Asianet News HindiAsianet News Hindi

Mutual Fund: 50 साल की उम्र में रिटायरमेंट के बाद कितने रुपयों की होगी जरूरत, जानिए यहां

Mutual Fund: एक्‍सपर्ट के अनुसार निवेश पर 8 प्रतिशत रिटर्न और महंगाई दर (Inflation Rate) 6.5 फीसदी सालाना मानते हुए रिटायरमेंट (Retirement) के बाद 3 लाख रुपए मासिक आय (Monthly Income) प्राप्‍त करने के लिए आापको लगभग 8.82 करोड़ रुपए की आवश्यकता होगी।

 

Mutual Fund: How much money will be needed after retirement at the age of 50, know here SSA
Author
New Delhi, First Published Jan 1, 2022, 12:32 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

Mutual Fund: आकाश चौधरी एक 24 वर्षीय प्रोफेशनल हैं, जो प्रति माह 40,000 रुपए कमाता है। आकाश एक मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते हैं और वह 50 साल की उम्र में रिटायर होना चाहते हैं, क्योंकि उन्होंने अपने करियर की शुरुआत काफी पहले कर दी थी। आकाश में रिस्‍क लेने की क्षमता थोड़ी अधिक है लेकिन वह डायरेक्‍ट शेयर बाजार (Share Market) में निवेश करने के लिए तैयार नहीं है। आकाश रिटायरमेंट (Retirement Target) टारगेट को कैसे प्राप्त कर सकता है? ऐसे में निवेशक को जानकार म्‍यूचुअल फंड एसआईपी (Mutual Fund SIP) के माध्‍यम से निवेश करने की सलाह देते हैं।

रिटायरमेंट के बाद 3 लाख रुपए प्रत‍ि माह की होगी जरुरत
इस सवाल का जवाब देते हुए ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के संस्थापक और एमडी पंकज मथपाल कहते हैं कि एक मध्यम वर्गीय परिवार के व्यक्ति के लिए रिटायरमेंट के बाद 60 हजार रुपए प्रत‍ि माह वित्तीय आवश्यकता को पूरा करने के लिए पर्याप्त है। हालांकि, अगर कोई निवेशक अब से 25 साल बाद रिटायरमेंट लेने की योजना बना रहा है, तो मौजूदा  60,000 रुपए प्रति माह उसके लिए पर्याप्त नहीं होगा क्योंकि इस अवधि में महंगाई भी बढ़ेगी। भी बढ़ेगी। अगले 25 वर्षों के लिए 6.5 प्रतिशत औसत महंगाई दर को ध्यान में रखते हुए, सेवानिवृत्ति के बाद यह 60,000 रुपए की मासिक आवश्यकता लगभग 3 लाख रुपए हो जाएगी। इसलिए, किसी को रिटायरमेंट के बाद समायोजित 6.5 फीसदी महंगाई दर के साथ प्रति माह 3 लाख रुपए प्राप्त करने में मदद करने के लिए रिटायरमेंट फंड जमा करने की आवश्यकता है।

सिस्टेमैटिक विदड्रॉल प्लान पर करें भरोसा
पंकज मठपाल ने कहा कि निवेशक के रिटायरमेंट के बाद भी महंगाई बढ़ती रहेगी और इसलिए निवेशक को पर्याप्त धन जमा करने की जरुरत है। जो उसे 6.5 फीसदी सालाना महंगाई दर होने के बाद भी रिटायरमेंट के बाद 3 लाख मासिक आय प्राप्त करने में मदद कर सके। उन्होंने कहा कि फंड को एसडब्ल्यूपी (सिस्टेमैटिक विदड्रॉल प्लान) में फिर से निवेश करना होगा क्योंकि यह सालाना 6.5 फीसदी की औसत वार्षिक मुद्रास्फीति को पीछे छोड़ते हुए लगभग 8 फीसदी रिटर्न देगा।

कितने फंड की होगी जरुरत
अब सवाल यह है कि 25 वर्ष के बाद किसी को भी रिटायरमेंट के बाद कुल कितने फंड की जरुरत होगी। इस बारे में पंकज मठपाल कहते हैं कि निवेश पर प्रति वर्ष 8 फीसदी का रिटर्न और मुद्रास्फीति की 6.5 प्रतिशत वार्षिक दर पर, लगभग 8.82 करोड़ रुपए की आवश्यकता होगी। समायोजित मुद्रास्फीति की मासिक पेंशन 3 लाख प्रति माह प्राप्त हो सकती है।

यह भी पढ़ें:- Petrol Diesel Price Today, 01 Jan 2022: क्रूड ऑयल 2 फीसदी से ज्‍यादा टूटा, फ्यूल प्राइस में बदलाव नहीं

इस फॉर्मूले से जमा कर सकते हैं फंड
माईफंडबाजार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ और संस्थापक विनीत खंडारे के अनुसार इक्विटी म्यूचुअल फंड निवेशक के लिए एक अच्छा ऑप्‍शन हो सकता है। म्यूचुअल फंड के 15 x 15 x 15 नियम से निवेशक उम्मीद कर सकता है किसी के इक्विटी म्यूचुअल फंड निवेश पर 15 फीसदी रिटर्न पाने के लिए, यदि समय सीमा 15 वर्ष या उससे अधिक है।" हालांकि, उन्होंने निवेशकों को सलाह दी कि वे सालाना एसआईपी में 15 फीसदी की बढ़ोतरी करें क्योंकि उनकी योजना 50 साल की उम्र में रिटायर होने की है।

यह भी पढ़ें:- Budget 2022: सोना और चांदी पर इंपोर्ट ड्यूटी कम और जीएसटी बढ़ाने की तैयारी में सरकार

हर महीने इतने रुपए की करें एसआईपी
म्यूचुअल फंड एसआईपी में 25 साल के लिए म्यूचुअल फंड इक्विटी निवेश पर 15 फीसदी रिटर्न मानते हुए 15 फीसदी वार्षिक एसआईपी स्टेप-अप बनाए रखते हुए, म्यूचुअल फंड एसआईपी कैलकुलेटर बताता है कि निवेशक को मासिक एसआईपी 9,500 रुपए के साथ शुरुआत करने की जरूरत है। इससे निवेशक 8.85 करोड़ रुपए जमा कर सकेगा।

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios