Asianet News HindiAsianet News Hindi

Mukesh Ambani Salary: मुकेश अंबानी ने दो सालों से नहीं ली है सैलरी, 11 साल पहले भी लिया था ऐसा ही एक फैसला

मुकेश अंबानी ने दो साल से सैलरी नहीं ली है। उन्होंने बिजनेस को होते नुकसान को देखते हुए अपनी सैलरी नहीं लेने का विचार किया था। साथ ही 11वर्ष पहले उन्होंने अपनी सैलरी में कटौती भी कर दी थी। 

Mukesh Ambani Nil Salary Mukesh Ambani has not taken salary for two years know details MAA
Author
New Delhi, First Published Aug 8, 2022, 1:35 PM IST

बिजनेस डेस्कः मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को दो साल से सैलरी नहीं मिली है। जी हां, यह सच है। लेकिन हमने इसे थोड़ा घुमा के बता दिया। जबकि मामला तो यह है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चैयरमैन और अरबपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने लगातार दूसरे साल सैलरी के रूप में एक रुपए भी कंपनी से नहीं ली। पिछले फाइनांशियल ईयर से उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज से कोई सैलरी नहीं ली है। अपनी लेटेस्ट एनुअल रिपोर्ट में रिलायंस ने कहा है कि वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए अंबानी का पारिश्रमिक 'शून्य' था।

सैलरी में पहले भी कर चुके हैं कटौती
कोरोना महामारी के बाद बिजनेस और इकोनॉमी को होने वाले नुकसान को देखते हुए मुकेश अंबानी ने स्वेच्छा से अपनी सैलरी छोड़ दी है। उन्होंने 2020-21 और 2021-22 के लिए कोई सैलरी (Mukesh Ambani Nil Salary) नहीं ली है। इन दोनों वर्षों में मुकेश अंबानी ने रिलायंस से कोई भी भत्ता, लाभ, कमीशन या शेयर नहीं लिया है। जबकि इस दौरान वे अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के पद पर रहे।

11 साल पहले भी लिया था ऐसा फैसला
इससे पहले भी मुकेश अंबानी ने ऐसा किया था। लेकिन उन्होंने अपनी सैलरी को सीमित कर दिया था। कंपनी के खर्च को कम करने के लिए मुकेश अंबानी ने 2008-09 से अपने वेतन को 15 करोड़ रुपये तक सीमित कर दिया था। फिर 2020 तक उन्होंने इतनी ही सैलरी ली। मतलब यह हुआ कि 11 वर्षों तक उनकी सैलरी एक जैसी रही। 

नीता अंबानी की कमाई कितनी है?
मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड में गैर-कार्यकारी निदेशक हैं। उनको बैठक में भाग लेने के लिए 5 लाख रुपये के अलावा 2 करोड़ रुपये का कमीशन मिला। पिछले साल उन्हें 8 लाख रुपये सिटिंग फीस और 1.65 करोड़ रुपये कमीशन मिला था। मुकेश अंबानी के चचेरे भाई निखिल और हिताल मेसवानी का वेतन 24 करोड़ रुपये है। लेकिन इस बार इसमें 17.28 करोड़ रुपये का कमीशन भी उसमें शामिल करके मिला था। 

गैर कार्यकरी निदेशक में ये भी लोग शामिल
नीता अंबानी (Nita Ambani) के अलावा अन्य गैर-कार्यकारी निदेशकों में रघुनाथ ए माशेलकर, शुमीत बनर्जी, आदिल जैनुलभाई, दीपक सी जैन, रामिंदर सिंह गुजराल, एसबीआई की पूर्व अध्यक्ष अरुंधति भट्टाचार्य और पूर्व सीवीसी केवी चौधरी शामिल हैं। सभी को 2 करोड़ रुपये का कमीशन मिला है।

यह भी पढ़ें- मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी के पीछे पड़े रहते हैं कैमरामैन, देखें उनकी 10 बेहद खूबसूरत तस्वीरें

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios