Asianet News HindiAsianet News Hindi

CBSE EXAM: छात्रों को मिलेगा एग्जाम सेंटर बदलने का मौका, जल्द शुरू हो सकती है प्रोसेस

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, ”हम छात्रों को परीक्षा में बैठने और उनके प्रदर्शन में सुधार के लिए अधिक अवसर प्रदान करने के लिए एनईपी की सिफारिशों का पालन कर रहे हैं।

cbse board term exam will allow students to change exam centre
Author
New Delhi, First Published Oct 20, 2021, 4:58 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क.  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  (CBSE) द्वारा हाल ही में टर्म-1 के एग्जाम की डेटशीट जारी कर दी है। अब सीबीएसई ने एक नोटिस जारी कर छात्रों को सूचित किया है उन्हें परीक्षा केंद्र (Exam Centre) बदलने की सुविधा देंगे। सीबीएसई के नोटिस के मुताबिक बोर्ड के यह संज्ञान में आया है कि कई छात्रों उस स्थान पर नहीं हैं जहां उनका स्कूल है, ऐसे में छात्रों को परीक्षा शहर बदलने की सुविधा दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें- किसान की लाडली अब बनेगी IPS, पिता ने बेटी को बेटा समझकर पढ़ाया, नतीजा- UPSC 2020 की टॉपर बन गई वो

परीक्षा नियंत्रक ने बताया- कैसे तैयार होगा बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट
सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, ”हम छात्रों को परीक्षा में बैठने और उनके प्रदर्शन में सुधार के लिए अधिक अवसर प्रदान करने के लिए एनईपी की सिफारिशों का पालन कर रहे हैं। इसलिए हमने 2 टर्म में परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है। टर्म 1 ऑब्जेक्टिव टाइप होगा और टर्म 2 सब्जेक्टिव होगा। उन्होंने आगे कहा, ”फाइनल रिजल्ट दोनों टर्म पर आधारित होगा।

 इसे भी पढ़ें- बचपन से मजाक में दादा कहते थे- मेरी बेटी डीएम बनेगी, किस्मत देखिए UPSC टॉपर बन गई लाडली

सीबीएसई नवंबर-दिसंबर में 10वीं और 12वीं के लिए पहली बार की बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन आयोजित करेगा। सभी छात्र आधिकारिक वेबसाइट- cbse.gov.in पर डेट शीट देख सकते हैं। टर्म 1 परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप होगा और इस परीक्षा की अवधि 90 मिनट होगा। सर्दी का मौसम होने के कारण परीक्षाएं सुबह 11.30 बजे से शुरू होंगी। 10वीं की परीक्षाएं 30 नवंबर से शुरू होकर 11 दिसंबर को खत्म होंगी, जबकि 12वीं की परीक्षाएं एक दिसंबर से शुरू होकर 22 दिसंबर को खत्म होंगी। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios