Asianet News HindiAsianet News Hindi

Super 30: अब बिहार के अलावा दूसरे राज्यों के छात्रों को मिलेगा मौका, सुपर 30 का होगा विस्तार

सुपर 30 की आधिकारिक वेबसाइट पर इस बात की जानकारी दी गई है। वेबसाइट में जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, "बढ़ती मांग को देखते हुए, सुपर 30 ने विस्तार का फैसला किया है। 

Super 30 Anand Kumar Super 30 programme for IIT aspirants to expand beyond Bihar career news pwt
Author
Patna, First Published Dec 6, 2021, 9:25 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. जिन छात्रों के सामने आर्थिक संकट है और वो आगे पढ़ना चाहते हैं उनके लिए एक अच्छी खबर है। फ्री में कोचिंग देने वाली संस्था सुपर 30 का अब विस्तार होने जा रहा है। दरअसल, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कॉलेजों में प्रवेश के लिए बिहार के 30 प्रतिभाशाली और वंचित छात्रों को प्रशिक्षित करने वाले गणितज्ञ आनंद कुमार (mathematician Anand Kumar) के 'सुपर 30' (Super 30) कार्यक्रम का अब राज्य से बाहर विस्तार किया जाएगा।

वेबसाइट में दी गई जानकारी
सुपर 30 की आधिकारिक वेबसाइट पर इस बात की जानकारी दी गई है। वेबसाइट में जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, "बढ़ती मांग को देखते हुए, सुपर 30 ने विस्तार का फैसला किया है। इस साल, एडमिशन केवल बिहार के छात्रों तक ही सीमित नहीं होगा। इसमें कहा गया है, "बिहार के अलावा, यह अन्य राज्यों के छात्रों के लिए खुला रहेगा। प्रवेश की प्रक्रिया और परीक्षा के माध्यम समान रहेंगे। शामिल किए जाने वाले राज्यों और शामिल किए जाने वाले छात्रों की संख्या सहित कार्यक्रम की संरचना को अंतिम रूप दिया जाना बाकी है। वहीं, आनंद कुमार ने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए कहा, "योजना और क्रियान्वयन प्रगति पर है और हम मार्च 2022 में कार्यक्रम शुरू कर सकते हैं।

किसलिए हुई थी शुरुआत
बता दें कि विशेष रूप से सुपर 30 की पहल आनंद कुमार द्वारा 2002 में बिहार के छात्रों की मदद करने के लिए शुरू की गई थी, जिनके पास वित्तीय संसाधनों की कमी है। आईआईटी में प्रवेश के लिए प्रतिष्ठित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) को क्रैक करने के लिए। तब से, 30 छात्रों के एक समूह को हर साल चुना जाता है और बिना किसी शुल्क के प्रवेश परीक्षा के लिए तैयार किया जाता है।

आनंद कुमार पर बन चुकी है फिल्म
बता दें कि गणितज्ञ आनंद कुमार के जीवन पर फिल्म भी बन चुकी है। इस फिल्म का नाम भी सुपर 30 था। इस फिल्म में ऋतिक रोशन ने लीड रोल प्ले किया था। इस फिल्म के जरिए आंनद कुमार के जीवन के अनछुए पहलूओं के बारे में बताया गया था।

इसे भी पढ़ें- MPPSC: मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने जारी किया नया कैलेंडर, जानें कब होगी कौन सी परीक्षा

 

IIT placements: 60 छात्रों को 1 करोड़ रुपए का पैकेज, IIT रुड़की के स्टूडेंट्स को 2.15 करोड़ रुपये का ऑफर

Government Job: Indian Coast Guard में वैकेंसी, सैलरी मिलेगी 56 हजार रुपए, जानें कौन कर सकता है अप्लाई

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios