Asianet News HindiAsianet News Hindi

CUET रिजल्ट बाद एडमिशन की पूरी प्रक्रिया आसान भाषा में समझिए

पहली बार हुई सीयूईटी यूजी की परीक्षा में करीब 14.9 लाख उम्मीदवार शामिल हुए हैं, इसलिए कॉम्पटिशन भी हाई मानी जा रही है। रिजल्ट के बाद चॉइस ऑफ कॉलेज की होड़ भी देखने को मिल सकती है। आइए जानते हैं काउंसलिंग और एडमिशन की पूरी प्रक्रिया..
 

CUET 2022 ug admission and selection process counselling seat allotment after result stb
Author
First Published Sep 12, 2022, 6:33 PM IST

करियर डेस्क : देश की दूसरी सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी सीयूईटी यूजी(CUET UG 2022) का रिजल्ट नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) 15 सितंबर तक जारी कर देगा। यूजीसी (UGC) चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने इसकी जानकारी दी है। रिजल्ट जारी होने के बाद स्कोर के आधार पर कैंडिडेट्स को देश की 44 सेंट्रल यूनिवर्सिटीज और 36 अन्य विश्वविद्यालयों में एडमिशन दिया जाएगा। रिजल्ट से पहले आइए जानते हैं कैसे होगा एडमिशन, क्या  होगी काउंसलिंग प्रॉसेस और कैसे किस कॉलेज में मिलेगी सीट...

CUET UG 2022 Counselling Process
सीयूईटी 2022 का रिजल्ट घोषित होने के बाद छात्रों को पसंद की यूनिवर्सिटी के पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होगा। इसके बाद उन्हें काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) समेत कई विश्वविद्यालयों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अलग-अलग यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रॉसेस अलग-अलग हो सकती है। डीयू का उदाहरण लें तो इसमें तीन चरण में पूरा एडमिशन होगा। पहला रजिस्ट्रेशन, दूसरा सीयूईटी स्कोर और तीसरी काउंसलिंग। डीयू में सीयूईटी रिजल्ट से पहले ही रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रिजल्ट जारी होने के बाद स्कोर को अपडेट करने का विकल्प होगा। इसी तरह बाकी विश्वविद्यालयों में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। छात्र जिस भी यूनिवर्सिटी में एडमिशन चाहते हैं, उसका रजिस्ट्रेशन करा लें।

कैसे बनेगी मेरिट लिस्ट
सीयूईटी रिजल्ट जारी होने के बाद सभी यूनिवर्सिटी अपनी-अपनी मेरिट लिस्ट जारी करेंगे। इसमें स्कोर, चॉइस और कोर्स प्रेफरेंस को आधार बनाया जाएगा। सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए अलग-अलग कटऑफ होगा। ऑनलाइन कटऑफ छात्रों को उपलब्ध कराया जाएगा और इसके बाद कॉलेज की मेरिट के हिसाब से स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाएगा। बता दें कि पहली बार हुए सीयूईटी यूजी और पीजी एग्जाम में बड़ी संख्या में छात्र शामिल हुए हैं। ज्यादातर छात्रों की पसंद दिल्ली यूनिवर्सिटी है। इसके बाद बाकी विश्वविद्यालय। 

इसे भी पढ़ें
CUET Result 2022: कब आएगा सीयूईटी यूजी का रिजल्ट, यूजीसी चेयरमैन ने दी जानकारी

CUET के छात्रों की पहली पसंद है यह यूनिवर्सिटी, एडमिशन के लिए हाई होगा कॉम्पटिशन

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios