Asianet News Hindi

4 अक्टूबर को है UPSC प्रीलिम्स परीक्षा 2020, सभी कैंडिडेट्स दोबारा पढ़ लें गाइडलाइंस ताकि न कोई परेशानी

हालांकि परीक्षा रद्द करवाए जाने की मांग भी उठ रही है। सुप्रीम कोर्ट परीक्षा टाले जाने पर सुनवाई 28 को करेगा।

upsc civil services prelims 2020 upsc cse guidelines important instructions for covid kpt
Author
New Delhi, First Published Sep 26, 2020, 6:23 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. UPSC Civil Services prelims guidelines: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के एडमिट कार्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी कर दिए हैं। जिन युवाओं ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया था, वह अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि परीक्षा रद्द करवाए जाने की मांग भी उठ रही है। सुप्रीम कोर्ट परीक्षा टाले जाने पर सुनवाई 28 को करेगा।

यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 4 अक्टूबर को आयोजित होगी। परीक्षा में 7 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। कोरोना काल के बीच आयोजित हो रही परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों को कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए कई दिशा-निर्देशों का पालन भी करना होगा। 

यहां पढ़ें कोविड-19 से जुड़े दिशानिर्देशों के बारे में - 

1. अभ्यर्थियों को अपने साथ एक छोटी सैनिटाइजर की बोतल लानी होगी। 
2. सभी अभ्यर्थियों को मास्क पहनकर परीक्षा केंद्र आना होगा। बिना मास्क के किसी को भी अनुमति नहीं दी जाएगी। हालांकि वेरिफिकेशन के दौरान अभ्यर्थियों को मास्क हटाना होगा। 
3. परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले तक ( सुबह की शिफ्ट में 09:20am और दोपहर की शिफ्ट में 02:20pm) ही परीक्षा केंद्र में एंट्री दी जाएगी। 
4. जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा लिखने में मदद के लिए स्क्राइब का ऑप्शन चुना है, तो स्क्राइब के अलग एडमिट कार्ड के साथ ही उसे अनुमति मिलेगी। स्क्राइब के ई-एडमिट कार्ड अलग से जारी किए जाएंगे। 
5. अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र के बाहर व अंदर सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखनी होगी। 

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के जरिए इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (आईएएस), भारतीय पुलिस सर्विसेज (आईपीएस) और भारतीय फॉरेन सर्विसेज (आईएफएस), रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस) सहित अन्य सेवाओं के लिए चयन किया जाता है। 
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा तीन चरणों -

प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में आयोजित की जाती है। मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में प्रदर्शन के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट जारी होती है।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios