Asianet News Hindi

दिल्ली एजुकेशन डायरेक्टर ने कहा- 'उत्तर नहीं आता तो कॉपी में लिख दें सवाल, मिलेंगे पूरे नंबर', VIDEO वायरल

वीडियो में उदित प्रकाश राय दिल्ली के एक सरकारी स्कूल में छात्रों से एग्जाम के दौरान 'किसी भी तरह से आंसर शीट भरने' के लिए कह रहे हैं। इस पर जमकर बवाल मचा हुआ है लोग आपत्ति जता रहे हैं।

delhi education director udit rai said write anything in copies including questions as answer video viral kpt
Author
New Delhi, First Published Feb 19, 2021, 3:26 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क.  देशभर में आने वाले महीनों में जल्द ही बोर्ड परीक्षाएं होने वाली हैं। इस बीच राजधानी में बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले बच्चों को दिल्ली के शिक्षा निदेशक (Delhi education director) उदित प्रकाश राय (Udit Prakash Rai) समझाने पहुंच गए। इस दौरान उन्होंने बच्चों को समझाते हुए कुछ ऐसा बोल दिया कि बवाल हो गया।

दरअसल सोशल मीडिया पर उदित राय ये वीडियो जमकर वायरल हो रहा है जिसमें वह दिल्ली के एक सरकारी स्कूल में छात्रों से एग्जाम के दौरान 'किसी भी तरह से आंसर शीट भरने' के लिए कह रहे हैं। उन्होंने बच्चों से प्रश्नों के उत्तर न आने पर सवाल को ही कॉपी में लिख देने की बात कह डाली।

उदित प्रकाश राय 12वीं के छात्रों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा, CBSE से कहा गया है कि अगर छात्र अपनी आंसर शीट में कुछ लिखते हैं, तो उन्हें अंक दिए जाएंगे। अगर आप आंसर नहीं जानते हैं, तो कुछ भी लिख दें, लेकिन आंसर शीट को खाली न छोड़ें, चाहे तो प्रश्नों को कॉपी करके लिख दें। हमने आपके टीचर्स से बात की है और उन्होंने कहा है कि वे आपको मार्क्स देंगे, बशर्ते कि आपने आंसर शीट में कुछ लिखा हो।"

 

 

राय ने आगे कहा कि हमने CBSE से कहा है कि यदि कोई बच्चा कुछ लिखता है, तो उसे मार्क किया जाना चाहिए। उनका संदेश था, टीचर्स, अपनी नैतिकता को एक तरफ रखकर जो भी कॉपी में लिखा है, उसके बावजूद हर छात्र को पास करें।”

वीडियो पर मचा बवाल

इस वीडियो के सामने आने के बाद बीजेपी और कांग्रेस ने AAP सरकार पर निशाना साधा। दिल्ली बीजेपी के मीडिया प्रमुख नवीन कुमार ने ट्विटर पर इस वीडियो को शेयर करते हुए कहा, "क्या आप (राय) जवाब के बजाय सवाल लिखकर भारतीय प्रशासनिक अधिकारी बन गए? यह दिल्ली में शिक्षा का स्तर है।" जबकि, दिल्ली कांग्रेस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, "केजरीवाल जी, यह किस तरह का शिक्षा मॉडल है? छात्रों के भविष्य से खेलना बंद करो।"

राय के बयानों की “गलत व्याख्या” की गई

इस मामले में दिल्ली सरकार के सीनियर अधिकारियों ने कहा है कि उदित राय की टिप्पणियों को गलत संदर्भ में लिया गया है। शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ सदस्य ने कहा कि राय के बयानों की “गलत व्याख्या” नहीं की जानी चाहिए और यह उनके द्वारा स्टूडेंट्स को प्रोत्साहित करने के प्रयास का हिस्सा है। “यह एक बहुत बुरा साल रहा है। स्टूडेंट्स के लिखने की प्रक्टिस खत्म हो गई है। वह बहुत ही सीधे तरीके से बोल रहे थे, और वह जो मूल रूप से छात्रों को यह बताने की कोशिश कर रहे थे कि वह निराश न हों, सीबीएसई या किसी और के बारे में चिंता न करें, बस लिखें।”

4 मई से शुरू CBSE बोर्ड परीक्षाएं शुरू

सीबीएसई कक्षा 10 और 12 के स्टूडेंट्स 18 जनवरी से अपने स्कूल जा रहे हैं। 1 अप्रैल और 20 मार्च से अपनी प्री-बोर्ड परीक्षाएं भी देंगे। उनकी बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी और ये 17 जून तक चलेंगी। जुलाई में रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios