Asianet News Hindi

इलाहाबाद विश्वविद्यालय BSc BCom प्रवेश परीक्षा आज, एग्जाम पैटर्न के साथ छात्र पढ़ लें नई गाइडलाइंस

27 सितंबर को बीए, बीएफए, बीपीए और बीएएलएलबी कोर्सेस में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। 27 सितंबर यानी रविवार को पहली पाली में सुबह 9.30 से 11.30 तक बीए, बीएफए और बीपीए पाठ्यक्रमों के लिए जबकि दूसरी पाली में बीएएलएलबी के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित होगी।

allahabad university ugat entrance exam from today for ba bfa bpa llb courses kpt
Author
New Delhi, First Published Sep 26, 2020, 12:12 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. Allahabad University Entrance Exam 2020: इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं संबद्ध डिग्री कॉलेजों में विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षाएं शुरू हो गई है, आज 26 सितंबर को बीएससी और बीकॉम पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए परीक्षा शुबह 9. 30 से शुरू होगी और 11.30 बजे तक चलेगी।

इस बार इन पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए दो स्टूडेंट्स ने विदेश से ऑनलाइन एग्जाम दे रहें हैं। इनमें बीकॉम में दाखिले के लिए मो. अब्बास ओमान से और फूड प्रोसेसिंग एंड टेक्नोलॉजी के लिए आदिति भंडारी बहरीन से ऑनलाइन परीक्षा में शामिल होंगी। ये दोनों अभ्यर्थी भारत के हैं। परन्तु लॉकडाउन के चलते परीक्षा में शामिल होने के लिए वे भारत लौट नहीं सके हैं।

Allahabad University BSc BCom Entrance Exam 2020:

आपको बतादें कि आज 26 सितंबर को पहली पाली सुबह 9.30 बजे से 11.30 बजे तक बीएससी (मैथ और बॉयो) की परीक्षा होगी जो कि ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में आयोजित होगी। वहीँ दूसरी पाली में दोपहर बाद 2.00 बजे से 4 बजे के तक बीकॉम और बीएससी होम साइंस की प्रवेश परीक्षा होगी।

 

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी  BA, BFA, BPA और LLB प्रवेश परीक्षा 2020:

27 सितंबर को बीए, बीएफए, बीपीए और बीएएलएलबी कोर्सेस में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। 27 सितंबर यानी रविवार को पहली पाली में सुबह 9.30 से 11.30 तक बीए, बीएफए और बीपीए पाठ्यक्रमों के लिए जबकि दूसरी पाली में बीएएलएलबी के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित होगी।

पहली पाली में करीब 33063 स्टूडेंट्स और दूसरी पाली में करीब 8062 स्टूडेंट्स प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे। इनके लिए 11 शहरों में 102 केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें से 69 केन्द्रों पर ऑफलाइन  परीक्षा और 33 केन्द्रों पर ऑनलाइन परीक्षा आयोजित होगी।

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी  परीक्षा पैटर्न

प्रवेश परीक्षा प्रकोष्ठ के सदस्य डॉ. शैलेंद्र राय ने बताया कि स्टूडेंट्स को दो घंटे में कुल 150 सवालों के जवाब देने होंगे। सभी सवाल बहुबिक्ल्पीय प्रकार के होंगें। एक सवाल के लिए 2 अंक तय किये गए हैं। 

इन 150 प्रश्नों में 25 प्रश्न हिंदी अथवा अंग्रेजी के, 25 प्रश्न सामान्य ज्ञान और 25 प्रश्न  रिजनिंग से पूछे जाएंगे। इसके अलावा कैंडिडेट्स को आठ विषयों (नागरिक शास्त्र, अर्थशास्त्र, भूगोल, इतिहास, तर्कशास्त्र, संस्कृत, उर्दू और विजुअल आर्ट्स) में किन्हीं तीन विषयों के 75 सवाल हल करने होंगें। बीएफए के स्टूडेंट्स के लिए विजुअल आर्ट्स के सवाल अनिवार्य रूप से देने होंगे।

 

 

ये है नई गाइडलाइन्स की कुछ मुख्य बातें

  • स्टूडेंट्स को मास्क लगाकर जाना होगा।
  • पानी की बोतल साथ ले जाना होगा।
  • सेनेटाईजर को साथ ले जाना होगा।
  • सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।
  • गृह मंत्रालय और राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन्स का पालन करना होगा।
Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios