मुंबई. सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या मामला दिन-ब-दिन  और गर्माता जा रहा है। उनकी कथित गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती को लेकर कई चौंकाने वाले खुलासे सामने आ रहे हैं। इसी बीच हमारी सहयोगी साइट newsable.asianetnews.com से एक्टर, कॉमेडियन और होस्ट रहे शेखर सुमन ने एक्सक्लूसिव बात की। शेखर ने बताया कि सुशांत जिस मिजाज का लड़का था वो आत्महत्या जैसा कदम कभी नहीं उठा सकता था। इतना ही नहीं उन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री के लिए कई चौंकाने वाली बातें की। उन्होंने बताया कि बॉलीवुड खतरनाक जगह है, जो अंडरवर्ल्ड की तरह काम करती है। आइए, पढ़ते हैं शेखर ने सुशांत को लेकर और क्या-क्या कहा


Q- सुशांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या की या उसका मर्डर हुआ? 
A- कई बार लोग ऐसी स्थिति में पहुंच जाते है, जहां वे गलत कदम उठाने की सोचते है और इस दौरान वे  किसी से अपनी मन की बात भी नहीं करते हैं। जहां तक सुशांत की बात है और आप अगर मुझसे पूछते है तो मैं यही कहूंगा कि वो ऐसा नहीं कर सकता। मैं सुशांत को अच्छी तरह से जानता था। हमने रियलिटी शो झलक दिखला जा में साथ काम किया। हमने काफी वक्त भी साथ बिताया था। उसे देखकर लगता था कि वो अपनी लाइफ में बहुत कुछ करना चाहता था। उसे देखकर लगता था कि वो हर पल कुछ न कुछ हासिल करना चाहता था। वो बहुत ज्यादा उत्साहित था। वो आत्महत्या नहीं कर सकता। उसके आत्महत्या करने के बाद लोगों के दिमाग में कई सारे सवाल है। सवाल ये कि क्यों उसका घर पुलिस द्वारा सील नहीं किया गया, फॉरेसिक एक्सपर्ट 24 घंटे बाद एक्टिव क्यों हुए, कोई सुसाइड नोट क्यों नहीं मिला, सुब्रामयण स्वामी ने भी सुशांत की मौत को लेकर 26 सवाल उठाए है। 

 

Q- जब आप पटना सुशांत सिंह के परिवार से मिलने गए तो क्या हुआ था? 
A- हां, मैं उसकी फैमिली से मिलने पटना गया था। लेकिन मैंने किसी से बात नहीं की। मैं बस उनके साथ बैठना चाहता था। एक पिता के लिए ये बहुत ही मुश्किल दौर होता है जब वो अपना जवान बेटा खो देता है। मैं ये नहीं समझ सकता था कि उनके दिमाग में क्या चल रहा है। मैं उनके लिए पॉलीटिकल सपोर्ट चाहता था। कोरोना की वजह से सीएम तो मुझसे मिल नहीं पाए लेकिन मैं तेजस्वी से मिला। वहां, हमने मीडिया से भी औपचारिक बात की। उस वक्त तो परिवारवालों ने कुछ नहीं किया लेकिन अब एफआईआर दर्ज करवाई है। 

Sushant Singh Rajput before the suicide of 12 hours and 4 phone ...

Q-  सुशांत सिंह की फैमिली ने रिया चक्रवर्ती के खिलाफ जो एफआईआर दर्ज करवाई है, उस पर क्या कहेंगे? 
A- मुझे पता चला था इस बारे में। बैंक डिटेल और अन्य चीजों के बारे जांच हो रही है। मेरा प्रश्न है कि क्या उस पर सुसाइड करने के लिए दबाव बनाया गया था या उसके साथ ऐसा कुछ किया गया कि उसने अपनी जान दे दी या फिर क्या उसका मर्डर हुआ है? अच्छी बात यह है कि बिहार पुलिस अब एक्टिव हो गई है। यह एक इमोशनल केस है, इसमें सच्चाई सामने आनी ही चाहिए। 

 

Q-  सुशांत सिंह मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई जांच की अपील खारिज की, इस पर क्या कहेंगे? 
A- इस बारे में मैं क्या कह कह सकता हूं। ये तो सुप्रीम कोर्ट का निर्णय है। हमें इंतजार करते हुए ये देखना है कि पुलिस क्या करती है। देशभर के फैन्स मामले की सीबीआई जांच चाहते है लेकिन अब आगे देखना होगा कि क्या होता है। लेकिन ये बात जरूर कहूंगा कि लोग भरोसा और पेशेंस खोते जा रहे हैं। 

 

Q- क्या बॉलीवुड इंडस्ट्री आउटसाइडर के लिए सुरक्षित नहीं रही?
A- हां, ये सुशांत जैसो के लिए सुरक्षित नहीं रही थी। उसके लिए ये जगह खतरनाक हो गई थी। लेकिन मैं इसके लिए भाई-भतीजावाद जैसी बातों को जिम्मेदार नहीं ठहराऊंगा। ये गलत शब्द है। ये फ्रीलांस ऐसी जगह है, जिसके पास पैसा है वो फिल्म बना सकता है, जिसके पास कैमरा है वो डायरेक्ट कर सकता है। यहां कोई नियम-कायदे नहीं है। ये कोई सरकार द्वारा बनाई गई इंडस्ट्री नहीं, ये इंडस्ट्री एक तरह से फ्री लांस की जगह है। हां, मैं कहूंगा यहां कुछ लोगों का ग्रुप है, जिनमें आपस में अच्छी दोस्ती है और वे साथ काम करते हैं, इसमें कोई बुराई नहीं है। हां, समस्या वहां शुरू होती जब आप इंडस्ट्री पर कंट्रोल करना शुरू करते हैं। बॉलीवुड खतरनाक जगह है, ये फिल्म बिरादरी में एक भीड़ को कंट्रोल करती है, जैसे की अंडरवर्ल्ड। जो लोगों को धमका कर पैसे एंठने का काम करता है। अब यहां के हालात ऐसे ही हो गए हैं। अगर आपको यहां टिकना है तो आपको दूसरों की हां में हां मिलानी होगी, उनके आगे-पीछे घूमना होगा। यदि आप इन सबके विरूद्ध जाते हैं तो आपके पीछे एक लॉबी पड़ जाएगी, जो एक ग्रुप बनाकर आपके विरोध में खड़ी हो जाएगी, आपको फिल्मों से निकालने के एकजुट हो जाएगा। और इसी तरह व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार हो जाता है। और शायद यहीं सब सुशांत के साथ भी हुआ।

 

Q- एक्टर्स और इंडस्ट्री में आने वाले न्यूकमर्स के लिए आपका कोई मैसेज?
A- कुछ बाते हैं, अपने दिल की सुने, स्टारडम के पीछे एकदम भागने की कोशिश न करें। ये आपको डिप्रेशन में डाल सकता है, आप कई तरह ही समस्याओं से घिर सकते हैं। इन सबसे दूर रहे। अपने काम पर फोकस करे। अगर आपका काम अच्छा होगा तो आप पर किसी न किसी नजर जरूर पड़ेगी। किसी बड़े कैंप का हिस्सा बनने की कोशिश न करें, इसकी जगह पॉजिटिव माइंड सेट के साथ करें। जब आप इस इंडस्ट्री में आते है तो अपनी आंखे खुली रखे। यहां जगह बहुत छोटी है और लोग बहुत ज्यादा है। सिर्फ अपने काम पर ही फोकस करें, ज्यादा किसी से प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश न करें। 

 

Q- मुंबई पुलिस और सुशांत सिंह के फैन्स को क्या मैसेज देना चाहेंगे? 
A- मुंबई पुलिस अपना काम बेहतरीन तरीके से कर रही है। लेकिन कई बार आपको अपनी लाइफ में कुछ चीजों को भूलाकर सिर्फ अपनी दिल की सुननी चाहिए। और इसी वजह से लोग आप पर विश्वास और आपसे प्यार करेंगे। दूसरी और सुशांत के फैन्स की भी तारीफ करूंगा कि वे अपने मोर्चे पर डटे रहे और लड़ते रहे। और आज भी सुशांत के लिए इंसाफ की लड़ाई लड़ रहे हैं।

 

शेखर सुमन से बातचीत का पूरा वीडियो यहां देखें...