Asianet News Hindi

अमेरिका द्वारा आयात शुल्क बढ़ाने पर एयरबस ने जतायी ‘गहरी निराशा’

यूरोपीय विमान कंपनी एयरबस के विमानों पर अमेरिका के आयात शुल्क बढ़ाने के कदम पर कंपनी ने शनिवार को ‘गहरी निराशा’ व्यक्त की उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने एयरबस के यूरोप से आयातित विमानों पर शुल्क बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने का शुक्रवार को निर्णय किया है

Airbus expresses deep disappointment over US import duty hike kpm
Author
New Delhi, First Published Feb 15, 2020, 9:10 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

पेरिस: यूरोपीय विमान कंपनी एयरबस के विमानों पर अमेरिका के आयात शुल्क बढ़ाने के कदम पर कंपनी ने शनिवार को ‘गहरी निराशा’ व्यक्त की। उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने एयरबस के यूरोप से आयातित विमानों पर शुल्क बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने का शुक्रवार को निर्णय किया है। शुल्क में यह बढ़ोत्तरी 18 मार्च से लागू होगी।

एयरबस ने एक बयान में कहा कि उसके विमानों पर अमेरिका में आयात शुल्क बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने के शुक्रवार के निर्णय से ‘अमेरिका और यूरोपीय संघ के बीच व्यापार तनाव और बढ़ेगा।’कंपनी ने कहा कि इससे ‘अमेरिकी विमानन कंपनियों की अस्थिरता बढ़ेगी जो पहले से विमानों की कमी से जूझ रही हैं।’

अमेरिकी विमानन कंपनियों ने दी चेतावनी

अमेरिका ने अक्टूबर में यूरोप से आयातित 7.5 अरब डॉलर के सामान पर शुल्क लगाया था। उस समय एयरबस विमानों पर 10 प्रतिशत तक का शुल्क लगाया गया था। एयरबस ने कहा कि अमेरिका का यह ताजा निर्णय अमेरिकी विमानन कंपनियों के कई जवाबों को भी दरकिनार करता है जिसमें उन्होंने कहा है कि अंतत: उन्हें ही यह ऊंचा शुल्क देना होगा।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के यूरोपीय संघ के साथ एक व्यापार समझौते पर ‘गंभीर’ बातचीत की जरूरत पर बल देने के कुछ दिन बाद ही अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि कार्यालय ने यह घोषणा की है।

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।)

(फाइल फोटो)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios