Asianet News HindiAsianet News Hindi

सरकार इस दिन अकाउंट में भेजेगी PM Kisan samman Nidhi yojana की 12वीं किस्त का पैसा, जान लें तारीख

पीएम किसान सम्मान निधि को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। पीएम किसान के 12वीं किस्त का रुपया जल्द ही किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक 1 सितंबर तक रुपए ट्रांसफर किए जा सकते हैं। 

PM Kisan Samman Nidhi yojana 12th installment can be transfer by September PM kisan yojna know details MAA
Author
New Delhi, First Published Aug 5, 2022, 4:50 PM IST

बिजनेस डेस्कः पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 12वीं किस्त का पैसा जल्द ही किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। सूत्रों ने जानकारी दी है कि यह रुपया सितंबर तक ट्रांसफर किया जा सकता है। जानकारी दें कि पीएम मोदी ने 31 मई को क‍िसानों के खाते में 11वीं क‍िस्‍त के 2000 रुपये ट्रांसफर क‍िया था। उसके बाद केवाईसी करने की अंत‍िम तारीख बढ़ा दी गई थी। लेक‍िन अब 12वीं क‍िस्‍त (PM Kisan Samman Nidhi 12th Installment) खाते में कब आएगी, इसको लेकर  जानकारी सामने आ रही है। इस योजना के तहत सरकार क‍िसानों को 2-2 हजार रुपए तीन किस्तों में देती है। कुल 6 हजार रुपए किसानों को एक साल में दिए जाते हैं।  

मई में भेजा गया 11वीं किस्त का पैसा
पीएम किसान सम्मान निधि के 6 हजार रुपए को सरकार दो-दो हजार रुपए करके तीन क‍िस्‍तों में देती है। पहली क‍िस्‍त हर साल 1 अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी क‍िस्‍त 1 अगस्‍त से नवंबर के बीच और तीसरी क‍िस्‍त का पैसा द‍िसंबर से मार्च के बीच क‍िसानों के खाते में भेजा जाता है। पहली क‍िस्‍त जिसे 11वीं क‍िस्‍त कहा जा सकता है, 31 मई को खाते में भेजी जा चुकी है। इससे पहले 1 जनवरी 2022 को खाते में प‍िछले साल की आख‍िरी क‍िस्‍त भेजी गई थी।

स‍ितंबर में 12वीं किस्त मिलने की उम्मीद
पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का इंतजार किसानों को है। इसके 2 हजार रुपए खाते में अगस्त से सितंबर के बीच ट्रांसफर किए जाने की उम्मीद है। कृष‍ि मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 12वीं क‍िस्‍त को सरकार 1 स‍ितंबर को किसानों के खाते में ट्रांसफर कर सकती है। सरकार ने केवाईसी की आखिरी तारीख भी बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया है। 

31 जुलाई तक था ई-केवाईसी का वक्त
31 जुलाई के बाद ई-केवाईसी की तारीख को आगे नहीं बढ़ाया गया है। 31 जुलाई तक ही ई-केवाईसी की आखिरी तारीख थी। सरकार के अनुसार जिन लोगों ने केवाईसी नहीं किया है, वे लोग इस बार के किस्त से वंचित रह सकते हैं।

केवाईसी अपडेट होने पर भी नहीं आया पैसा तो करें ये काम
अगर आप ई-केवाईसी अपडेट करवा चुके हैं और इसके बाद भी आपके खाते में किसान सम्मान निधि का पैसा नहीं पहुंचा है तो इसकी कुछ और वजहें हो सकती हैं। इन्हें भी चेक करना जरूरी है। अगर इनमें से कोई भी कमी है तो आपके खाते में अगली किस्त के पैसे जमा नहीं होंगे। ऐसे में आपको आधार सेवा केंद्र में जाकर गलती ठीक करानी होगी।

यह भी पढ़ें- 200 रुपए से कम में मिलने वाली भारत की टॉप 10 बियर, आपने ट्राई की क्या?

 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios