Asianet News HindiAsianet News Hindi

Budget 2023: कैसा हो देश का अगला बजट, विशेषज्ञों के साथ बैठकर निर्मला सीतारमण ने शुरू किया मंथन

श्रीमती सीतारमण मंगलवार को कृषि और कृषि प्रसंस्करण उद्योगों, वित्तीय क्षेत्र और पूंजी बाजार के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगी। गुरुवार को वह स्वास्थ्य, शिक्षा, ग्रामीण विकास, जल और स्वच्छता सहित सेवा और व्यापार क्षेत्रों और सामाजिक क्षेत्र के प्रतिनिधियों के साथ मीटिंग करेंगी।

Union Budget 2023, Budget consultation begins in Finance Ministry, know all about Union Budget of India, DVG
Author
First Published Nov 21, 2022, 5:55 PM IST

Union Budget 2023: अगले वित्तीय सत्र के लिए भारत सरकार द्वारा पेश किए जाने वाले बजट की तैयारियां शुरू हो चुकी है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के नेतृत्व में वित्त मंत्रालय ने बजट की रूपरेखा तैयार करना शुरू कर दिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसके लिए सोमवार को विभिन्न स्टेकहोल्डर्स से भी मीटिंग कर विभिन्न पहलुओं पर विमर्श किया। वर्चुअल मीटिंग में श्रीमती सीतारमण के अलावा वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी, भागवत किशनराव कराड सहित अन्य सीनियर अफसर्स व वित्त सलाहकार शामिल हुए। 

वित्त मंत्रालय ने ट्वीट कर दी बजट की तैयारियों की जानकारी

बजट-2023 की तैयारियों को लेकर वित्त मंत्रालय ने अपने अधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर जानकारी दी है। मंत्रालय ने ट्वीट कर जानकारी साझा की कि PreBudget2023 के परामर्श के लिए नई दिल्ली में टॉप इंडस्ट्रियलिस्ट्स, इंफ्रास्ट्रक्चर विशेषज्ञों, जलवायु परिवर्तन के विशेषज्ञों सहित अन्य वित्तीय सलाहकारों व विशेषज्ञों के साथ मीटिंग की गई। इस PreBudget2023 परामर्श मीटिंग की अध्यक्ष केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की है। ट्वीट में यह भी कहा गया कि प्री-बजट 2023 मीटिंग में वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी और डॉ भागवत किशनराव कराड, वित्त सचिव डॉ. टी.वी. सोमनाथन, डॉ अनंत नागेश्वरन आदि मौजूद रहे।

प्री-बजट मीटिंग अब इनके साथ करेंगी वित्त मंत्री

मंगलवार को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण कई अन्य मंत्रालयों के प्रतिनिधियों व विशेषज्ञों के साथ मीटिंग करेंगी। श्रीमती सीतारमण मंगलवार को कृषि और कृषि प्रसंस्करण उद्योगों, वित्तीय क्षेत्र और पूंजी बाजार के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगी। गुरुवार को वह स्वास्थ्य, शिक्षा, ग्रामीण विकास, जल और स्वच्छता सहित सेवा और व्यापार क्षेत्रों और सामाजिक क्षेत्र के प्रतिनिधियों के साथ मीटिंग करेंगी। 28 नवंबर को वह ट्रेड यूनियन प्रतिनिधियों और अर्थशास्त्रियों के साथ प्री-बजट वार्ता करेंगी।

1 फरवरी को संसद में पेश होगा केंद्रीय बजट

देश का बजट 1 फरवरी को संसद में पेश किया जाएगा। 2023-24 के लिए पेश किया जाने वाला यह बजट, संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी। संसद के बजट सत्र के दौरान हर साल अब जनवरी के अंतिम सप्ताह में बजट पेश किया जाता है। इसके तहत मुख्य बजट 1 फरवरी को पेश होता है।

यह भी पढ़ें:

राजीव गांधी के हत्यारों की रिहाई के खिलाफ SC में पुनर्विचार याचिका दाखिल करेगी कांग्रेस, केंद्र भी पहुंचा

पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख बनने के लिए इन 5 लोगों में मुकाबला, जनरल बाजवा 29 नवंबर को उतारेंगे वर्दी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios