Asianet News HindiAsianet News Hindi

Career Tips: पढ़ाई के दौरान करते हैं ये काम तो आज ही छोड़ दें, वरना हर Exam में होंगे फेल !

किसी एग्जाम में पास होने के लिए आपकी कई आदतें काफी मायने रखती हैं। स्टूडेंट्स को तो इन पर खास फोकस करना पड़ता है। क्योंकि कई बार हमारी कई आदतें हमें बार-बार असफलत करती हैं। इसलिए समय रहते इन आदतों से दूरी बना लेनी चाहिए।

Career Tips bad habits for students while studying dangerous for exam stb
Author
First Published Sep 18, 2022, 3:45 PM IST

करियर डेस्क : अगर आप खूब मेहनत से पढ़ाई करते हैं। घंटो-घंटों किताबों के बीच बैठे रहते हैं, बावजूद इसके आप हर एग्जाम (Exam) में फेल हो रहे हैं तो इसके पीछे आपकी कुछ खराब आदते हैं। अगर आप अच्छा करियर (Career) और हर एग्जाम में पास होना चाहते हैं तो आपको इन आदतों से दूर हो जाना चाहिए। क्योंकि यह आपके भविष्य के लिए खतरनाक होते हैं। ऐसी आदतें छोड़ने के बाद आप सफल होते चले जाएंगे। आइए जानते हैं वो आदतें जो पढ़ाई के दौरान आपको नहीं करनी चाहिए..

फोन पर चिपके रहना
अगर आप पढ़ते समय फोन पर चिपके रहते हैं तो यह आपकी सबसे गंदी आदत है। आजकल इंटरनेट और सोशल मीडिया के चक्कर में पढ़ाई काफी इफेक्ट हो रही है। इसलिए अगर आप फोन पर लगे रहते हैं तो इसका मतलब है कि आ अपने करियर को लेकर सीरियस नहीं हैं। अगर सफल होना चाहते हैं तो आज से ही इस आदत को छोड़ दें।

खास दोस्त ही बनाएं
ज्यादा दोस्त होना अच्छी बात है लेकिन पढ़ाई या किसी परीक्षा की तैयारी के दौरान ज्यादा दोस्ती कभी-कभी आपको डिस्ट्रैक्ट कर देती है। इससे आपका फोकस पढ़ाई पर कम हो पाता है और आप किसी भी परीक्षा में सफल नहीं हो पाते। अगर सक्सेस होना चाहते हैं तो उतने ही दोस्त बनाएं जो अच्छे हों और आपको ज्यादा उलझाए नहीं।

निगेटिव फीलिंग को कहें 'NO'
अगर आप स्टूडेंट हैं, पढ़ाई कर रहे हैं तो आपका पूरा फोकस स्टडी और खुद पर होना चाहिए। इसके लिए सबसे जरूरी बात यह है कि आपको किसी के प्रति पूरा नहीं सोचना चाहिए। यानी उस शख्स के प्रति आपके मन में कोई निगेटिव फीलिंग नहीं होना चाहिए। क्योंकि ऐसा होने से आपको फोकस कम होता है। इसलिए कौन आपसे बेहतर है, कौन आपसे आगे निकल रहा है, इन बातों को इग्नोर कर खुद के लिए सोचना और स्टडी पर फोकस करना शुरू करना चाहिए।

जंक फूड से दूरी, बहुत जरूरी
आपको बाहर का खाना और जंक फूड काफी अच्छा लगता है। इसके बिना मन नहीं लगता तो इसे आज से ही छोड़ देना चाहिए। क्योंकि इस तरह के खाने आपको आलसी बनाता है और आपका मन पढ़ाई में बिल्कुल भी नहीं लगता। तला या बासी खाने से आपका फोकस बिगड़ता है। जब आप पढ़ाई ही नहीं कर पाएंगे तो किसी एग्जाम को क्रैक करना मुश्किल हो जाएगा।

ब्रेकफास्ट को भूलकर भी न करें अवॉयड
स्टूडेंट लाइफ में कई बार ऐसा होता है जब पढ़ाई के दौरान समय न मिलने के चलते ब्रेकफास्ट अवॉयड करना पड़ता है। ऐसा कभी न करें. क्योंकि अगर आपका पेट नहीं भरा रहेगा तो आपको फोकस एक जगह नहीं होगा और मन पढ़ाई से बार-बार दूर जाएगा। इसलिए बॉडी को फिट रखने और ब्रेन को एक्टिव रखने समय-समय पर खाना काते रहना चाहिए। इससे आपकी बॉडी रिलैक्स होगी, ब्रेन रिलैक्स होगा और आप अच्छी तरह पढ़ाई कर पाएंगे।

इसे भी पढ़ें
Career Guidance: ड्राइंग है पसंद तो बनाएं करियर, जानें कोर्स, फीस और स्कोप

Career Tips: करियर काउंसलर बन दूसरों के साथ संवारे खुद का भविष्य, जानें कहां है स्कोप

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios