Asianet News HindiAsianet News Hindi

UPSC Free Coaching: सेंट्रल यूनिवर्सिटी से करें UPSC की मुफ्त कोचिंग, जानें किसे मिलेगा फायदा

अगर आप यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं लेकिन आपके पास कोचिंग के पैसे नहीं है तो आपके लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय में फ्री में यह सुविधा उपलब्ध होगी। जानें कौन-कौन से छात्र इसमें शामिल हो सकते हैं? कोचिंग में दाखिला पाने क्या क्राइटेरिया रखी गई है?
 

Education News Allahabad University UPSC Free Coaching for SC category candidates stb
Author
First Published Sep 15, 2022, 6:07 PM IST

करियर डेस्क : देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी ( UPSC) में हर साल लाखों की संख्या में युवा शामिल होते हैं। इस परीक्षा में सफल होने के लिए वे स्ट्रैटजी अपनाते हैं। कोचिंग की मदद लेते हैं। बड़े शहरों में हर दिन नए-नए कोचिंग सेंटर भी खुल रहे हैं और बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स उसमें एडमिशन भी करा रहे हैं। दिल्ली, प्रयागराज, पटना जैसे शहरों में दूर-दूर से कैंडिडेट्स आकर यूपीएससी समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लग जाते हैं। इन कोचिंग संस्थानों की फीस काफी महंगी होती है, जिसे देना गांव, कस्बों से आने वाले स्टूडेंट्स के लिए आसान नहीं होता। इन्हीं में से कुछ छात्रों के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालयों में फ्री कोचिंग की व्यवस्था की गई है। यहां जानिए किन छात्रों को इसका फायदा मिल सकता है...

UPSC की फ्री कोचिंग
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी (Allahabad University) ने बेहतरीन पहल करते हुए यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को फ्री कोचिंग देने की व्यवस्था की है। लेकिन ये सुविधा सिर्फ एससी कैटेगरी के छात्र-छात्राओं के लिए ही है। उनमें से भी उन्हीं कैंडिडेट्स को इसका फायदा मिलेगा, जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। जो पैसों की तंगी की वजह से बड़े कोचिंग संस्थान में पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं।

केंद्र के साथ 31 केंद्रीय विश्वविद्यालयों का MoU
बता दें कि इलाहाबादयूनिवर्सिटी समेत देश की 31 केंद्रीय विश्वविद्यालयों ने मिनिस्ट्री ऑफ सोशल जस्टिस एंड एंपावरमेंट के साथ एमओयू साइन किया है। इसके तहत डॉक्टर अंबेडकर सेंटर फॉर एक्सीलेंस में 3 सब्जेक्ट के स्पेशलिस्ट कॉन्ट्रैक्ट पर रखे जाएंगे। उन्हें हर महीने 1,15,000 सैलरी दी जाएगी। आईएएस, आईपीएस और पीसीएस रैंक के अधिकारियों से भी कांटैक्ट किया जाएगा, ताकि समय-समय छात्रों को उनके अनुभव का लाभ मिलता रहे।

छात्राओं को 33% आरक्षण
डॉ. अंबेडकर सेंटर फॉर एक्सीलेंस की नोडल ऑफिसर ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने एससी वर्ग से आने वाले छात्रों के लिए फ्री में कोचिंग की व्यवस्था की है। इसमें 33 प्रतिशत सीटें लड़कियों के लिए रिजर्व रखी गई हैं।

इस साल 100 छात्र-छात्राओं का सेलेक्शन
इस साल पहले बैच की शुरुआत अक्टूबर महीने से होगी। पहले बैच के लिए 545 स्टूडेंट्स ने आवेदन किया था, जिसमें से 517 के आवेदन सही पाए गए। उनमें से 204 पात्र छात्र-छात्राओं को टेस्ट में शामिल होने का मौका मिला और उसमें से 100 स्टूडेंट्स का चयन फ्री कोचिंग के लिए हुआ। चयनित छात्रों को एक साल तक मुफ्त में तैयारी कराई जाएगी।

इसे भी पढ़ें
CUET रिजल्ट बाद एडमिशन की पूरी प्रक्रिया आसान भाषा में समझिए

Career Tips: करियर काउंसलर बन दूसरों के साथ संवारे खुद का भविष्य, जानें कहां है स्कोप

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios