Asianet News HindiAsianet News Hindi

ISRO: इसरो में ऑनलाइन कर सकते हैं कोर्स, कैंडिडेट्स को नहीं देनी होगी फीस, जानें कैसे करें रजिस्ट्रेशन

IIRS ने कहा है कि इच्छुक छात्र आधिकारिक वेबसाइट www.iirs.gov.in पर जाकर पाठ्यक्रम के लिए अपना अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 5 दिसंबर है। 

isro free online course offers on biodiversity conservation how to register Careers news pwt
Author
New Delhi, First Published Dec 4, 2021, 5:27 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. अगर आप फ्री में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) से पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है। छात्रों के लिए एक फ्री ऑनलाइन कोर्स की पेशकश कर रहा है। इसरो ने ‘Geoinformatics for Biodiversity Conservation Planning’ देहरादून स्थित भारतीय रिमोट सेंसिंग संस्थान (IIRS), रिमोट सेंसिंग और भू-सूचना विज्ञान के लिए इसरो केंद्र द्वारा संचालित किया जाएगा। कोर्स पूरा करने के बाद छात्रों को सर्टिफिकेट दिए जाएंगे। कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट्स पर जाकर नोटिफिकेशन देख सकते हैं।  

IIRS ने कहा है कि इच्छुक छात्र आधिकारिक वेबसाइट www.iirs.gov.in पर जाकर पाठ्यक्रम के लिए अपना अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 5 दिसंबर है। आईआईआरएस फैकल्टी सदस्यों द्वारा 6-17 दिसंबर के बीच मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम संचालित किया जाएगा। IIRS के अनुसार, पाठ्यक्रम केंद्र और राज्य सरकार की एजेंसियों, निजी संगठनों, गैर सरकारी संगठनों, छात्रों और पारिस्थितिक अध्ययन में लगे शोधकर्ताओं के पेशेवरों के लिए सबसे अधिक फायदेमंद होगा।

इस कोर्स में जैव विविधता, संरक्षण योजना के लिए भू-सूचना विज्ञान ‘सिलेबस के जरिए, प्रतिभागी जैव विविधता संरक्षण योजना में भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) के अनुप्रयोगों, वन जैव विविधता के 3 डी लक्षण वर्णन, वन निगरानी के लिए क्लाउड कंप्यूटिंग के बारे में इसी तरह की अन्य चीजों के बारे में जानेंगे। 


कैसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन 
जिन कैंडिडेट्स को ऑनलाइन अप्लाई करने में दिकक्तों को सामना करना पड़ रहा है। उन कैंडिडेट्स के लिए हम आसान स्टेप्स बता रहे हैं। इस आसान स्टेप्स को फॉलो करके कैंडिडेट्स अपना आवेदन कर सकते हैं।  

  • IIRS की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.iirs.gov.in/ पर जाएं।
  • होमपेज पर, ‘आईआईआरएस आउटरीच प्रोग्राम’ के तहत ‘एडुसैट’ पर क्लिक करें।
  • जैव विविधता संरक्षण योजना पाठ्यक्रम के लिए ‘जियोइनफॉरमैटिक्स’ के ‘ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म’ पर क्लिक करें।
  • शैक्षिक योग्यता का विवरण दर्ज करते हुए फॉर्म भरें।
  • अब सबमिट कर दें इसके साथ ही कैंडिडेट्स भविष्य के लिए प्रिंट आउट ले सकते हैं।

 इसे भी पढ़ें- Delhi University में बदल सकता है एडमिशन का नियम, अगले साल से इस तरह मिलेगा प्रवेश

5th And 8th Class Exams: MP में फिर बोर्ड पैटर्न पर हो सकती हैं 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं, जल्द होगा फैसला

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios