करियर डेस्क.  Sameera Fazili: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन (American President Joe Biden) ने भारतीय मूल की समीरा फाजिली ( Sameera Fazili)  को व्हाइट हाउस के आर्थिक विकास विशेषज्ञ मामलों में एक बड़े पद पर नियुक्त किया है।

शुक्रवार को व्हाइट हाउस में समीरा फ़ाज़िली (Sameera Fazili) को राष्ट्रीय आर्थिक परिषद में उप-निदेशक (deputy director) के रूप में नामित किया गया है। राष्ट्रीय आर्थिक परिषद आर्थिक नीति बनाने की प्रक्रिया का समन्वय करती है और अमेरिकी राष्ट्रपति को आर्थिक नीति सलाह प्रदान करती हैं।

समीरा फाजिली का करियर

फ़ाज़िली वर्तमान में बिडेन-हैरिस आर्थिक एजेंसी का नेतृत्व कर रही हैं। वह पहले अटलांटा के फेडरल रिजर्व बैंक में तैनात थीं, जहां उन्होंने सामुदायिक और आर्थिक विकास के लिए निदेशक के रूप में कार्य किया।

व्हाइट हाउस में दूसरी कश्मीरी महिला

समीरा दूसरी कश्मीरी मूल की भारतीय-अमेरिकी हैं जिनको आने वाले बिडेन प्रशासन में एक महत्वपूर्ण पद पर नियुक्त किया गया है। दिसंबर में, आयशा शाह को व्हाइट हाउस ऑफ़ डिजिटल स्ट्रैटेजी में पार्टनरशिप मैनेजर के रूप में नामित किया गया था।

कर चुकी हैं ओबामा के साथ काम

ओबामा-बिडेन प्रशासन में फाज़िली ने व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय आर्थिक परिषद में एक वरिष्ठ नीति सलाहकार के रूप में और घरेलू वित्त व अंतर्राष्ट्रीय मामलों दोनों में अमेरिकी ट्रेजरी विभाग में एक वरिष्ठ सलाहकार के रूप में काम किया।

स्कूल टीचर से व्हाइट हाउस तक का सफर

इससे पहले वह येल लॉ स्कूल में कानून की लेक्‍चरर थीं। अब वह अपने पति और तीन बच्चों के साथ जॉर्जिया में रहती हैं। 

हार्वर्ड कॉलेज से पढ़ी हैं समीरा फाजिली

समीरा ने शोरबैंक में देश के पहले सीडीएफआई (सामुदायिक विकास वित्तीय संस्थान) बैंक में भी काम किया। वित्त में उनके काम ने उपभोक्ता, आवास, लघु व्यवसाय और माइक्रोफाइनेंस को बढ़ावा दिया है। उन्होंने येल लॉ स्कूल से कानून की डिग्री और हार्वर्ड कॉलेज से सामाजिक अध्ययन में कला स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

चर्चा में रही हैं कश्मीर में जन्मी आयशा शाह 

अमेरिका के बाइडेन-कमला शासन में कश्मीर मूल के विशेषज्ञ की ये दूसरी नियुक्ति है। इससे पहले कश्मीर में ही जन्म लेने वाली आयशा शाह को व्हाइट हाउस की डिजिटल रणनीति टीम में एक प्रमुख अधिकारी शामिल की गई थी। कमला हैरिसी को भी देश-दुनिया में काफी लोक्रपप्रियता हासिल हुई है। वह अमेरिकी की पहली महिला उप राष्ट्रपति हैं।