Asianet News HindiAsianet News Hindi

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने ग्रैजुएट कैंडिडेट्स के लिए निकाली भर्तियां, जानें डिटेल्स

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने ग्रैजुएट कैंडिडेट्स के लिए भर्तियां निकाली हैं। इसके लिए कम्बाइंड ग्रैजुएट लेवल (CGL) की परीक्षा आयोजित की जाती है।

Staff Selection Commission (SSC) Recruitment for Graduate Candidates, Learn Details
Author
New Delhi, First Published Oct 22, 2019, 12:41 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क। स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने ग्रैजुएट कैंडिडेट्स के लिए भर्तियां निकाली हैं। इसके लिए कम्बाइंड ग्रैजुएट लेवल (CGL) की परीक्षा आयोजित की जाती है। स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने इसकी टियर-1 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके लिए कैंडिडेट 22 अक्टूबर से 22 नवंबर, 2019 तक अप्लाई कर सकते हैं। अप्लाई एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर करना होगा। 

कब होगी परीक्षा
नोटिफिकेशन के अनुसार कम्बाइंड ग्रैजुएट लेवल (CGL) परीक्षा 2 से 11 मार्च, 2010 तक आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा कम्प्यूटर आधारित होगी। आम तौर पर इस परीक्षा के लिए हर साल करीब 20-30 लाख कैंडिडेट अप्लाई करते हैं। इसके जरिए भारत सरकार के अलग-अलग विभागों में नियुक्तियां की जाती हैं। 

आयु सीमा
पहले इस परीक्षा में शामिल होने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष थी, पर 2018 से इसे एक दो साल घटा कर 18 वर्ष कर दिया गया। उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर इस संबंध में नोटिफिकेशन को ध्यान से देख लें।

न्यूनतम योग्यता
इस परीक्षा में शामिल होने के लिए कैंडिडेट्स का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रैजुएट होना जरूरी है।

वेतनमान
चयनित उम्मीदवारों को ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर नियुक्ति दी जाएगी। ग्रुप बी में चयनित कर्मियों का वेतनमान 9,300-34,800 रुपए प्रति माह और ग्रुप सी के कर्मियों का वेतनमान 5, 200-20,200 रुपए प्रति माह होगा। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios