अगर आपने भी UPI से गलत अकाउंट में भेज दिया है पैसा, जानें क्या हैं वापस पाने के तरीके

| Nov 29 2022, 07:51 PM IST

अगर आपने भी UPI से गलत अकाउंट में भेज दिया है पैसा, जानें क्या हैं वापस पाने के तरीके

सार

UPI के जरिए पेमेंट करने के दौरान लोग धोखे से या फिर जल्दबाजी में किसी दूसरे अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर देते हैं। ऐसे में आपने कभी सोचा है कि अगर गलत खाते में पैसा चला जाए तो आपके पास उसे वापस पाने के क्या तरीके हो सकते हैं। 

Wrong Account Payment Recovery Process: नगद लेनदेन की जगह धीरे-धीरे डिजिटल पेमेंट ( Digital Payment) तेजी से बढ़ रहा है। लोग अब होटल, शॉपिंग, टिकट और हर एक जरूरी चीज के लिए भी डिजिटल पेमेंट ही करते हैं। इसके लिए हम अक्सर UPI (Unified Payment Interface) का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, कई बार ऐसा भी होता है कि यूपीआई के जरिए पेमेंट करने के दौरान लोग धोखे से या फिर जल्दबाजी में किसी दूसरे अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर देते हैं। ऐसे में कभी आपने सोचा है कि अगर गलत खाते में पैसा चला भी जाए तो आपके पास उसे वापस पाने के चांस होते हैं। हालांकि, लोगों को इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। आइए जानते हैं कैसे आप गलत खाते में गए पैसे को वापस पा सकते हैं। 

क्या करें, जब गलत अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएं पैसे?
- RBI की गाइडलाइन के मुताबिक, अगर आपका पैसा गलती से किसी दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर हो गया है तो सबसे पहले बैंक और RBI की वेबसाइट bankingombudsman.rbi.org.in पर इसकी शिकायत करें। 
- इस मामले में साइबर एक्सपर्ट का कहना है कि आपने जिस खाते में गलती से पैसा भेज दिया है, उसकी पूरी डिटेल्स UPI ऐप के कस्टमर सपोर्ट के साथ ही बैंक को दें। 
- ऐसे में पैसा पाने वाले शख्स ने अगर उसे विड्रॉल नहीं किया है तो वो फंड आपको रिवर्ट मिल सकता है। हालांकि, सामनेवाले ने अगर पैसे निकाल लिए हैं तो फिर आपको RBI और NPCI (National Payments Corporation of India) में अपनी शिकायत दर्ज करानी होगी।

Subscribe to get breaking news alerts

NPCI की वेबसाइट पर करें शिकायत : 
- पेटीएम ( Paytm), गूगलपे (GPay) या फोनपे ( PhonePe) से पेमेंट करते समय अगर गलती से किसी और खाते में पैसा ट्रांसफर हो जाए तो सबसे पहले ऐप के असिस्टेंस सेक्शन में जाकर शिकायत दर्ज करें। 
- इसके बाद अपने बैंक को इसकी जानकारी देते हुए उस खाते के बारे में डिटेल्स दें, जिसमें गलती से पैसा ट्रांसफर हो गया है। 
- इसके बाद बैंक के हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके या फिर नेटबैंकिंग के जरिए भी इसकी शिकायत करें। 
- ध्यान रहे कि पैसे ट्रांसफर होने का मैसेज और ट्रांसजेक्शन आईडी वगैरह की डिटेल अपने पास संभालकर रखें। क्लेम करने के लिए रेफरेंस के तौर पर इसकी जरूरत पड़ेगी। 
- UPI के जरिए गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने पर आप NPCI की वेबसाइट पर शिकायत दर्ज कराएं। इसके लिए आपको Dispute Redressal Mechanism पर जाना होगा। वहां जाकर ट्रांजैक्शन टैब में एक्सपैंड पर जाकर ट्रांजेक्शन से संबंधित जरूरी डिटेल भरनी होगी।

BHIM ऐप से गलत खाते में गए पैसे तो होगी मुश्किल :  
अगर आपने BHIM ऐप के जरिए गलती से किसी दूसरे अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर दिया है तो उसकी रिकवरी काफी मुश्किल है। इसलिए भीम ऐप से पैसा भेजते समय बेहद सतर्क रहें। जिस खाते में पैसा ट्रांसफर करना है उसकी डिटेल अच्छे से दो बार चेक कर लें। हालांकि, फिर भी BHIM ऐप के टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 18001201740 पर अपनी शिकायत जरूर दर्ज करवा दें। 

ये भी देखें : 

PNB में है आपका अकाउंट तो 12 दिसंबर तक कर लें ये जरूरी काम, वरना हो सकती है दिक्कत