Asianet News Hindi

सुप्रीम कोर्ट ने किस शर्त पर दिया सिविल सेवा परीक्षा के लिए एक और मौका, जरूर जान लें UPSC कैंडिडेड्टस

साल 2020 में हुई UPSC सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा (UPSC CSE Prelims Exam 2020) में कई उम्‍मीदवार लॉकडाउन के कारण शामिल नहीं हो सके। इसमें ऐसे भी उम्‍मीदवार थे जो अपना लास्‍ट अटेम्‍प्‍ट देने वाले थे, जिन उम्‍मीदवारों की आयु अधिकतम आयुसीमा (Age Limit) तक पहुंच गई है और उनका आखिरी अटेम्‍प्‍ट 2020 की परीक्षा में मिस हो गया था।

UPSC Extra Attempt civil services exam 2020 supreme court allows one time age relaxation candidates kpt
Author
New Delhi, First Published Feb 6, 2021, 12:33 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. UPSC Civil Services Exam 202: साल 2020 में हुई UPSC की सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा (UPSC CSE Prelims Exam 2020) को लेकर सैकड़ों कैंडिडेट्स ने सुप्रीम कोर्ट में गुहार एक और मौके की गुहार लगाई थी। ये वो लोग थे जिनके लिए उम्रसीमा के चलते साल 2020 की परीक्षा एक आखिरी कोशिश थी। अब कोर्ट ने इनके हक़ में फैसला दिया लेकिन साथ ही एक शर्त भी रखी है।  

सुप्रीम कोर्ट ने सिव‍िल सर्विस परीक्षा में एक और अवसर मांग रहे छात्रों की मांग को सही मानते हुए एक अतिरिक्‍त अटेम्‍प्ट (Extra Atempt) देने का फैसला सुनाया है। सरकार ने पिछले माह कोर्ट में हलफनामा दायर कर कहा था कि वह छात्रों को अतिरिक्‍त अटेम्‍प्‍ट देने के पक्ष में नहीं है।

कोर्ट ने इस शर्त पर मानी मांग

इसके बाद कोर्ट ने सुनवाई में छात्रों की मांग को सही मानते केवल एक बार के रिलेक्‍सेशन के तौर पर छात्रों को अतिरिक्‍ट अटेम्‍प्‍ट देने का मौका दिया है। शर्त रखी गई कि ये छात्र साल 2021 की परीक्षा ही दे सकेंगे। कैंडिडेट्स को बस एक आखिरी मौका ही दिया जाएगा।  

किसे मिलेगा अतिरिक्‍त अटेम्‍प्‍ट

ज‍िन छात्रों को आखिरी अटेम्‍प्‍ट 2020 UPSC सिविल सेवा परीक्षा था और उन्‍होंने परीक्षा के लिए अप्‍लाई किया लेकिन कोविड महामारी के कारण परीक्षा में शामिल नहीं हो सके, उन्‍हें एक अतिरिक्‍त अटेम्‍प्‍ट दिया जाएगा।

क्‍या था मामला: 

साल 2020 में हुई UPSC सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा (UPSC CSE Prelims Exam 2020) में कई उम्‍मीदवार देशव्‍यापी लॉकडाउन के कारण शामिल नहीं हो सके। इसमें ऐसे भी उम्‍मीदवार थे जो अपना लास्‍ट अटेम्‍प्‍ट देने वाले थे, जिन उम्‍मीदवारों की आयु अधिकतम आयुसीमा (Age Limit) तक पहुंच गई है और उनका आखिरी अटेम्‍प्‍ट 2020 की परीक्षा में मिस हो गया, उन्‍होंने आयोग से एक अतिरिक्‍त अटेम्‍प्‍ट की मांग की थी। आयोग ने छात्रों को अतिरिक्‍त मौका देने से मना कर दिया था जिसके बाद मामला अदालत में पहुंचा था।

10 फरवरी को जारी हो सकता है नोटिफिकेशन

UPSC Civil Service Exam 2021 के लिए नोटिफिकेशन 10 फरवरी को जारी किया जा सकता है। आयोग की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में इस विशेष प्रावधान का जिक्र मिल सकता है।

संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर भी इस फैसले के संबंध में आधिकारिक सूचना जल्‍द जारी की जाएगी। जो उम्‍मीदवार इस वर्ष की सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वे किसी भी अन्‍य अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र रखें।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios