Asianet News Hindi

CBSE Board Exam 2021: 25 मार्च तक एग्जाम सेंटर बदल सकते हैं CBSE बोर्ड 10वीं -12वीं के छात्र, पढ़ें डिटेल्स

कोविड-19 महामारी की वजह से 10वीं, 12वीं के कुछ स्टूडेंट्स अपनी फैमिली के साथ किसी अन्य शहर में शिफ्ट हो गए हैं। ऐसे में उन स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल परीक्षा और थ्योरी परीक्षा में शामिल होने में काफी परेशानी हो रही है। 

cbse board exam 2021 cbse approved to change exam center know details kpt
Author
New Delhi, First Published Mar 23, 2021, 11:23 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. CBSE Board Exam Centre Changing: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं मई से शुरू होने वाली हैं। इस बीच बोर्ड ने स्टूडेंट्स को परीक्षा केंद्र बदलने की अनुमति प्रदान की है। इससे संबंधित नोटिस सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है।

नोटिस में कहा गया है कि स्टूडेंट्स अलग केंद्र से प्रैक्टिकल और थ्योरी परीक्षा देने के लिए आवेदन कर सकते हैं, जो स्टूडेंट्स अपने परीक्षा केंद्र पर बदलाव करना चाहते हैं, उन्हें यह आवेदन निर्धारित फ़ॉर्मेट पर 25 मार्च 2021 तक अपने स्कूल में भेजना होगा, जबकि स्टूडेंट्स द्वारा भेजा गया आवेदन पत्र स्कूलों को 31 मार्च 2021 तक सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट या यहां डायरेक्ट लिंक पर अपलोड करना होगा।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए लिया गया फैसला

कोरोना वायरस कोविड-19 को देखते हुए सीबीएसई ने परीक्षा केंद्र बदलने सम्बन्धी फैसला लिया गया है।

कोविड-19 महामारी की वजह से 10वीं, 12वीं के कुछ स्टूडेंट्स अपनी फैमिली के साथ किसी अन्य शहर में शिफ्ट हो गए हैं। ऐसे में उन स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल परीक्षा और थ्योरी परीक्षा में शामिल होने में काफी परेशानी हो रही है। इस परेशानी से निजात दिलाने और चिंतामुक्त/तनावमुक्त परिस्थिति   में परीक्षा देने के लिए सीबीएसई ने परीक्षा केंद्र में बदलाव का फैसला किया है।

कैसे बदल सकते हैं एग्जाम सेंटर 

परीक्षा केंद्र को बदलने के लिए विद्यार्थी को पहले अपने स्कूल में आवेदन करना होगा। साथ ही विद्यार्थी को उस स्कूल को भी सूचना देनी होगी, जहां से वह प्रैक्टिकल व लिखित परीक्षा देना चाहता है। गौरतलब है कि सीबीएसई 10वीं परीक्षा का आयोजन 4 मई से 7 जून 2021 तक और कक्षा 12वीं की परीक्षा का आयोजन 4 मई से 14 जून 2021 तक किया जाना है। निर्धारित तिथि के बाद परीक्षा केंद्र बदलने संबंधी आवेदन को स्वीकार्य नहीं किया जाएगा।

इस बार कंपार्टमेंट पेपर देकर बढ़ाएं अंक

इस साल सीबीएसई बोर्ड स्टूडेंट्स को परीक्षा में पाए गए अंको में सुधार करने का मौका मिलेगा। पुराने नियमों के अनुसार विद्यार्थियों को किसी भी सब्जेक्ट में अपने द्वारा पाए गए कुल स्कोर में अगर सुधार करना होता था तो, उन्हें इंप्रूवमेंट पेपर देने के लिए पूरे 1 साल इंतजार करना पड़ता था। लेकिन अब सीबीएसई बोर्ड ने विद्यार्थियों को परीक्षा देने वाले शैक्षणिक वर्ष में ही कंपार्टमेंट पेपर देने की सुविधा भी प्रदान करने का फैसला किया है।

यह राष्ट्रीय शिक्षा नीति का एक हिस्सा है जिसका मकसद बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को अच्छे से अच्छा अंक लाने का अवसर देना है।

घटाया गया 30 परसेंट सिलेबस

कोविड-19 महामारी के चलते स्टूडेंट्स के ऊपर काफी मानसिक बोझ बढ़ गया था इसलिए सीबीएसई ने हर सब्जेक्ट में से 30 परसेंट सिलेबस घटा दिया गया। उसके साथ ही बोर्ड ने इस वर्ष की परीक्षा पैटर्न को बदलते हुए पिछले वर्षों के पेपर से 10% अधिक मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन रखने का फैसला किया है। 

मई से परीक्षाएं शुरू

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। सीबीएसई 10वीं परीक्षा का आयोजन 4 मई से 7 जून, 2021 तक और कक्षा 12वीं कक्षा  की परीक्षा का आयोजन 4 मई से 14 जून, 2021 तक किया जाना है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios