Asianet News HindiAsianet News Hindi

REET Revised Result: रीट-2021 का संशोधित रिजल्ट जारी, 1 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स के नंबरों में होगी वृद्धि

रीट लेवल 2 परीक्षा के संशोधित परिणाम से 1 लाख 21 हजार 27 कैंडिडेट को 1 अंक का फायदा और 30 हजार 395 परीक्षार्थियों को 1 अंक का नुकसान हुआ है। 

Government Job Result Updates REET Revised Result 2021 level 2 declared check here pwt
Author
Jaipur, First Published Dec 7, 2021, 11:37 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET ) 2021 का संशोधित रिजल्ट (REET Revised Result ) जारी कर दिया गया है। राजस्थान बोर्ड ने आंसर-की पर कैंडिडेट्स की आपत्तियों के निस्तारण के बाद रिजल्ट जारी किया है। रीट लेवल-2 परीक्षा का संशोधित परीक्षा परिणाम जारी किया गया है, जबकि लेवल-1 के परीक्षा परिणामों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। REET परीक्षा के रिजल्ट के बाद अब राजस्थान के सरकारी स्कूलों (government schools) में 31 हजार शिक्षकों की नियुक्तियां (Teachers appointments) की जाएंगी। 

कैसे चेक करे संशोधित रिजल्ट

  • REET official website reetbser21.com पर जाएं।
  • 'REET Result 2021 for Level 1 and 2' पर क्लिक करें
  • मांगी गई जानकारी भरें।
  • आरईईटी परिणाम स्कोर कार्ड डाउनलोड करें 
  • एक कॉपी डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंटआउट ले लें। 

स्टूडेंट्स को फायदा
संशोधित परिणाम के आधार पर प्रदेश के 1 लाख 21 हजार 27 कैंडिडेट को 1 अंक का फायदा हुआ है, जबकि 30 हजार 395 परीक्षार्थियों को 1 अंक का नुकसान हुआ है। रीट लेवल 2 परीक्षा के संशोधित परिणाम से 1 लाख 21 हजार 27 कैंडिडेट को 1 अंक का फायदा और 30 हजार 395 परीक्षार्थियों को 1 अंक का नुकसान हुआ है। गौरतलब है कि रीट परीक्षा-2021 के लेवल-1 व लेवल-2 के परीक्षा परिणाम  2 नवम्बर को जारी किए गए थे।

क्या हुआ है बदलाव
ऑब्जेक्शन्स के आधार पर सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स ने लेवल-2 के अंग्रेजी विषय के प्रश्न पत्र में एक प्रश्न के उत्तर के विकल्पों में परिवर्तन किया है। लेवल-2 के अंग्रेजी विषय के प्रश्न पत्र की जे-सीरीज के प्रश्न संख्या 74, (के-सीरीज का प्रश्न संख्या 81, एल-सीरीज का प्रश्न संख्या 72 और एम-सीरीज का प्रश्न संख्या 65 हैं) के संबंध में सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स ने दो विकल्पों को सही माना है। इसके बाद संशोधित परिणाम इसी आधार पर जारी किया गया है।

रीट लेवल-1 में अजमेर के अजय वैष्णव वैरागी और उदयपुर के गोविंद सोनी ने 148 अंक के साथ पहले स्थान पर रहे। दूसरे स्थान पर भीलवाड़ा के अभिजित शर्मा, जयपुर के दामोदर पारीक और रिंकू सिंह, बारा के प्रकाश ने 146 अंक प्राप्त किए। लेवल-2 में श्रीगंगानगर के कीरतसिंह, बीकानेर की सुरभि पारीक, राजसमन्द के निंबाराम को पहला स्थान हासिल किया।

इसे भी पढ़ें- Super 30: अब बिहार के अलावा दूसरे राज्यों के छात्रों को मिलेगा मौका, सुपर 30 का होगा विस्तार 

MPPSC: मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने जारी किया नया कैलेंडर, जानें कब होगी कौन सी परीक्षा

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios