Asianet News HindiAsianet News Hindi

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी बनने से चंद कदम दूर हैं गौतम अडानी, जानें किस नंबर पर हैं मुकेश अंबानी

बिजनेसमैन गौतम अडानी  (Gautam Adani) दुनिया के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में लगातार आगे बढ़ रहे हैं। फिलहाल वो एमेजॉन के जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को पीछे छोड़ते हुए तीसरी पोजिशन पर काबिज हैं। हालांकि, जिस तरह से उनकी नेटवर्थ बढ़ रही है, वो जल्द ही दूसरे नंबर पर आ सकते हैं। 

Gautam Adani is just a few steps away from becoming the second richest man in the world kpg
Author
First Published Sep 7, 2022, 1:45 PM IST

मुंबई। भारत के मशहूर बिजनेसमैन गौतम अडानी  (Gautam Adani) दुनिया के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में लगातार आगे बढ़ रहे हैं। फिलहाल वो एमेजॉन के जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को पीछे छोड़ते हुए तीसरी पोजिशन पर काबिज हैं। लेकिन इस लिस्ट में सेकेंड नंबर पर आने के लिए दुनिया के दूसरे सबसे अमीर बर्नार्ड अर्नाल्ट और गौतम अडानी के बीच अब ज्यादा अंतर नहीं रह गया है।

गौतम अडानी से आगे सिर्फ ये दो लोग : 
फोर्ब्स के रियल टाइम (Forbes Real Time) बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, अडानी समूह (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी की कुल नेटवर्थ (Gautam Adani Networth) बढ़कर 149.3 अरब डॉलर हो गई है। इसके साथ ही वो इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। गौतम अडानी से आगे सिर्फ दो लोग हैं, जिनमें दूसरे नंबर पर फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ट (154.1 अरब डॉलर) और पहले नंबर पर टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (253.4 अरब डॉलर) हैं।

अडानी-अर्नाल्ट में अब सिर्फ इतना अंतर :  
अडानी की दूसरे पायदान की रेस के फासले पर नजर डालें, तो इस नंबर पर मौजूद बर्नार्ड अर्नाल्ट और अडानी के बीच अंतर बेहद कम रह गया है। दोनों की नेटवर्थ में अब 4.8 अरब डॉलर का अंतर है। गौतम अडानी की नेटवर्थ जिस तेजी के साथ बढ़ रही है, उसे देखकर तो यही लगता है कि आने वाले कुछ समय में वो दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन जाएंगे। 

2022 में की सबसे ज्यादा कमाई :
गौतम अडानी के लिए 2022 काफी अच्छा रहा है। अडानी ने अकेले 2022 में अपनी संपत्ति में 60.9 अरब डॉलर जोड़े हैं, जो किसी और बिजनेसमैन की तुलना में पांच गुना ज्यादा है। रिपोर्ट के मुताबिक, अडानी की कंपनी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) और अडानी टोटल गैस (Adani Total Gas) को 750 गुना से भी ज्यादा  फायदा हुआ है। जबकि अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) और अडानी ट्रांसमिशन (Adani Transmission) भी 400 गुना फायदे में रही हैं। 

जानें किस पोजिशन पर हैं मुकेश अंबानी : 
फोर्ब्स की रियल टाइम (Forbes Real Time) बिलेनियर्स लिस्ट के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी फिलहाल 8वें नंबर पर हैं। मुकेश अंबानी की कुल नेटवर्थ 94.2 बिलियन डॉलर है। कुछ दिन पहले तक मुकेश अंबानी इस लिस्ट में 9वें नंबर पर थे। उन्हें एक पोजिशन का फायदा हुआ है।  

ये भी देखें : 

Mukesh Ambani Networth: दुनिया के 9वें सबसे अमीर बने मुकेश अंबानी, उनसे कहीं आगे है भारत का ये बिजनेसमैन

2 बेटों के पिता हैं बिजनेसमैन गौतम अडाणी, जानें क्या करते हैं बहू, पत्नी और बेटा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios