Asianet News HindiAsianet News Hindi

CUET के छात्रों की पहली पसंद है यह यूनिवर्सिटी, एडमिशन के लिए हाई होगा कॉम्पटिशन

पहली बार हुए सीयूईटी यूजी की प्रवेश परीक्षा के लिए देश के 300 से भी ज्यादा शहरों में  केंद्र बनाए गए हैं। पहले परीक्षा 20 अगस्त तक ही होनी थी, लेकिन कई बार स्थगित होने के चलते अब 30 अगस्त, 2022 परीक्षा का आखिरी दिन है।

CUET UG 2022 Competition will be high for Delhi University cuet.samarth.ac.in stb
Author
First Published Aug 29, 2022, 5:25 PM IST

करियर डेस्क : देश की दूसरी सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (CUET UG 2022) अब समाप्त होने के करीब पहुंच चुकी है। 30 अगस्त, 2022 को परीक्षा का समापन हो जाएगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से आयोजित इस परीक्षा में पास होने वाले स्टूडेंट्स को उनके स्कोर के हिसाब से देश की 44 केंद्रीय विश्वविद्यालयों समेत कुल 90 यूनिवर्सिटीज में एडमिशन दिया जाएगा। पहली बार हुई सीयूईटी की परीक्षा में करीब 14.9 लाख उम्मीदवार शामिल हुए हैं, इसलिए कॉम्पटिशन भी हाई है। आइए जानते हैं रिजल्ट के बाद काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान किस यूनिवर्सिटी को लेकर तगड़ा कॉम्पटिशन देखने को मिल सकता है...

छात्रों की पहली पसंद है ये यूनिवर्सिटी
मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सीयूईटी यूजी की परीक्षा में शामिल छात्रों में से सबसे ज्यादा की पसंद दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) है। रिपोर्ट्स के मुताबिक 6 लाख से ज्यादा छात्रों ने दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आवेदन किया है। इसलिए डीयू का कॉम्पटिशन तगड़ा होने वाला है। कहा जा रहा है कि यह काफी टफ होगा। कहा यह भी जा रहा है कि एग्जाम खत्म होने के एक हफ्ते के अंदर रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा।

कैसे तय होगा कट-ऑफ
एक्सपर्ट के मुताबिक, पहली बार हो रहे इस प्रवेश परीक्षा का कट ऑफ कई चीजों के हिसाब से तय हो सकता है। चूंकि इसके जरिए देश की 90 यूनिवर्सिटीज में एडमिशन दिया जाना है। इसलिए स्टूडेंट्स की चॉइस, कोर्स, रिजर्वेशन पर कट-ऑफ तय हो सकता है। इसके आधार पर ही किसे किस विश्वविद्यालय में एडमिशन दिया जाएगा, यह तय होगा। इसके जुड़ी किसी भी अपडेट्स के लिए स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

इसे भी पढ़ें
CUET UG 2022: एक नहीं कई बार स्थगित हुई देश की दूसरी सबसे बड़ी परीक्षा, आखिर कहां हुई चूक

CUET एग्जाम से पहले न हो कन्फ्यूज, यहां पढ़ें परीक्षा से जुड़े आपके हर सवाल का आसान जबाव


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios