PM Kisan Yojana: कुछ किसानों को लौटाने पड़ सकते हैं पीएम किसान योजना के पैसे, फौरन चेक करें लिस्ट में अपना नाम

| Jul 20 2022, 05:48 PM IST

PM Kisan Yojana: कुछ किसानों को लौटाने पड़ सकते हैं पीएम किसान योजना के पैसे, फौरन चेक करें लिस्ट में अपना नाम
PM Kisan Yojana: कुछ किसानों को लौटाने पड़ सकते हैं पीएम किसान योजना के पैसे, फौरन चेक करें लिस्ट में अपना नाम
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

पीएम किसान सम्मान निधि का रुपया आपको लौटाना पड़ सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपना नाम लिस्ट में देख लें। अगर आप अपात्र किसान के कैटेगरी में आते हैं तो आपको तुरंत रुपए लौटाने होंगे। ये है लिस्ट चेक करने का तरीका।

बिजनेस डेस्कः अन्नदाताओं के लिए चलाई जा रही योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) में किसानों को सालान 6 रुपए दिए जाते हैं। रुपए हर चार महीने पर इन पैसों को किस्त के रूप में 2-2 हजार रुपए दिए जाते हैं। ये रुपए किसानों के बैंक खाते में भेजा जाता है। ये किसान भी वैसे किसान होते हैं, जो पात्र होते हैं। लेकिन ताजा रिपोर्ट के अनुसार कई अपात्र किसान भी गलत तरीके से इस योजना का लाभ ले रहे हैं। ऐसे में सरकार इन किसानों को रुपए लौटाने के लिए कह रही है। ऐसे में आप भी चेक कर सकते हैं कि क्या आपको भी रुपए लौटाने पड़ेंगे। चेक करने का तरीका हम बता रहे हैं। 

सरकार जारी करेगी नोटिस
गलत तरीके से योजना का लाभ लेनेवाले अपात्र किसानों का सरकार पहचान कर रही है। ऐसे लोगों को सरकार की तरफ से नोटिस भेजा जा रहा है। उस नोटिस में सरकार रुपए लौटाने की बात कह रही है। अगर वे ऐसा नहीं करेंगे तो उनके खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है। इसलिए फटाफट अपना नाम चेक कर लें। 

Subscribe to get breaking news alerts

लिस्ट में चेक करें अपना नाम
अगर आपको भी चेक करना है कि आपका नाम तो कहीं इस लिस्ट मे शामिल नहीं है, तो आपको पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद आपको यहां पर 'फॉर्मर कॉर्नर' पर जाकर 'रिफंड' वाले विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। अब यहां पर आपको मांगी गई सभी जरूरी जानकारियां दर्ज करनी है। उसके बाद अपना आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर भरना होगा। इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करके 'गेट डेटा' पर क्लिक कर दें। आपके सामने अगर 'You Are Not Eligible For Any Refund Amount' का मैसेज नजर आएगा तो इसका मतलब है आपको कोई रुपए नहीं लौटाने हैं। लेकिन स्क्रीन पर रिफंड का ऑप्शन दिखाने का मतलब है कि आपको रुपए लौटाने होंगे। 

यह भी पढ़ें- PM Kisan Samman Nidhi की 12वीं किस्त देने से पहले सरकार ने किया बड़ा बदलाव, जानें क्या है नया नियम