Asianet News HindiAsianet News Hindi

रिलायंस ने चीन के स्वामित्व वाले REC ग्रुप को किया Takeover, इतने हजार करोड़ में हुई सोलर एनर्जी डील

रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर लिमिटेड (RNESL) ने चाइना नेशनल ब्लूस्टार ग्रुप (China National Bluestar ) कंपनी लिमिटेड से आरईसी सोलर होल्डिंग्स एएस (REC Group) की 100 फीसदी हिस्सेदारी के takeover का ऐलान किया है, देखें ग्रीन एनर्जी उत्पादन में रिलायंस का ये कदम कितना महत्वपूर्ण है...
 

Reliance Takes Over Norway s REC Group  Solar energy deal done for Rs 5792 crore
Author
Bhopal, First Published Oct 10, 2021, 6:39 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क। दुनिया के 11 वें सबसे अमीर शख्स ने मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एक भारी भरकम डील की है। रिलांयस ने सोलर एनर्जी के क्षेत्र में नॉर्वे की REC ग्रुप का अधिग्रहण किया है, रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर (Reliance New Energy Solar) ने रविवार 10 अक्टूबर को एक बयान में कहा कि उसने 5792 करोड़ रुपए (771 मिलियन डॉलर)  में आरईसी सोलर होल्डिंग्स (REC Solar Holdings ) को टेक ओवर कर लिया है। 

ये भी पढ़ें- त्यौहार पर अब जी भरकर खाएं, सरकार के इस फैसले से घट जाएंगी खाद्य पदार्थों की कीमतें

100 फीसदी हिस्सेदारी को किया takeover
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर लिमिटेड (RNESL) ने चाइना नेशनल ब्लूस्टार ग्रुप (China National Bluestar ) कंपनी लिमिटेड से आरईसी सोलर होल्डिंग्स एएस (REC Group) की 100 फीसदी हिस्सेदारी के takeover का ऐलान किया है। रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर ने BSE फाइलिंग  में यह जानकारी शेयर की है। 

ये भी पढ़ें-  कौन बनेगा सबसे अमीर, दुनिया के टॉप-11 में पहुंचे अंबानी, अडानी भी नहीं है बहुत पीछे, देखें दिलचस्प मुकाबला

ग्रीन एनर्जी उत्पादन के लिए रिलायंस का बड़ा कदम
वैश्विक स्तर पर photovoltaic (पीवी) मैन्युफैक्चरिंग प्लेयर बनने के लिए रिलायंस के न्यू एनर्जी विजन के लिए यह टेकओवर बहुत काफी महत्व रखता है।  यह अधिग्रहण रिलायंस ग्रुप को साल 2030 तक सोलर एनर्जी के 100 गीगावाट उत्पादन के लक्ष्य को पाने में काफी सहायक सिद्ध होगा। बता दें कि भारत  सरकार का भी लक्ष्य renewable energy के 450 गीगावाट उत्पादन का है। 

ये भी पढ़ें- सर्विस सेक्टर में बूम ! सितंबर में नौकरियों ने पकड़ी तेज रफ्तार, देखें किस सेक्टर में बढ़ रही मांग

रिलांयस का 100 गीगावॉट सोलर एनर्जी प्रोडक्शन का लक्ष्य
रिलायंस गुजरात के जामनगर में 5 हजार एकड़ में धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कॉम्पलेक्स बना रही है। साल 2030 तक रिलायंस ने 100 गीगावॉट सोलर एनर्जी उत्पादित करने का टारगेट सेट किया है। इसके लिए रिलायंस चार बड़ी फैक्ट्री स्थापित करने जा रहा है। जिनमें से एक सोलर मॉड्यूल फोटोवोल्टिक मॉड्यूल बनाएगी। दूसरी एनर्जी के स्टोरेज के लिए अत्याधुनिक एनर्जी स्टोरेज बैटरी बनाने का काम करेगी। तीसरी, ग्रीन हाइड्रोजन के प्रोडक्शन के लिए एक इलेक्ट्रोलाइजर बनाएगी। चौथी हाइड्रोजन को एनर्जी में बदलने के लिए फ्यूल सेल बनाएगी।

ये भी पढ़ें- RBI ने आम आदमी को दी बड़ी राहत, नहीं बदलेगी आपकी EMI, रेपो रेट और रिवर्स रेपो में बदलाव नहीं 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios