Asianet News HindiAsianet News Hindi

घर बैठे कैसे खरीदें लाइफ इंश्योरेंस प्लान

आजकल लाइफ इंश्योरेंस कैलकुलेटर की मदद से प्रीमियम कैलकुलेट करके आप अपनी आवश्यकता के अनुसार आराम से घर बैठे लैपटॉप, कंप्यूटर और मोबाइल फोन के माध्यम से लाइफ इंश्योरेंस प्लान खरीद सकते हैं। ऑनलाइन प्लान की खरीद करना सुरक्षित होता है।

how to buy life insurance plan online from home KPI
Author
First Published Sep 27, 2022, 7:39 PM IST

कई बार आपके मन में सवाल उठ सकता है कि क्या ऑनलाइन लिया जाने वाला लाइफ इंश्योरेंस प्लान वैध है? तो इसका जवाब है हां, बिल्कुल वैध है। 
ऑनलाइन लिए जाने वाले प्लान में आपको वह सब सुविधा मिलती है, जो ऑफलाइन लाइफ इंश्योरेंस के साथ दी जाती है। आप हर प्रकार के जीवन बीमा को ऑनलाइन खरीद सकते हैं। 

ऑनलाइन लाइफ इंश्योरेंस प्लान खरीदते समय ध्यान रखने योग्य बातें 
ऑनलाइन लाइफ इंश्येरेंस प्लान खरीदते समय निम्नलिखित बातों पर ध्यान दिजिए-

कंपनी के बारे में करें पता 
किसी भी तरह के झोल से बचने के लिए लाइफ इंश्योरेंस प्लान खरीदते समय निम्न पॉइंट चेक करें-
●    कंपनी की वेबसाइट देखें     
●    गूगल पर कंपनी का रिव्यु पढ़ें     
●    कंपनी से पूछे कि जो प्लान मुझे दे रहे हैं, क्या वह इरडा (IRDAI) से मान्यता प्राप्त है या नहीं है?

पेमेंट करते समय बरते सावधानी 
यदि आपने ऑनलाइन लाइफ इंश्योरेंस प्लान खरीदा है, तो पेमेंट करते समय आपको ख़ास सावधानी बरतने की जरूरत होती है। कई बार ऐसे में आप ऑनलाइन धोखे के शिकार भी हो सकते हैं। जब भी आप ऑनलाइन पेमेंट करें, किसी रजिस्टर्ड वेबसाइट के द्वारा ही करें। 
 
लाइफ इंश्योरेंस प्लान पर करें रिसर्च 
ऑनलाइन में कई बार ऐसा होता है, कि लोग बड़े-बड़े  नाम का सहारा लेकर कुछ ऐसे लाइफ इंश्योरेंस प्लान आपको थमा देते हैं, जिनकी जरूरत नहीं होती है। ऐसे में जब भी कोई आपको किसी लाइफ इंश्योरेंस प्लान की सिर्फ तारीफ़ ही बताए, तो आपको अपने स्तर पर उस प्लान के बारे में ऑनलाइन सर्च करना चाहिए। पता लगाना चाहिए कि इस प्लान के क्या लाभ और हानि है।  
 
झूठी फोन कॉल्स से रहे सावधान 
आज के समय में ऑनलाइन धोखाधड़ी बहुत बढ़ गई है। आय दिन लोन ले लों, पॉलिसी ले लो जैसी भ्रम फैलाने वाली कॉल करते रहते हैं। ऐसी कॉल के माध्यम से आपको कई तरह के लालच दिए जाते हैं। बड़े-बड़े फायदों को गिनवाया जाता है। भारी भरकम बोनस के वादे किए जाते हैं। आपको ऐसी बातों में नहीं आना है। आप ऑनलाइन जिस वेबसाइट पर भरोसा करते हैं, वहां पर खुद से जाकर अपनी आवश्यकता अनुसार लाइफ इंश्योरेंस प्लान लें। आप चाहे तो दिए गये कस्टमर केयर नंबर पर बात करके पॉलिसी के बारे में जानकारी लें।
 
ऑनलाइन लाइफ इंश्योरेंस प्लान लेने के प्रमुख लाभ 
अगर आप ऑनलाइन लाइफ इंश्योरेंस प्लान लेते हैं, तो आपको प्रमुख लाभ मिलते हैं-
     
आपकी बजट के अनुसार प्रीमियम 
ऑनलाइन इंश्योरेंस प्लान खरीदने से पहले आप लाइफ इंश्योरेंस कैलकुलेटर से अपने प्लान का प्रीमियम कैलकुलेट कर सकते हैं। जिससे आपको अपने बजट के अनुसार सस्ता प्रीमियम चुनना में मदद मिल सकती है। आम तौर पर अनलाइन खरीदी गई पॉलिसी का प्रीमियम एक ऑफलाइन पॉलिसी की तुलना में कम होता है। 

समय की बचत  
यदि आप ऑनलाइन लाइफ इंश्योरेंस प्लान खरीदते हैं, तो आपका बहुत समय बच जाता है। आप आसानी से कुछ स्टेप को फॉलो करके अपने लिए जरूरत के हिसाब से लाइफ इंश्योरेंस प्लान खरीद सकते हैं। ऐसा करने से आपके समय की भी बचत होगी। मान लो आपको कोई लाइफ इंश्योरेंस प्लान खरीदना है, आप दिन में इसे खरीदने के लिए समय नहीं दे पा रहे है, तो आप रात में आसानी से फोन या लैपटॉप के माध्यम से इसे खरीद सकते हैं। आपको एजेंटों से मिलने या फिर लाइफ इंश्योरेंस प्लान खरीदने के लिए उनके ऑफिस जाने की जरूरत नहीं होती है।  
 
ऑनलाइन मिलेंगे सभी सवालों के जवाब 
ऑनलाइन लाइफ इंश्योरेंस प्लान खरीदने से पहले यदि आपके मन में इसको लेकर कई तरह के सवाल चल रहे हैं, जैसे लाइफ इन्श्योरेन्स क्या होता है , इसके क्या लाभ होते हैं, आप इसे कैसे खरीद सकते हैं, इत्यादि, तो आपको अपने सवालों के जवाब जानने के लिए बीमा कंपनी के ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है। 
आप वॉइस कॉल, वीडियो कॉल या ऑनलाइन चैट के माध्यम से अपने समय के अनुसार कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं। अपने सभी सवालों के जवाब आसानी से पा सकते हैं। 
 
पॉलिसियों की तुलना करने की सुविधा 

आप ऑनलाइन लाइफ इंश्योरेंस प्लान खरीद रहे हैं, तो आपके पास विकल्प होता है कि आप कई तरह की पॉलिसियों की तुलना एक साथ कर सकते हैं। किस प्लान की क्या ख़ास बात है, उसमें क्या कमी है। यह सब आसानी से जान सकते हैं। ऑनलाइन में यह सुविधा मिलने से आप अपनी आवश्यकता के अनुसार सही लाइफ इंश्योरेंस प्लान खरीद सकते हैं।    
 
ऑनलाइन प्रीमियम भुगतान की सुविधा 
जब भी आप ऑनलाइन लाइफ इंश्योरेंस प्लान खरीदते हैं, तो आपको ऑनलाइन ही प्रीमियम भुगतान करना होता है। आप नेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड, यूपीआई, एनईएफटी और इलेक्ट्रॉनिक क्लियरिंग सर्विस (ईसीएस) के द्वारा रकम का भुगतान कर सकते हैं।  इसके अलावा, आप ऑटो-डेबिट मैंडेट की सुविधा का लाभ उठाकर अपने प्रीमियम को भरने के लिए ऑटो-शेड्यूल भी कर सकते हैं। ऐसा करने से लाइफ इंश्योरेंस प्लान के प्रीमियम का भुगतान आपके द्वारा तय की गई दिनांक के आधार पर अपने आप हो जाएगा। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios