Asianet News HindiAsianet News Hindi

Youtube पर वीडियो या इंस्टा पर रील बनाने से नहीं मिलेगा दिल्ली यूनिवर्सिटी ECA में एडमिशन

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली विश्वविद्यालय की कल्चरल काउंसिल ऑफिस की जॉइंट डीन दीप्ति तनेजा ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम के जरिए होने वाले एडमिशन में यूट्यूब वीडियो, फेसबुक, इंस्टाग्राम रील या दूसरे कंटेट को ईसीए कोटा के तरह मान्यता नहीं दी जाएगी।

DU Admissions 2022 Students making videos on Youtube or reel on Insta will not get admission under EcA quota of Delhi University stb
Author
First Published Sep 30, 2022, 5:56 PM IST

करियर डेस्क:  दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में एडमिशन की प्रक्रिया (DU Admissions 2022) शुरू हो गई है। स्टूडेंट्स इस प्रक्रिया में शामिल होने को तैयार हैं। इस बीच यूनिर्सिटी प्रशासन ने साफ कर दिया है कि यूट्यूब पर वीडियो या इंस्टाग्राम पर रील बनाने वाले स्टूडेंट्स को एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज (ECA) कोटा के तहत एडमिशन नहीं दिया जाएगा। यह मान्य नहीं किया जाएगा। इन सभी को पेड एक्टिविटीज में शामिल किया गया है। इसकी जानकारी 28 सितंबर, 2022 को आयोजित एक सेमिनार में दी गई। आइए जानते हैं इसके बारें पूरी जानकारी..

14 कैटेगरी के तहत ECA कोटे में एडमिशन
डीयू की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, विश्वविद्यालय सत्र 2022-23 में ईसीए कोटे के तहत 14 कैटेगरी में एडमिशन दिया जाएगा। एक छात्र कम से कम तीन कैटेगरी में आवेदन करने के पात्र होंगे। जिसमें से किसी एक में ही उन्हें एडमिशन दिया जाएगा।

इस कैटेगरी में कितने मार्क्स
ईसीए के 14 कैटेगरी में से 12 कैटेगरी में छात्रों को कुल 75 नंबर दिए जाएंगे। 60 अंक फिजिकल टेस्ट और और 15 अंक सर्टिफिकेट के आधार पर दिए जाएंगे। सिर्फ एनसीसी और एनएसएस कोटे में ये मार्क्स काउंट नहीं होंगे।

ईसीए ट्रायल की तारीख
डीयू में एडमिशन की प्रॉसेस शुरू हो गई है। हालांकि एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज के तहत एडमिशन के लिए ट्रायल की तारीखों की अभी तक घोषणा नहीं की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईसीए कोटे के ट्रायल की तारीख का ऐलान 10 अक्तूबर, 2022 तक कर दिया जाएगा। इससे जुड़ी अधिक जानकारी और डेट अपडेट्स के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर विजिट करते रहे।

इसे भी पढ़ें
CUET UG 2022: दिल्ली यूनिवर्सिटी में लेना है एडमिशन तो जान लें कौन-से कॉलेज हैं बेस्ट

CUET UG Admission 2022: देश की टॉप यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की लिस्ट, यहां एडमिशन फ्यूचर के लिए बेस्ट

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios