Asianet News HindiAsianet News Hindi

LIC Aadhaar Stambh Policy: कम आमदनी वाले के लिए दमदार पॉलिसी, जानें क्या है इसकी खासियत

एलआईसी की आधार स्तंभ पॉलिसी में निवेश कर आप लगभग 4 लाख रुपए पा सकते हैं। इसके लिए आपके पास पहले से आधार कार्ड होना जरूरी है। लेकिन यह भी जान लें कि यह स्कीम पुरुषों के लिए निकाली गई है। 

lic aadhaar stambh policy know details about this plan MAA
Author
New Delhi, First Published Aug 12, 2022, 10:25 AM IST

बिजनेस डेस्क: अगर आपके पास आधार कार्ड है तो आप लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (LIC) की आधार स्तंभ पॉलिसी में निवेश कर 3.97 लाख रुपये पा सकते हैं। पॉलिसी की खास बात यह है कि इसका फायदा वही ग्राहक ले सकते हैं जिनके पास पहले से आधार कार्ड हो। यह पॉलिसी सिर्फ पुरुषों के लिए ही डिजाइन की गई है। 

मैच्योरिटी पर मिलेंगे लगभग 4 लाख रुपए
LIC के इस खास प्लान का नाम आधार स्तम्भ पॉलिसी (प्लान 843) है। इसको खासतौर पर आधार कार्ड होल्डर पुरुषों के लिए लॉन्च किया गया है। मैच्योरिटी के बाद आपको इस पॉलिसी में लगभग चार लाख रुपए तक मिल सकते हैं। इसके साथ ही इस प्लान के तहत मिलने वाले लाभ में एड-ऑन राइडर्स के तौर पर डेथ और मैच्योरिटी बेनिफिट भी मिलता है।

यह एक नॉन-लिंक्ड प्रॉफिट एंडाउमेंट एश्योरेंस लाइफ इंश्योरेंस प्लान है। अगर इस पॉलिसी के दौरान पॉलिसीहोल्डर की डेथ ​हो जाती है तो नॉमिनी को डेथ बेनिफिट भी मिलेंगे। अगर पॉलिसीहोल्डर ​जीवित रहता है मैच्योरिटी के बाद उन्हें एक ल​म-सम रकम भी मिलेगी।

आधार कार्ड है जरूरी
एलआईसी आधार स्तंभ एक तरह से बीमा पॉलिसी है, जो बचत के साथ ही सुरक्षा जैसे फायदे देती है। इस प्लान को केवल पुरुष ही ले सकते हैं और आधार कार्ड होना जरूरी है। इस योजना में निवेश करने के कई तरह के फायदे और भी हैं। इस प्लान को 8 साल से लेकर 55 साल तक के पुरुष ले सकते हैं। मैच्योरिटी के समय आवेदनकर्ता की आयु 70 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इस पॉलिसी में कम से कम 75 हजार रुपए का बेसिक सम एश्योर्ड है अधिकतम बेसिक सम एश्योर्ड तीन लाख रुपए है। बेसिक सम एश्योर्ड पांच हजार रुपए के गुणांक में मिलता है। यह पॉलिसी 10 से 20 सालों के लिए है। इसके अलावा रिस्क कवरेज पॉलिसी जारी होने की तिथि से से शुरू होती है।

कितना है स्कीम का प्रीमियम
इस स्कीम का सालाना प्रीमियम 10,821 रुपए है। इसी तरह पॉलिसीहोल्डर इस प्रीमियम को अर्धवार्षिक 5468, तिमाही 2763, मंथली 921, वाईएलवाई मोड औसत प्रीमियम/प्रतिदिन 29 रुपए का विकल्प चुन सकता है। इस प्लान की अधिकतम मैच्योरिटी अवधि 20 साल की है। वहीं इस स्कीम में 3 लाख रुपए एश्योर्ड रकम है। इसके साथ लॉयल्टी एडिसन्स 97500 रुपए है। यानि, अगर कोई 20 साल का व्यक्ति यह प्लान लेता है तो उसे रोजाना 29 रुपये 20 साल के लिए भरने होंगे। इस तरह पॉलिसीधारक को कुल 206507 रुपये का प्रीमियम भरना होगा। इसके बदले में उसे 3,97,500 (3,00,000 एश्योर्ड रकम+97,500 लॉयल्टी एडिसन्स) रुपये मिलेंगे।

नॉमिनी को मिलेंगे फायदे
अगर बीमाधारक की मृत्यु पॉलिसी के पहले 5 साल में होती है तो, उसके नॉमिनी को मृत्यु लाभ के रूप में, मूल बीमित रकम का भुगतान किया जाता है। ऐसा इसलिए ताकि भविष्य में परिवार को किसी तरह की कोई परेशानी न हो। वहीं अगर पालिसी धारक की मृत्यु पॉलिसी लेने के पांच साल के बाद होती है तो, उसके नॉमिनी को मृत्यु लाभ के रूप में, मूल बीमित रकम का 105% और लॉयल्टी एडिसन्स का भुगतान किया जाता है।

यह भी पढ़ें- मोदी सरकार की इस स्कीम में लगाएं पैसा, 330 रुपए सालाना देने पर मिलेगा 2 लाख रुपए का बीमा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios