बदलने जा रहा ATM से पैसा निकालने का तरीका, 1 दिसंबर से होने जा रहे ये 5 बड़े बदलाव..

| Dec 01 2022, 01:57 PM IST

बदलने जा रहा ATM से पैसा निकालने का तरीका, 1 दिसंबर से होने जा रहे ये 5 बड़े बदलाव..

सार

साल 2022 का आखिरी महीना दिसंबर गुरुवार से शुरू हो चुका है। दिसंबर की 1 तारीख से इस बार कुछ बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। एक तरफ जहां ATM से पैसे निकालने के तरीकों में बदलाव हो रहा है, तो वहीं दूसरी ओर रिजर्व बैंक ई-रुपया लॉन्च करने जा रहा है।

नई दिल्ली। साल 2022 का आखिरी महीना दिसंबर गुरुवार से शुरू हो चुका है। दिसंबर की 1 तारीख से इस बार कुछ बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। एक तरफ जहां ATM से पैसे निकालने के तरीकों में बदलाव हो रहा है, तो वहीं दूसरी ओर रिजर्व बैंक ई-रुपया लॉन्च करने जा रहा है। आइए जानते हैं, 1 दिसंबर से होनेवाले 5 बड़े बदलावों के बारे में। 

1- ATM से पैसा निकालने का तरीका बदला : 
1 दिसंबर से एटीएम (ATM) से पैसे निकालने के तरीके में भी बदलाव हो रहा है। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) दिसंबर की शुरुआत से ही एटीएम से कैश निकालने के तरीके में बदलाव कर रहा है। अब कैश निकालने जाते वक्त आपको मोबाइल की जरूरत पड़ेगी। दरअसल, मशीन में डेबिट कार्ड डालने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) मिलेगा। इस ओटीपी को ATM की स्क्रीन पर दिए कॉलम में डालने के बाद ही कैश निकलेगा।

Subscribe to get breaking news alerts

2- ई-रुपया (Digital Currency) लॉन्च : 
1 दिसंबर, 2022 से आम आदमी की फाइनेंशियल हेल्थ से जुड़े नियमों में बदलाव हो रहा है। गुरुवार से इंडियन करेंसी के डिजिटल रूप यानी E-Rupee की शुरुआत हो रही है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया 1 दिसंबर से पायलट प्रोजेक्ट के तहत रिटेल सेगमेंट के लिए डिजिटल रुपया (Digital Rupee) लॉन्च करने जा रहा है। ये चालू होने के बाद जेब में नगद लेकर चलने की जरूरत बेहद कम हो जाएगी। पायलट प्रोजेक्ट में E-Rupee के डिस्ट्रीब्यूशन और इस्तेमाल की पूरी प्रॉसेस को परखा जाएगा। ई-रुपी का डिस्ट्रीब्यूशन बैंकों के जरिए ग्राहकों को किया जाएगा। यूजर इसे मोबाइल फोन और डिवाइसेज के डिजिटल वॉलेट में रख सकेंगे। इसे आसानी से मोबाइल से एक दूसरे को भेज पाएंगे और हर तरह के सामान खरीद पाएंगे। 

3- हीरो मोटोकॉर्प की टू-व्हीलर महंगी :  
1 दिसंबर से हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motocorp) की गाड़ियां खरीदना महंगा हो जाएगा। कंपनी ने 1 दिसंबर से टू-व्हीलर की कीमतों में 1,500 रुपए तक की बढ़ोतरी करने जा रही है। इसके बाद हीरो डीलक्स, स्प्लेंडर और पैशन सहित कंपनी की दूसरी गाड़ियां भी महंगी हो जाएंगी। बता दें कि इससे पहले हीरो मोटोकॉर्प ने सितंबर, 2022 में भी गाड़ियों की कीमत बढ़ाई थी। 1 द‍िसंबर से बीमा कंपनियों ने भी थर्ड पार्टी इंश्योरेंस से जुड़े चार्ज में मामूली बढ़ोतरी की है, जिससे इंश्योरेंस महंगा हो जाएगा। 

कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट, जानें क्या हैं वो 3 वजहें जिनके चलते सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल

4- दिसंबर में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक : 
1 से लेकर 31 दिसंबर तक इस महीने में बैंकों की 13 दिन छुट्टी रहेगी। अगर आप बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम करना चाहते हैं, तो एक बार छुट्टियों की लिस्ट जरूर देख लें। दिसंबर में 4, 10, 11, 18, 24, 25, दिसंबर को दूसरे और चौथे शनिवार के अलावा रविवार की छुट्टी है। इसके अलावा 3, 12, 19, 26, 29, 30, 31 तारीख को भी अलग-अलग राज्यों में स्थित बैंकों में छुट्टी रहेगी। हालांकि, इस दौरान ऑनलाइन बैंकिंग चालू रहेगी। 

5- हफ्ते में 5 दिन खुलेगा राष्ट्रपति भवन : 
1 दिसंबर से राष्ट्रपति भवन आम लोगों के लिए अब हफ्ते में 5 दिन खुलेगा। अब आम जनता बुधवार से रविवार तक यानी 5 दिन राष्ट्रपति भवन घूम सकेगी। इसके लिए समय सुबह 10 बजे से शाम 3 बजे तक रहेगा। बीच में दोपहर 1 बजे से लेकर 2 बजे तक ब्रेक रहेगा। राष्ट्रपति भवन के अलावा राष्ट्रपति भवन संग्रहालय परिसर भी अब आम लोगों के लिए 6 दिन (मंगलवार से रविवार) खुलेगा। इसके अलावा हर एक शनिवार को लोग सुबह 8 बजे से 9 बजे तक राष्ट्रपति भवन में चेंज ऑफ गार्ड सेरेमनी भी देख पाएंगे।  

ये भी देखें : 

अगर आपने भी UPI से गलत अकाउंट में भेज दिया है पैसा, जानें क्या हैं वापस पाने के तरीके