मुंबई। डायरेक्टर प्रकाश झा की वेब सीरीज 'आश्रम' (Aashram) लगातार विवादों में है। इसी के चलते उनके खिलाफ राजस्थान में एक एफआईआर दर्ज कराई गई है। इसमें कहा गया है कि 'आश्रम' अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के खिलाफ भेदभाव को बढ़ावा देती है और यही वजह है कि उनके खिलाफ SC/ST एक्ट के तहत जोधपुर के लूणी थाने में शिकाय दर्ज हुई है। इस मामले पर लूणी थाने के पुलिस ऑफिसर का कहना है कि  शिकायतकर्ता डीआर मेघवाल ने कहा है कि 'आश्रम' के पहले पार्ट में SC/ST समुदाय के लोगों का अपमान किया गया है और इसमें जातीय भेदभाव को बढ़ावा दिया गया है। 

Prakash Jha, Bobby Deol get legal notice over Aashram depiction of Hindu  saints - Binge Watch News

शिकायतकर्ता ने कहा है कि 'आश्रम' के पहले पार्ट के पहले एपिसोड में जाति-विशेष (शब्द) हरिजन को अपमानजनक रुप से संबोधित किया गया है। इतना ही नहीं, सीरीज में शादी के एक सीन के दौरान जातियों को निम्न और उच्च के रूप में बांटा गया है। बता दें कि 'आश्रम' में बॉबी देओल, दर्शन कुमार, त्रिधा चौधरी और अनुप्रिया गोयनका लीड रोल में हैं। 

Aashram Chapter 2' Review: Prakash Jha-Bobby Deol's show is slow-paced,  monotonous

इससे पहले दिसंबर 2020 में जोधपुर की एक अदालत ने बॉबी देओल और प्रकाश झा को वेब सीरीज 'आश्रम' के खिलाफ दायर एक अन्य मामले पर भी नोटिस जारी किया था। हिंदू धर्म गुरुओं ने अदालत में याचिका लगाते हुए कहा था कि बॉबी देओल ने जिस बाबा का किरदार निभाया है उस गुरु को बलात्कारी, भ्रष्टाचारी और ड्रग्स का व्यापार करने वाला दिखाया गया है, जिससे हिंदू धर्म की भावनाएं आहत होती हैं।

Bobby Deol is down to earth, thorough gentleman", says his Aashram co-star  Parinitaa Seth

इससे पहले महाराष्ट्र की करणी सेना की ओर से आश्रम के पार्ट 2 के प्रदर्शन को रोकने के लिए नोटिस भेजा गया था। यह नोटिस करणी सेना के महाराष्ट्र के प्रदेश संगठन मंत्री सुरजीत सिंह की ओर से भेजा गया था। नोटिस में कहा गया था कि 'आश्रम-चैप्टर 2' 'द डार्क साइड' के ट्रेलर ने बडे़ पैमाने पर हिंदू धार्मिक भावनाओं को आहत किया है। साथ ही हिंदू धर्म की नेगेटिव इमेज आने वाली पीढ़ियों के सामने रखी जा रही है। ट्रेलर में जो किरदार हैं वह किसी व्यक्ति विशेष को टारगेट नहीं कर रहे हैं बल्कि प्राचीन परंपराओं, रिवाजों, हिंदू संस्कृति, आश्रम धर्म को लेकर गलत ढंग से बताया जा रहा है, जिससे लोग भ्रमित हो रहे हैं।'

आश्रम' में बॉबी देओल के साथ इंटीमेट होने वाली 'बबीता' कौन है और बोल्ड सीन  पर क्या बोली एक्ट्रेस? | Ashram Actress Tridha Chaudhary intimate With Bobby  Deol Know Who is She

प्रकाश झा प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित हिंदी क्राइम ड्रामा वेब सीरीज 'आश्रम' हरियाणा में डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के केस से मेल खाती है। गुरमीत राम रहीम सिंह को 2017 में बलात्कार और हत्या का दोषी ठहराया गया था। वह वर्तमान में हरियाणा के रोहतक की जेल में 20 साल जेल की सजा काट रहा है।