंद कर दिया गया था। यहां एक बाथरूम में उसने बच्चे को जन्म दिया था। इसके बाद बच्चे को सूटकेस में बंद कर वो वहां से किसी तरह भाग गई। उसने रांची की ट्रेन पकड़ी, इसके बाद लंबा सफर तय करने के बाद अपने गांव पहुंची थी। 


डायरेक्टर डिप्रेशन में
नंदलाल ने इंटरव्यू में बताया था- लड़की की कहानी सुनकर वो खुद डिप्रेशन में चले गए थे। इसके बाद उन्होंने अपनी रिसर्च छोड़कर फिल्म बनाने का निर्णय लिया। इतना ही नहीं जब उन्होंने फिल्म बनाने के लिए मदद मांगी तो किसी ने उनकी मदद नहीं की। बता दें कि फिल्म बनाने के लिए उन्होंने अपनी पूरी सेविंग 3.5 करोड़ रुपए खर्च किए। हालांकि, ये पैसे काफी नहीं थे, इसके बाद सुमित अग्रवाल ने उनकी मदद की थी। फिल्म में लीड रोल में रिंकल कच्चप और प्रद्युमन नायक हैं। फिल्म के ज्यादातर एक्टर एनएसडी से ही हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios