Asianet News HindiAsianet News Hindi

CUET UG 2022: एक नहीं कई बार स्थगित हुई देश की दूसरी सबसे बड़ी परीक्षा, आखिर कहां हुई चूक

पहली बार ग्रेजुएशन लेवल पर यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए सीयूईटी का आयोजन किया गया। एनटीए की तरफ से आयोजित इस प्रवेश परीक्षा में कई तरह के बदलाव देखने को मिले। करीब 14.9 लाख स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल हुए हैं।

Education news CUET UG 2022 NTA India second biggest entrance exam postponed many times stb
Author
New Delhi, First Published Aug 24, 2022, 1:55 PM IST

करियर डेस्क : देश की दूसरी सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (CUET UG 2022) अब अपने आखिरी दौर में है। 30 अगस्त, 2022 को परीक्षा का समापन हो जाएगा लेकिन कई सवाल अपने पीछे छोड़ा जाएगा। देश की केंद्रीय, राज्य और डीम्ड विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन लेवल पर पहली बार आयोजित इस प्रवेश परीक्षा में कई तरह से उतार-चढ़ाव देखने को मिला। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से आयोजित इस प्रवेश परीक्षा को कई तरह के बदलाव से गुजरना पड़ा. एक बार नहीं बल्कि आठ-आठ बार परीक्षा स्थगित की गई. आइए जानते हैं कब-कब क्या-क्या हुआ..

पहले दिन ही बदल गए परीक्षा केंद्र
सीयूईटी यूजी पहले फेज की परीक्षा की शुरुआत 15 जुलाई, 2022 को हुई। परीक्षा के ऐन वक्त से ठीक पहले केंद्रों में बदलाव कर दिया गया, इससे कई स्टूडेंट्स की परीक्षा छूट गई। जब सुबह-सुबह छात्र परीक्षा केंद्र पहुंचे तो उन्हें एंट्री नहीं दी गई। इसके बाद जब छात्र परेशान हुए तो एनटीए ने कहा कि परीक्षा से एक रात पहले जिन भी उम्मीदवारों को  मेल और मैसेज के जरिए परीक्षा केंद्र में बदलाव की सूचना दी गई थी, अब उन्हें दोबारा मौका नहीं दिया जाएगा। 

दूसरे फेज में मिली गड़बड़ी
4 अगस्त, 2022 से दूसरे फेज की परीक्षा शुरू हुई। पहले दिन ही दूसरी शिफ्ट की परीक्षा कैंसिल कर दी गई। बाद में छात्रों से कहा गया कि उन्हें अगस्त के आखिरी में दोबारा से परीक्षा देने का मौका मिलेगा। वहीं, परीक्षा रद्द करने के पीछे कारण को लेकर यूजीसी चेयरमैन ने कहा कि गड़बड़ी की शिकायतों के बाद परीक्षा रद्द की गई।

आसमानी आफत से टली परीक्षाएं
सीयूईटी के दूसरे और तीसरे फेज में आसमानी बारिश की वजह से कई जगह परीक्षा पोस्टपोन कर दी गई। केरल और ईटानगर के कुछ केंद्रों पर भारी बारिश और भूस्खलन के चलते ऐसा फैसला लिया गया। अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में तो दो परीक्षा केंद्र पर सिर्फ तीन उम्मीदवार ही पहुंच सके थे। अब इन छात्रों को एक और मौका दिया जाएगा।

तीसरे फेज में भी गड़बड़ी का सिलसिला जारी रहा
सीयूईटी यूजी के तीसरे चरण की परीक्षा में कई ऐसे छात्र थे, जिन्हें उनके पसंद का एग्जाम सेंटर और एग्जाम सिटी नहीं अलॉट की गई थी। उनकी परीक्षा रद्द कर दी गई। ऐसे छात्रों की संख्या 11,000 से ज्यादा है। अब ये सभी 30 अगस्त, 2022 आखिरी दिन परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

बदल गईं थी परीक्षा की डेट्स
इसके बाद आगे की परीक्षा में कई कैंडिडेट्स ने यह भी दावा किया कि बिना किसी सूचना के उनकी परीक्षा की तारीखें बदल दी गई हैं। जिससे वे परीक्षा में शामिल नहीं हो पा रहे हैं। उन्होंने एनटीए से भी इसको लेकर अपील की है। 

एडमिट कार्ड पर गलत तारीख 
कई छात्रों ने यह भी दावा किया कि उनके एडमिट कार्ड पर परीक्षा की जो तारीख बताई गई है वो तो बीत चुकी है। इसके बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने छात्रों से कहा कि वे घबराएं नहीं। अपनी पढ़ाई करते रहें। जल्द ही उन्हें नई तारीखें बताई जाएंगी।

चौथे चरण में फिर रद्द हुई परीक्षा
परीक्षा अपने चौथे चरण में पहुंची तो एक बार फिर रद्द कर दी गई। 17 अगस्त, 2022 से शुरू इस फेज को लेकर कहा गया कि तकनीकि कमियों की वजह से पेपर नहीं हो सका है। 13 केंद्रों की परीक्षाएं कैंसिल करनी पड़ी। इन केंद्रों पर 8,600 उम्मीदवार एग्जाम देने पहुंचे थे।

20 अगस्त को समाप्त होनी थी परीक्षा
पहली बार आयोजित हुई सीयूईटी यूजी की परीक्षा पहले 20 अगस्त, 2022 को ही समाप्त होनी थी लेकिन बाद में एनटीए ने बताया कि परीक्षा 28 अगस्त, 2022 को खत्म होगी। बाद में शेड्यूल को और आगे बढ़ाया गया और इसे 6 चरणों में कराने की घोषणा हुई। अब परीक्षा का आखिरी दिन 30 अगस्त, 2022 तय है।

इसे भी पढ़ें
CUET की परीक्षा देने वाले हर स्टूडेंट्स को जान लेनी चाहिए ये जानकारी, बड़े काम आएगी

CUET PG 2022: आसान भाषा में समझें सीयूईटी पीजी पेपर का पैटर्न और मार्किंग स्कीम


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios