Asianet News HindiAsianet News Hindi

Lucknow University Counselling: आज से शुरू हो रही लखनऊ यूनिवर्सिटी की काउंसिलिंग, जानें क्या-क्या करना होगा

लखनऊ विश्वविद्यालय में एडमिशन की काउंसिलिंग की आज से शुरुआत हो रही है। विश्वविद्यालय की तरफ से काउंसिलिंग का पूरा शेड्यूल जारी किया गया है। काउंसलिंग के लिए क्या-क्या प्रक्रिया होगी, आसान शब्दों में यहां समझिए..
 

Lucknow University Counselling 2022 begin admission for under graduation programme stb
Author
First Published Sep 16, 2022, 7:00 AM IST

करियर डेस्क :  लखनऊ यूनिवर्सिटी (Lucknow University) में अंडर-ग्रेजुएट प्रोग्राम में एडमिशन की प्रक्रिया की शुरुआत आज से होने जा रही है। विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग प्रॉसेस (Lucknow University Counselling) शुरू हो रही है। शुक्रवार यानी आज से शुरू होने वाली काउंसिलिंग 18 सितंबर, 2022 तक चलेगी। पहले चरण में यूजी के कुछ प्रोग्राम के लिए काउंसिलिंग की जाएगी।  इसके बाद बाकी के प्रोग्राम्स के लिए। काउंसिलिंग का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया है। छात्र विश्वविद्यालय की काउंसिलिंग में शामिल होने से पहले इन बातों का ख्याल रखें और यहां समझें पूरी प्रॉसेस..

इन पाठयक्रमों के लिए काउंसिलिंग

  1. एलएलबी (LLB) 5 वर्षीय प्रोग्राम
  2. बीएससी एग्रीकल्चर
  3. बीएलएड
  4. बीकॉम
  5. बीबीए 

चॉइस ऑफ सब्जेक्ट
यूनिवर्सिटी की तरफ से जारी मेरिट लिस्ट में जिन छात्रों ने जगह बनाया है, काउंसिलिंग से पहल उन्हें लॉगिन आईडी की मदद से रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद उन्हें अपनी पसंद के मुताबिक ऑप्शन का चुनाव करना रहेगा। जो भी स्टूडेंट्स एडमिशन लेना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले विश्वविद्यालय या कॉलेज को चुनना होगा। इसके साथ ही छात्रों को बीए और बीएससी के लिए कैंडिडेट्स को कम से कम तीन विकल्प चुनने होंगे।

फीस जमा करना होगा
लखनऊ विश्वविद्यालय की तरफ से जो काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। उसमें शामिल होने जा रहे उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन फीस जमा करना होगा। छात्र को फीस के तौर पर 700 रुपए जमा करने होंगे। अगर किसी वजह से उनके पसंद की सीट आवंटित नहीं की सकती या नहीं होने पर 500 रुपए छात्रों को वापस कर दिए जाएंगे। छात्र काउंसिलिंग से संबंधित अधिक जानकारी के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें
UPSC Free Coaching: सेंट्रल यूनिवर्सिटी से करें UPSC की मुफ्त कोचिंग, जानें किसे मिलेगा फायदा

CUET रिजल्ट बाद एडमिशन की पूरी प्रक्रिया आसान भाषा में समझिए

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios