Asianet News Hindi

चीन में कोरोना वायरस के असर सुस्त हुई इकॉनमी, सरकार ने कम की ब्याज दरें

चीन ने कोरोना वायरस के संक्रमण से अर्थव्यवस्था पर पड़े असर को दूर करने के लिये ब्याज दरों में कटौती करने की बृहस्पतिवार को घोषणा की

Coronavirus impacted economy in China government had low interest rate kpm
Author
New Delhi, First Published Feb 20, 2020, 12:00 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बीजिंग: चीन ने कोरोना वायरस के संक्रमण से अर्थव्यवस्था पर पड़े असर को दूर करने के लिये ब्याज दरों में कटौती करने की बृहस्पतिवार को घोषणा की। पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने एक बयान में कहा कि ऋण की मुख्य ब्याज दर (एलपीआर) में कटौती की जा रही है, ताकि कंपनियों को इस आपदा से उबरने में राहत मिल सके।

बयान के अनुसार, एक साल की परिपक्वता अवधि के लिये एलपीआर 4.15 प्रतिशत से घटाकर 4.05 प्रतिशत कर दिया गया है। इसी तरह पांच साल की परिपक्वता अवधि वाले ऋण के लिये एलपीआर को 4.80 प्रतिशत से घटाकर 4.75 प्रतिशत कर दिया गया है।

मरने वालों की संख्या 2,100 के पार

पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना हर महीने की 20 तारीख को एलपीआर का मूल्यांकन करता है। चीन के केंद्रीय बैंक ने एलपीआर में ऐसे समय पर कटौती की है जब कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या 2,100 के पार हो गयी है। इससे संक्रमित लोगों की संख्या भी बढ़कर 74,500 से अधिक हो गयी है।

ऐसे कयास लगाये जा रहे हैं कि कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण चीन के साथ ही पूरी वैश्विक अर्थव्यवस्था पर खराब असर पड़ने वाला है।

(यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है।)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios