Asianet News HindiAsianet News Hindi

‘टमाटर एक, दाम अनेक’, देश में 30 रुपए से 140 रुपए तक हुई कीमत

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय (Ministry of Consumer Affairs) के आंकड़ों से पता चलता है कि देश में टमाटर की खुदरा कीमत (Tomato Retail Price) उत्तरी राज्यों में 30 रुपए से 85 रुपए, पश्चिमी क्षेत्रों में 30 रुपए से 85 रुपए और पूर्व में 39 रुपए से 80 रुपए के बीच है। टमाटर का अखिल भारतीय औसत मोडल मूल्य (All India Average Modal Price) पिछले दो सप्ताह से 60 रुपए प्रति किलोग्राम के उच्च स्तर पर बना हुआ है।

Tomato Retail Price Soars to Rs 140 per kilogram in India
Author
New Delhi, First Published Dec 6, 2021, 10:26 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्‍क। पिछले एक महीने में दक्षिणी राज्यों में हुई भारी बारिश के कारण टमाटर की कीमतें (Tomato Price) आसमान छू रही हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, दक्षिणी भारत के कुछ हिस्सों में टमाटर का खुदरा भाव (Tomato Retail Price) अब 140 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है। भारत के खुदरा बाजारों में सितंबर के अंत से टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैं। हालांकि, कुछ दक्षिणी क्षेत्रों में कीमतों में उछाल नवंबर में लगातार बारिश के कारण है। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय (Ministry of Consumer Affairs) के आंकड़ों से पता चलता है कि देश में टमाटर की खुदरा कीमत उत्तरी राज्यों में 30 रुपए से 85 रुपए, पश्चिमी क्षेत्रों में 30 रुपए से 85 रुपए और पूर्व में 39 रुपए से 80 रुपए के बीच है। टमाटर का अखिल भारतीय औसत मोडल मूल्य (All India Average Modal Price) पिछले दो सप्ताह से 60 रुपए प्रति किलोग्राम के उच्च स्तर पर बना हुआ है।

इस इलाके में 140 रुपए हुए टमाटर के दाम
टमाटर की खुदरा कीमतें मायाबंदर में 140 रुपए प्रति किलोग्राम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पोर्ट ब्लेयर में 127 रुपए प्रति किलोग्राम पर चल रही थीं। केरल में, तिरुवनंतपुरम में टमाटर 125 रुपए प्रति किलोग्राम, पलक्कड़ और वायनाड में रुपए रुपये प्रति किलोग्राम, त्रिशूर में 94 रुपए प्रति किलोग्राम, कोझीकोड में 91 रुपए प्रति किलोग्राम और कोट्टायम में 83 रुपए प्रति किलोग्राम पर उपलब्ध था।

यहां भी टमाटर 100 रुपए से ऊपर
मैंगलोर और तुमकुरु में टमाटर की खुदरा कीमत 100 रुपए प्रति किलो, धारवाड़ में 75 रुपए प्रति किलो, मैसूर में 74 रुपए प्रति किलो, शिवमोगा में 67 रुपए प्रति किलो, दावणगेरे में 64 रुपए प्रति किलो और और बेंगलुरु में 57 रुपए प्रति किलो थी। तमिलनाडु में भी टमाटर रामनाथपुरम में 102 रुपए प्रति किलो, तिरुनेलवेली में 92 रुपए प्रति किलो, कुड्डालोर में 87 रुपए प्रति किलो, चेन्नई में 83 रुपए प्रति किलो और धर्मपुरी में 75 रुपए प्रति किलो था।

यह भी पढ़ें:- संसद में क्रिप्‍टोकरेंसी सेक्‍टर पर सरकार का खुला संदेश, कुछ ऐसी है प्‍लानिंग

मैट्रो शहरों के साथ इन इलाकों में टमाटर के दाम
आंध्र प्रदेश में के विशाखापत्तनम में टमाटर 77 रुपए प्रति किलो और तिरुपति में 72 रुपए प्रति किलो पर बेचा गया, जबकि तेलंगाना के, वारंगल में टमाटर 85 रुपए प्रति किलो था। पुडुचेरी में सोमवार को टमाटर का खुदरा भाव 85 रुपए प्रति किलो था। मेट्रो शहरों में सोमवार को मुंबई में टमाटर 55 रुपए प्रति किलो, दिल्ली में 56 रुपए किलो, कोलकाता में 78 रुपए किलो और चेन्नई में 83 रुपए किलो बिका।

यह भी पढ़ें:- Stock Market हुआ धड़ाम, निवेशकों को हुआ सवा चार लाख करोड़ रुपए का नुकसान

क्‍यों आई तेजी
उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने 26 नवंबर को कहा था कि उत्तरी राज्यों से ताजा फसल आने से दिसंबर से टमाटर की कीमतों में नरमी आने की संभावना है। पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में बेमौसम बारिश के कारण सितंबर के अंत से खुदरा टमाटर की कीमतों में तेजी आई है, जिससे फसल को नुकसान हुआ और इन राज्यों से आने में देरी हुई। उत्तर भारतीय राज्यों से देरी से आवक के बाद तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक में भारी बारिश हुई, जिससे आपूर्ति बाधित हुई और फसल को भी नुकसान हुआ। कृषि मंत्रालय के अनुसार, चालू वर्ष में टमाटर का खरीफ (गर्मी) उत्पादन 69.52 लाख टन है, जबकि पिछले साल 70.12 लाख टन टमाटर का उत्पादन हुआ था।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios